आज इस आर्टिकल में हम e shram card के बारे में जानने वाले हैं। श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा e shram card का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है अब आप e shram card online registration घर बैठे कर सकते हैं और अपना यह कार्ड बनवा सकते हैं कार्ड बनने के बाद आपको सरकार की बहुत सारी योजनाओं का लाभ मिलेगा चलो इसके बारे में हम विस्तार से जानते है की e shram ke fayde मजदूरों को किस प्रकार मिलेंगे। लेकिन इससे पहले आपको बतादें की इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यानपूर्वक पड़ें तभी आप e shram card के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे।

E Shram Card क्या है What is E Shram Card ?

यह e shramik card असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों का एक ID कार्ड होगा। जिसके अंदर एक वर्कर की व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ उसकी शिक्षा, कौशल और व्यवसाय के बारे में सभी जानकारी इस e shram card के अंदर दर्ज रहेगी। जिससे सरकार इस डेटा की मदद और Qualification/योग्यता के अनुसार मजदूरों के लिए सही योजनाए और रोजगार के अच्छे अवसर प्रदान करा पायेगी।

देश के अंदर जितने भी व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र मैं काम करते हैं सरकार उनका एक डेटाबेस तैयार कर रही है। जैसा कि आप ने one nation one card के बारे में पहले सुना होगा इसके जरिये से पूरे देश में एक राशन कार्ड लागू किया गया। इसी प्रकार सरकार एक आंकड़ा तैयार कर रही है जिसमें देश के अंदर जितने भी व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उनकी सारी जानकारी सरकार के पास होगी।

इन्हें भी पढ़ें:-

हमारे देश के अंदर 43.7 करोड़ वर्कर/व्यक्ति जोकि अन ऑर्गेनाइज सेक्टर के अंदर काम करते हैं उनका एक डाटा तैयार किया जाएगा। जिससे अन्य फायदा इन वर्कर्स को दिया जा सकेगा।

इस तरह की जानकारी अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर दिखाई देने वाले बेल आइकॉन पर क्लिक करके सब्सक्राइब करें.धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!