मित्रों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं, आप कैसे नरेगा की जॉब कार्ड लिस्ट देख सकते हैं इस आर्टिकल में हमने आपको बड़े ही विस्तार से बताया है. आप इस आर्टिकल में दिखाए गए इमेज को देखकर बड़े ही आसानी से अपना जॉब कार्ड लिस्ट में नाम देख सकते हैं, साथ ही आप अपने गांव की जॉब कार्ड लिस्ट देख सकते हैं बस आपको इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक लास्ट तक पढ़ना है.

इन्हें भी पढ़ें:-

1. PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment : PM किसान सम्मान निधि योजना की 10वी किस्त कब तक मिलेगी

2. ऐसे बनाये | E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये

3. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 – Mgnrega Job Card List 2021

4. प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी

जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देंखे

सबसे पहले आपको लिस्ट कैसे देखे वाले बटन पर क्लिक करना होगा, अगर आप गूगल पर है तो यही क्लिक करें Click Here जैसे आप क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, इस पेज में आपको सभी राज्य की लिस्ट मिलेगी इन सभी राज्यों में से आपको जिस भी राज्य की जॉब कार्ड लिस्ट देखनी है उस पर सबसे पहले आपको क्लिक कर लेना है, जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं.

जॉब कार्ड लिस्ट के राज्य

जब आप किसी भी राज्य को सेलेक्ट कर लेते हैं तो पेज आपके सामने एक बार फिर से लोड होगा. और जो भी राज्य आपने सेलेक्ट किया होगा उससे संबंधित जानकारियां अब आपको इस पेज में भरनी होगी इस पेज में आपको कुछ जानकारियां सेलेक्ट करनी होती है, जैसे सबसे पहले आपको फाइनेंशियल ईयर उसके बाद डिस्टिक, ब्लॉग और पंचायत सेलेक्ट करनी है. इन चारों जानकारियों को सेलेक्ट करने के बाद आपको प्रोसीड ( Proceed ) के बटन पर क्लिक करना है जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं.

Job card Employment Register पर क्लिक करें

प्रोसीड के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज निकलकर आएगा. जहां पर आप को बहुत सारे Option मिलेंगे. यहां पर आपको कंफ्यूज नहीं होना है बस आपको इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहना है यहां पर भी आपको एक ही ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, यह Option आपको R1 वाले सेक्शन में मिलेगा जिसका नाम है ( Job card Employment Register) इस पर आपको क्लिक कर देना है. और क्लिक करते ही आपके द्वारा चुनी गई डिटेल या फिर कह सकते हैं सेलेक्ट की गई पंचायत की लिस्ट आपके सामने निकलकर आ जाएगी जिस लिस्ट में आपके गांव के सभी नरेगा का लाभ लेने वाले लोगों के नाम होंगे, जिसमें आप अपना ना ढूंढ सकते हैं अभी जैसी लिस्ट आप नीचे इमेज में देख सकते हैं.

जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम ढूंढे

जब आपके सामने ऊपर दिखाए गए इमेज वाली लिस्ट निकलकर आ जाएगी तो आपको अपना नाम ढूंढ लेना है. और आपके नाम के ठीक सामने जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप लिस्ट में दिखाए गए अपने जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक करेंगे तुरंत आपके सामने आपकी सारी डिटेल दिखाई देगी, जैसा आप नीचे वाले इमेज में देख सकते हैं.

हमारे द्वारा नरेगा में किए गए कार्य की जानकारी

यहां पर आप देख पाएंगे कि आपने अभी तक नरेगा के अंतर्गत कितना कार्य किया है, और आपको नरेगा से कितना पैसा आपके बैंक अकाउंट में मिला है यहां तक कि आप यहां पर अपना बैंक अकाउंट भी देख सकते हैं. और भी बहुत सी डिटेल हैं जो आपको यहां पर आप से संबंधित जानने को मिल जाएगी.

इस विडियो को देखकर भी आप सब समझ सकते है…

हमें उम्मीद है कि हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अच्छी तरह से समझा पाए हैं कि आप कैसे नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट एवं उस लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं. अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो कमेंट करके जरूर बताना साथ ही हमारी वेबसाइट को आप बुकमार्क जरूर करना. धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here