PM Kisan 10th Installment

PM Kisan 10th Installment: जैसा कि सभी किसान भाई जानते है की पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों की मदद के लिए शुरू की गई थी, इस योजना के अंतर्गत 1 साल में ₹6000 की आर्थिक मदद सभी रजिस्टर्ड किसानों को प्रदान की जाती है. और जिन रजिस्टर्ड किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है उनको यह भी पता है कि 4 महीने के अंतराल में ₹2000 की एक किस्त डायरेक्ट उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. इस प्रकार साल में 12 महीने होते हैं तो यु ₹2000 की 3 किस्ते सभी रजिस्टर्ड किसानों के खातों में भेजी जाती है, इस तरह से साल के पूरे 12 महीने में सभी लाभार्थी या फिर रजिस्टर्ड किसानों के खातों में ₹6000 की धनराशि मदद के रूप में मिल जाती है.

पीएम किसान योजना की 10वी किस्त कब तक मिलेगी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक सभी लाभार्थी किसानों के खातों में 9वीं किस्त 4 महीने पहले आ चुकी है, लेकिन दिसंबर माह में दसवीं किस्त सभी किसानों के खातों में ट्रांसफर की जानी थी जो कि अभी तक ट्रांसफर नहीं की गई है. इसके चलते सभी रजिस्टर्ड या लाभार्थी किसान दसवीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. यह किस्त कब तक किसानों के खातों में सफलतापूर्वक पहुंचेगी या फिर इसकी जानकारी के लिए हमें क्या करना होगा, आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे आप बड़े ही ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़िए एवं इसको अपने सभी संबंधी किसान भाइयों के साथ शेयर भी कर दीजिए.

इन सभी किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये देंखे

आपको बता दें जिन किसानों को अभी तक 9वीं किस्त नहीं मिली है तो उन किसानो के खातों में दो किस्तो का पैसा एक साथ आएगा, साफ-साफ कहें तो उनके खाते में 4000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए कि यह सुविधा उन सभी किसानों को ही मिलेगी, जिन किसानो ने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराया था.

इन्हें भी पढ़ें:-

1. PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment : PM किसान सम्मान निधि योजना की 10वी किस्त कब तक मिलेगी

2. ऐसे बनाये | E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये

3. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 – Mgnrega Job Card List 2021

4. प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी

5. PM kisan yojana check status : 10वीं किस्त देखना सीखे अभी तक ₹2000 खाते में आए या नहीं

6. PM Kisan Yojana : खुशखबरी! इन किसानो की 10वी किस्त होगी 4000 की, कब तक मिलेगी 10वी किस्त

7. किसानों के लिए बड़ी खुसखबरी: इस तारिक को मिल गाएगी 10वी किस्त, खाते में आएंगे 4000रुपये

इन हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते है संपर्क

अगर आपकी सारी जानकारियाँ ठीक है और उसके बाद भी आपका नाम लिस्ट में शामिल नहीं है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपना नाम जुड़वा सकते हैं. इसके लिए आपको 155261 या 011-24300606 नंबर पर कॉल करनी है, यहाँ से आपकी सारी समाश्या दूर हो जाएँगी. और हमे उम्मीद है की आपको इस योजना का निरंतर लाभ मिलता रहेगा.

कब तक मिल सकती है 10किस्त

10th installment of pm kisan 2021:मिडिया में प्रकाशित खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 2000 रुपये की 10वीं किश्त 25 दिसंबर 2021 को जारी कर दी जायेगी । जिसके बाद PM-Kisan से जुड़े लाभार्थी किसानों (beneficiary farmers) के बैंक खातों में 2000 रूपये की दसवीं किश्त का पैसा Direct Benefit Transfer (DBT) के माध्यम DEC-MAR 2021-22 से आना शुरू हो जायेगा। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक इस स्कीम के तहत केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश के तकरीबन 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं।

ऐसे देंखे लिस्ट

1.सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
2.वेबसाइट के बाईं ओर किसान कॉर्नर पर जाएं।
3.लाभार्थियों की Beneficiary List चुनें।
4.अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव दर्ज करें।
5.‘get report’ विकल्प चुनें।

आपके द्वारा चुनी गई डिटेल में जो लिस्ट आपके सामने खुलेगी उसमे आपका नाम भी अगर होगा तो आपको भी इसका लाभ लगातार मिलता रहेगा. आपका नाम इस लिस्ट में मिला या नहीं कमेंट करके बताओ.

इस विडियो को देखकर समझ सकते है

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो और आगे भी आप इस तरह की खबर से जुड़े रहना चाहते है तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क ज़रूर करें. धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here