श्रमिक कार्ड की पहली किस्त कब तक आएगी –

देश के करोड़ों श्रमिकों को श्रमिक कार्ड में कितने पैसे आ रहे हैं और श्रमिक कार्ड की पहली किस्त कब से मिलना शुरू होगी या फिर आपको भी कब तक मिलेगी इस कार्ड की पहली क़िस्त सभी कार्ड धारियों के मन में बेसब्री है। इस आर्टिकल में आपको बताया जाएगा कि श्रम विभाग की तरफ से Shramik Card ki Pahli Kist Kab Aaegi और श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें। बस आप इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यान से पढियें.

Shramik Card की पहली क़िस्त कब आएगी

जिन श्रमिकों का shramik card बना हुआ है उन श्रमिकों को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा जारी किए गए शासनादेश के अनुसार ₹2000 का लाभ प्रदान किया जाएगा। हालाकि आपको बता दें की ₹1000 की क़िस्त बहुत से कार्ड धारियों के खातो में पहुच गई है.

सरकार ने इसके लिए शासनादेश भी जारी कर दिया है जिसमें उत्तर प्रदेश श्रमिकों को हर महीने ₹500 के हिसाब से 4 माह तक श्रमिक कार्ड में पैसे दिए जाएंगे। सरकार ने इस योजना में कुछ नियम भी बनाए हैं कि किन श्रमिकों को यह श्रमिक कार्ड का पैसा दिया जाएगा जिसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी।

इन्हें भी पढ़ें:-

1. PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment : PM किसान सम्मान निधि योजना की 10वी किस्त कब तक मिलेगी

2. ऐसे बनाये | E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये

3. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 – Mgnrega Job Card List 2021

4. प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी

5. PM kisan yojana check status : 10वीं किस्त देखना सीखे अभी तक ₹2000 खाते में आए या नहीं

6. PM Kisan Yojana : खुशखबरी! इन किसानो की 10वी किस्त होगी 4000 की, कब तक मिलेगी 10वी किस्त

7. किसानों के लिए बड़ी खुसखबरी: इस तारिक को मिल गाएगी 10वी किस्त, खाते में आएंगे 4000रुपये

श्रमिक कार्ड पहली किस्त किनको मिलेगी

जिन असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों ने अपना shramik card banvaya है, उन श्रमिकों को सरकार 4 महीने यानी मार्च तक ₹500 का लाभ देगी। लेकिन यह पैसा उन श्रमिकों को नहीं मिलेगा जिन्हें pm kisan samman nidhi yojana का लाभ मिल रहा है और जिन श्रमिकों को किसी अन्य सरकारी पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। अगर आपको भी किसी तरह की पेंशन या किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है, तो आपको भी इसका लाभ नहीं मिलेगा.

FAQ of Shramik Card First Installment

1.श्रमिक कार्ड का पैसा कब तक आएगा?
सरकार जल्द ही श्रमिकों के बैंक खाते में सीधे इसकी पहली किस्त ट्रांसफर कर देगी, जो 1000 रुपये भी हो सकती है.

2.श्रमिक कार्ड कितने दिन में बनकर आ जाता है?
श्रमिक कार्ड बनाने में 10 से 20 मिनट का समय लगता है इसे आप तुरंत ही डाउनलोड करके प्रिंट करा सकते है।

3.श्रमिक कार्ड कौन कौन बनवा सकता है?
श्रमिक कार्ड 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के बीच के श्रमिक जो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत है वह इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं भी अपना श्रमिक कार्ड बना सकते हैं।

4.श्रमिक कार्ड मोबाइल से स्वयं कैसे बनाएं?
श्रमिक कार्ड स्वयं बनाने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर registration करना है और कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके बनाया जा सकता है.

5.श्रमिक कार्ड बनाने की लास्ट डेट क्या है?
सरकार की तरफ से अभी इसकी लास्ट डेट को लेकर किसी प्रकार का कोई भी अपडेट नहीं दिया गया है ना ही इसकी कोई लास्ट डेट निश्चित की गई है। जैसे ही इसकी कोई इस तरह की अपडेट आती है हम आपको सूचित करेंगे, इसके लिए आप हमारी वेबसाइट को bookmark कर सकते है. धन्यवाद..

19 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here