Healthy Liver Remedies: आज के इस आर्टिकल में हम आपके सामने लीवर को शक्तिशाली बनाने वाली एक ऐसी रेमेडीज के बारे में बताने वाले हैं, जो बाकई ही बहुत कारगर होती है. हमारे शरीर में मौजूद लिवर में अगर किसी भी तरह की परेशानी पेश आती है तो इसका असर खतरनाक हो सकता है. इसके लिए आंवले का सेवन जरूर करें.

Strong Liver Remedies
Strong Liver Remedies

Strong Liver Remedies: लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है, ये हमारे शरीर के लिए कई काम एक साथ करता है. इसके जरिए भोजन पचाने, पित्त बनाने, संक्रमण से लड़ने, टॉक्सिंस को बाहर निकालने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम किया जाता है. इसके अलावा इसके और भी बहुत से कार्य है जो लीवर हमारे शरीर करता है. अगर इस अंग में जरा सी भी परेशानी आई तो इसका असर पूरी बॉडी पर पड़ता है. आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बता रहे है जो लिवर के लिए काफी आवश्यक है.

आंवला खाने के क्या फायदे है

आज हम बात कर रहे हैं आंवले की जिसका इस्तेमाल बालों और स्किन की सेहत को सुधारने के लिए भी किया जाता है, लेकिन क्या आपको ये पता है की ये फैटी लिवर से भी आराम दिलाता है. आंवाले में विटामिन सी ( Vitamin C ) की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसलिए ये इम्यूनिटी को बूस्ट करते हुए हमें कई तरह के संक्रमण से बचाता है. जिन लोगों का पाचनतंत्र कमजोर है उनके लिए आंवला किसी औषधि से कम नहीं होता, इसलिए अपने डॉक्टर की सलाह लेने के बात आवलें का सेवन ज़रूर कर सकते है.

इन्हें भी पढ़ें:-

1. PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment : PM किसान सम्मान निधि योजना की 10वी किस्त कब तक मिलेगी

2. ऐसे बनाये | E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये

3. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 – Mgnrega Job Card List 2021

4. प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी

5. PM kisan yojana check status : 10वीं किस्त देखना सीखे अभी तक ₹2000 खाते में आए या नहीं

6. PM Kisan Yojana : खुशखबरी! इन किसानो की 10वी किस्त होगी 4000 की, कब तक मिलेगी 10वी किस्त

आंवला लिवर के लिए है फायदेमंद

आंवला हमारे शरीर के लिए किसी महाशक्तिशाली फूड से कम नहीं है ये डायबिटीज, आंखों की समस्या और लिवर की कमजोरी से लड़ने का काम करता है. ये दिमाग को भी मजबूत करने के साथ-साथ हमें कई और वीमारी से बचाने का काम करता है. इस फल से लीवर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है.

आंवले का सेवन कैसे करना चाहिए?

आंवला खाने के बैसे तो कई तरीके हैं, सबसे आसान ये है कि आप इसे डायरेक्ट चाबकर खा सकते हैं, जो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा जिन लोगों को फैटी लिवर की परेशानी है वो इस फल को काले नमक के साथ खाइये. इसके अलावा आप सुबह उठने के बाद आंवले की चाय भी पि सकते है. ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा होने लगेगा. आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके ज़रूर बताये.

Note:

इस Remedies को आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here