PM Kisan Yojana 11th Installment:

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार कई तरह कि योजनाएं चला रही है। इनमें से एक योजना का नाम है पीएम किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना में सरकार किसानों को उनके खातो में हर साल 6 हजार रुपये की किस्त आर्थिक मदद के रूप में प्रदान करती है।

इस योजना के तहत साल में तीन बार सभी किसानों के खातों में ₹6000 भेजे जाते हैं यह पैसे 2-2 हजार की किस्त करके 11 बार खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं, मतलब चार महीनों में एक ₹2000 की किस्त सभी पात्र या फिर रजिस्टर्ड किसानों के खातों में भेजी जाती है.

इस तरह 1 साल में 3 किस्ते चार-चार महीने के अंतराल में ₹6000 की आर्थिक मदद सभी रजिस्टर्ड किसानों को मिल जाती है। अभी तक इस योजना के लाभार्थी किसानों को कुल 9 किस्तें मिल चुकी हैं, और अब 10वीं किस्त का इंतजार है। इस बार 10वी किस्त क्रिसमस से पहले कभी भी किसानों के खाते में किस्त के पैसे ट्रांसफर कर सकती है। अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी किसान है तो लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें कि इस 10वी किस्त का पैसा आपके खाते में आएगा या नहीं।

PM kisan yojana check status

इस तरीके से करें चेक
1.सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
2.वेबसाइट के बाईं ओर किसान कॉर्नर पर जाएं।
3.लाभार्थियों की Beneficiary List चुनें।
4.अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव दर्ज करें।
5.‘get report’ विकल्प चुनें।

आपके द्वारा चुनी गई डिटेल में जो लिस्ट आपके सामने खुलेगी उसमे आपका नाम भी अगर होगा तो आपको भी इसका लाभा लगातार मिलता रहेगा. आपका नाम इस लिस्ट में मिला या नहीं कमेंट करके बताओ निचे कमेंट बॉक्स दिया गया है.

आपको अभी तक कितनी किस्ते मिली
अगर आप जानना चाहते है की आपको अभी तक कितनी किस्ते मिली है, तो आप इस विडियो देखकर जान सकते है इस विडियो में हमने बड़े आसान तरीके से आपको बताया है. अगर आपको इस विडियो से कुछ लाभ मिलता है तो कमेंट करके ज़रूर बताना निचे कमेंट बॉक्स दिया है.

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो और आगे भी आप इस तरह की खबर से जुड़े रहना चाहते है तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क ज़रूर करें. धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here