PM Kisan Yojana: क्या आप भी PM किसान योजना के लाभार्थी किसान है जिन्हेें 12वीं किस्त के बाद 13वीं किस्त का बहुत इंतजार है औऱ योजना के तहत आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए लेकर आये है क्योंकि हम आपको इस लेख में,विस्तार से PM Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे में, बतायेगे।

आपको बता दें कि, PM Kisan Yojana के तहत अपना BENEFICIARY STATUS चेक करने के लिए आप सभी किसानों को अपने साथ अपना रजिस्ट्रैशन नंबर या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर साथ में रखना होगा. ताकि आप आसानी से अपना बैनिफिशरी स्टेट्स देख सकें।

PM Kisan Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में पहुंच चुकी है. किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि किस्त कब आने वाली है और किन गलतियों को सुधारकर 13वीं किस्त आसानी से पाई जा सकती है.

कब तक मिलेगी 13वीं किस्त: इसके लिए तारीख अभी तय नहीं की गई है. जल्द ही केंद्र सरकार की ओर से घोषणा कर दी जाएगी. केंद्र सरकार के अधिकारी भी पात्र किसानों का ब्यौरा एकत्र करने में जुटे हुए हैं. केंद्र सरकार के अधिकारियों का कहना है कि 13वीं किस्त खातोें में कब पहुंचेगी. इसकी घोषणा जल्द ही होगी. अब सभी किसान भाइयो को 13वीं किस्त का ज्यादा समय इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा.

करें ये ज़रूरी काम, नहीं अट्केगी 13वीं किस्त: बहुत समय से सभी किसान भाइयो की ekyc कराई जा रही है जो बहुत ज़रूरी है आधार कार्ड और बैंक की डिटेल सही से भरें. राशन कार्ड की एक कॉपी भी जमा करनी होगी. किसान नाम, पता और बाकि डिटेल भरने में छोटी सी भी गलती बिल्कुल न करें. इससे आपकी किस्त अटक सकती है.

कौन है इस योजना में अपात्र लोग: इनकम टैक्स कटौती वाले, सरकारी कर्मचारी, 10 हजार से अधिक मासिक पेंशन पाने वाले, सांसद, विधायक, डॉक्टर, वकील, सीए जैसे प्रोपफेशनल से जुड़े लोग, संवैधानिक पदों पर तैनात कर्मी आदि पात्र नहीं होंगे. ये सभी लोग अपात्र की श्रेणी में आते है.

अगर आप ऐसी जानकारी आगे भी पाना चाहते है तो इस आर्टिकल को Share करें, और हमारी वेबसाइट को Follow करें. धन्यवाद…

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here