आज जानेंगे मोबाइल में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग की सेटिंग कैसे की जाती है –

आज का यह आर्टिकल सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है. क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी Setting के बारे में बताने वाले हैं. जिनको अगर आप इनेबल करते हैं और इनेबल करने के बाद अगर आपके स्मार्टफोन पर कोई भी कॉल आता है या फिर कोई भी काल जाती है. तो उसकी ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग होके आपके गैलरी में सेव हो जाएगी. इस फीचर को यूज करने के लिए बहुत सारे लोग गूगल प्ले स्टोर से तरह-तरह की एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते हैं. लेकिन हम आपको बता देते हैं कि यह एक सेटिंग आपके स्मार्टफोन में भी पहले से ही होती है. जिसको आप बहुत ही आसानी से इनेबल कर सकते हो तो चलिए जान लेते हैं कि ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग की इस सेटिंग को हम अपने स्मार्टफोन में कैसे इनेबल कर सकते हैं.


सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में कॉलिंग डायल पैड को ओपन कीजिए वहां पर आपको 3 लाइन या फिर 3dot देखने को मिलेंगे. जैसा कि आप नीचे वाले इमेज में देख पा रहे हैं बस आपको इन पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप वहां क्लिक करते हो तो आप इस पेज पर आ जाओगे अभी जैसा कि आप फिर से नीचे वाले इमेज में देख पा रहे हैं यहां पर आपको ऊपर से दूसरे नंबर पर कॉल रिकॉर्डिंग का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसके सामने अभी फिलहाल Off लिखा हुआ है. यह ऑप्शन आपके मोबाइल में थोड़ा बहुत आगे पीछे या फिर ऊपर नीचे हो सकता है कॉल रिकॉर्डिंग के इस ऑप्शन को आप यहां पर आने के बाद सर्च करेंगे. जब आपको यह ऑप्शन मिल जाए तो आप इस पर क्लिक करेंगे. जैसे ही आप कहां पर क्लिक करते हैं तो आपको कुछ इस प्रकार का इंटरफेस देखने को मिल जाएगा अभी जैसा कि आप नीचे वाले इमेज में देख पा रहे होंगे. जहां पर लिखा हुआ है रिकॉर्ड कॉल ऑटोमेटिकली ( Record Calls Automatically ) आपको ठीक इसके सामने एक स्विच बटन दिखाई दे रहा होगा इस पर क्लिक करके आप इसको इनेबल कर देंगे.

उसके बाद आपको नीचे दो ऑप्शन और देखने को मिल जाते हैं यहां पर आप किन-किन नंबर को ऑटोमेटिकली कॉल रिकॉर्डिंग पर लेना चाहते हैं वह सेलेक्ट कर सकते हैं. या फिर एक ऑप्शन यहां पर ऑल नंबर ( All Number ) का भी मिल जाता है अगर आप ऑल नंबर पर क्लिक करते हो तो जितने भी Call आएंगे या फिर जितने भी कॉल जाएंगे उन सभी की कॉल रिकॉर्डिंग ऑटोमेटिक आपकी स्मार्ट फोन की स्टोरेज में सेव हो जाएगी.
उम्मीद करते हैं कि इस फीचर के बारे में जानने के बाद आपको बेहद खुशी हुई होगी अगर आपको इस फीचर के बारे में पहले से भी नॉलेज थी तो हमें कमेंट करके बताएं. या फिर अगर आपको इस ऑप्शन के बारे में नहीं पता था. तो भी आपको कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख करके हमें बताना है अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इस आर्टिकल को लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर कीजिए. हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो और आगे भी इसी प्रकार की जानकारी पाने के लिए साइड में दिखाई देने वाले बैल आइकन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब करें.धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!