आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की हम अपने Instagram अकाउंट का पासवर्ड कैसे रिसेट कर सकते है. या फिर कह सकते है की कैसे बदल सकते है फॉरगेट कर सकते है सबसे पहले आपको बता दे की पासवर्कड बदलना चेंज करना सब कुछ इसी तरीके से कर पाएंगे. कई बार हमारे साथ आपके साथ ऐसा होता है की हम अपना पासवर्ड भूल जाते है और अपना Instagram अकाउंट लोगिन नहीं कर पाते है. तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी का समाधान लेकर आये है.इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यान से पढ़े.

सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे की आप अपने पासवर्ड को रिसेट करके दुवारा से बना सकते है जिससे आप अपना Instagram अकाउंट दुवारा से लोगिन कर सकते है. पर बात यह आती है की पासवर्ड रिसेट कैसे किया जाये तो ये हम आज आपको बताने वाले है. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Instagram एप्लीकेशन को ओपन करना है और लोगिन पर क्लिक करना है. लोगिन पर क्लिक करने के बाद आपको दो बॉक्स दिखाई देंगे जैसे की आप निचे इमेज में देख सकते है. उपर वाले बॉक्स में आपको मोबाइल नंबर, यूजर नेम, या फिर ईमेल Id डालनी होती है. आपको पता होगा आपने जिस भी मोबाइल नंबर Email id से अपना अकाउंट बनाया था किसी भी एक चीज को ऊपर वाले बॉक्स में डालिए और Forget Password के बटन पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप क्लिक करते हो तो आपके सामने एक और नया पेज निकल कर आ जायेगा यहाँ पर आपको फिर से अपना मोबाइल नंबर, Email Id डालनी होती है. डालने के बाद आपको Send Login Link के बटन पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप Send Login Link के बटन पर क्लिक करते हो तो बहा आपने जो भी डाला था मोबाइल नंबर या ईमेल उस पर एक sms,या email जायेगा . उस sms या email में एक लिंक होगा जिसपर आपको क्लिक करना है.लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा. जैसे की आप निचे इमेज में देख पा रहे होंगे. ठीक इसी इमेज की तरह आपको इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा.यहाँ पर आपको दो बॉक्स देखने को मिलेंगे ऊपर वाले बॉक्स में आपको वह पासवर्ड डालना है जो आप अब बनना चाहते है. दुसरे बॉक्स में आपको वही पासवर्ड दुवारा डालना है जो आपने ऊपर वाले बॉक्स में डाला है. उसके बाद आपको Reset Password के बटन पर क्लिक करना है. जैसे ही आप क्लिक करोगे तो आपका Account Login हो जायेगा.

और फिर से आप अपने अकाउंट को अच्छे तरीके से यूज़ कर सकते है और सबसे अच्छी बात तो ये है की जितना भी डाटा आपके अकाउंट पर अपलोड होता है वह आपको मिल जाता है. अगर आगे से आपका पासवर्ड आपसे मिस हो जाता है तो आप इसी तरह से अपना पासवर्ड दोवारा से बना सकते है यह एक बहुत ही सरल और आसान तरीका है. हम उम्मीद करते है के सब कुछ आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा.

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी और हमारा ये र्आटिकल आपको पसंद आया हो तो आप कमेंट करके ज़रूर बताना और लाइक करके अपने दोस्तों के साथ शेयर करना. धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!