Youtube पर विडियो अपलोड करने की पूरी जानकारी:-

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Youtube पर विडियो कैसे अपलोड की जाती है या डाली जाती है. सबसे पहले आपको बता दे की Youtube पर बहुत से लोग पैसे कमाने के लिए विडियो डालते है. और कुछ लोगो को विडियो एडिटिंग का शौक होता है तो वह भी Youtube पर अपनी नई नई विडियो अपलोड करते है. पर कारण जो भी हम आज जानने वाले है. आखिर Youtube पर विडियो अपलोड कैसे कर सकते है.

सबसे पहले आपको Youtube पर लोगिन करना होता है उसके बाद आपको किसी भी नाम से चैनल बनना होता है जो आप आसानी से बना सकते है. और ये चैनल कभी कभी जिस नाम पर ईमेल होता है उससे आटोमेटिक भी बन जाता है. ऐसे समझते है की अगर आप Youtube पर किसी भी विडियो को लाइक करते है या फिर किसी भी चैनल को आपने सब्सक्राइब किया है तो आपका चैनल आपके नाम से Youtube पर पहले से ही है. चाहे वह आपके नाम से ही क्यों न हो क्योकि हम बिना चैनल के किसी भी चैनल को सब्सक्राइब नहीं कर सकते है. अगर आपका चैनल पहले से ही है तो आपको अपने चैनल पर आना है.

उसके बाद आपको ऊपर इमेज में एक बटन दिखाई दे रहा होगा जो रेड सर्किल से घिरा है आपको सबसे पहले उसपर क्लिक करना है. जैसे ही आप उसपर क्लिक करोगे तो आपके सामने निचे इमेज वाला इंटरफ़ेस दिखाई देगा यहाँ पर आपको चार ऑप्शन देखने को मिलेंगे. यहाँ पर आपको Upload Video वाले ऑप्शन को sellect करना है.

उसके बाद फिर से आपके सामने कुछ ऐसे पेज आएगा जैसा की आप निचे इमेज में देख सकते है. इमेज में जो आपको एक बटन दिखाई दे रहा है उसपर क्लिक कीजिये और जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आप डायरेक्ट अपने कंप्यूटर या मोबाइल गैलरी में पहुच जाओगे फिर आप वहा से अपनी वह विडियो फाइल सल्लेक्ट करेंगे. जो आप अपलोड करना चाह रहे है.

बस जैसे ही आप विडियो फाइल sellect करेंगे बैसे ही आपके सामने इस तरीके का पेज निकलकर आ जायेगा जैसा आप निचे इमेज में देख रहे है.

बस ये लास्ट स्टेप है और इस स्टेप में आपको बहुत सारी सेटिंग करनी है सबसे पहले आप सबसे ऊपर वाले बॉक्स में अपनी विडियो को Tittle दीजिये. Tittle अगर कहे तो अपनी विडियो का नाम रखिये अपनी मर्जी से जो भी आप रखना चाहते है. नाम रखने के बाद आप निचे एक बॉक्स और दिखाई दे रह होगा इस बॉक्स में आपको अपनी विडियो के बारे में पूरी जानकारी लिखेंगे जो भी आप लिखना चाह रहे है. जैसे की आपने अपनी विडियो में क्या दिखाया है क्या समझाया है या फिर क्या बताया है. सबकुछ लिखने के बाद आपको सबसे निचे वाले बॉक्स में आपको कुछ Tags डालने होंगे. Tags बोले तो वह नाम जिन-जिन नाम से आप अपनी विडियो को सर्च करना चाहते है. जैसे अगर आपकी विडियो Earning Topic पर है तो Tag होंगे. “How to earn money online, online paise kaise kamate hai, ghar bethe paise kaise kamate hai आदि आप डाल सकते है. उसके बाद आपको एक ad to playlist करके ऑप्शन मिलेगा यहाँ पर आपको विडियो किस प्रकार की है उसपर एक प्लेलिस्ट बना लेनी है और उसको sellect करना है. इतना काम करने के बाद आपको ये देखना है की विडियो 100% अपलोड होई है या फिर नहीं जब 100% हो जाये तो आपको Publish वाले बटन पर क्लिक कर देना है. आपकी विडियो Youtube पर Publish हो जाएगी.

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो आगे भी इस प्रकार की जानकारी पाने के लिए आपको साइड में एक बेल आइकॉन दिखाई दे रहा होगा उसपर क्लिक करके हमे सब्सक्राइब कर लीजिये.धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!