नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम प्रधानमंत्री द्वारा लांच की जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बात करेंगे. जैसा की आप सभी को पता है 2015 में प्रधानमंत्री द्वारा लांच की गई प्रधानमंत्री आवास योजना में सभी गरीबों को घर दिए जा रहे हैं. आवास योजना का यह कार्य वैसे तो अभी भी जोरों शोरों से चल रहा है लेकिन जानने वाली बात यह है कि इस आवास योजना के अंतर्गत कौन-कौन व्यक्ति इसका लाभ उठा सकते हैं. या फिर इस सुविधा के अंतर्गत किन किन व्यक्तियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. आज के आर्टिकल में हम यह भी जानेंगे के लाभार्थी के पास क्या-क्या होना जरूरी है और क्या-क्या होना उचित नहीं है.

कब से कब तक चलेगी आवास योजना:-

सबसे पहले बात यह आती है की आवास योजना कब से शुरू हुई है और कब तक चलेगी. जैसा कि हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2015 से स्टार्ट हुई है और यह योजना 2022 तक कंप्लीट होगी. इस योजना में ग्रामीण और शहरी दोनों ही तरीकों के व्यक्ति को लाभ मिलेगा.

लाभार्थी के लिए जरूरी बातें:-

आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी अगर शहर में रह रहा है तो उसके पास वहां का आधार कार्ड होना बहुत ही जरूरी है और अगर उसके पास अपनी कोई निजी रहने की जमीन भी नहीं है. तो ऐसी कंडीशन में सरकार पहले उसके लिए कहीं जमीन खरीदेगी फिर उसके लिए वहां पर घर बनाकर देगी लेकिन शहर में रहने वाले व्यक्ति को कम से कम वहां रहते हुए 5 साल का समय हो चुका हो और उस व्यक्ति के पास कोई भी वाहन ना हो जैसे मोटरसाइकिल, कार इत्यादि.

कैसे करना होगा आवेदन:-

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन pmay वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड के साथ रजिस्टर करके आवेदन कर सकते हैं. वहां पर आपको कुछ और भी जरूरी कागजात की आवश्यकता पड़ सकती है. जैसे कि आपका आय प्रमाण पत्र आधार कार्ड फोटो इत्यादि. इसको आप बहुत ही आसानी से किसी भी जन सेवा केंद्र या फिर ऑनलाइन करता के पास जाकर आवेदन कर सकते हैं.

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको हेल्पफुल लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर करें साइड में दिखाई देने वाले बैल आइकन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब करें. धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!