देखिए दुनिया की 5 सबसे अनोखी साइकिल्स

आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं 5 ऐसी अद्भुत और अमेजिंग साइकिल के बारे में जो आसानी से फोल्ड की जा सकती है आसानी से Fold किए जाने का मतलब, आप इन्हे कहीं भी ले जा सकते हैं वह भी कम मेहनत में, तो चलिए आपको बताते हैं पांच ऐसे ही बेहद अद्भुत और अमेजिंग साइकिल के बारे में।

#1. Sada Bike

Sada दुनिया की सबसे हैरान कर देने वाली साइकिल है जो केवल कुछ सेकंड में Fold और अनफोल्ड हो जाती है यह साइकल इतनी छोटी है कि इसे आप अपने बैग में लेकर भी घूम सकते हैं यह बाइक बेहद हल्की भी है जिसका वजन 7 किलो है इस साइकिल के पहियों में Rim का इस्तेमाल नहीं किया गया है जिससे यह साइकिल देखने में और भी फ्यूचरिस्टिक लगती है।

#2. Dahon Clinch

Dahon साइकिल को दुनिया की सबसे बड़ी फोल्डिंग बाइक मैन्युफैक्चर कंपनी Dahon ने बनाया है  जिसकी कीमत $2000 से $5000 है इस साइकिल के साथ आपको एलेन Wrench दिया जाता है जिसे आप साइकिल को मन मुताबिक एडजेस्ट कर सके। इस साइकिल को फोल्ड और अनफोल्ड करने में थोड़ा टाइम जरूर लगता है लेकिन यह साइकल बेहद मजबूत और टिकाऊ है जिसे देख कर यह कह पाना मुश्किल है कि सच में आप एक फोल्डिंग साइकिल चला रहे हैं इस साइकिल को इसके डिजाइन की वजह से ताइवान में अवॉर्ड भी दिया गया था।

#3. Allen Sports Ultra X

2015 में बनी $5000 की इस साइकिल का नाम Allen Sports Ultra X है यह दुनिया की सबसे हल्की साइकल है जिसका भजन 18.75 पाउंड है यह पूरी तरह से Carbon Fibre से बनी हुई है इस साइकिल में लगाया गया गियर सिस्टम आपको तेज रफ्तार सैर कराता है इस  साइकिल की सबसे खास बात इसे फोल्ड करने का तरीका है जो बेहद आसान है।

#4. Iot Connected Brompton

ब्राम्पटन दुनिया की सबसे बड़ी फोल्डिंग साइकिल बनाने वाली कंपनी है इस साइकिल को बनाने में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस साइकिल को बेहद इंटेलीजेंट और प्रोग्रामेबल बनाया गया है यह साइकल इंटरकनेक्टिविटी के साथ आपको मार्केट में मिलती है। साइकिल पर लगे सेंसर डाटा, टेंपरेचर और पोलूशन का पता लगा सकते हैं। साथ ही साइकिल में दुर्घटना के बाद ऑटोमेटिक आपके परिवार वालों पर मैसेज पहुंच जाता है साथ ही यह साइकिल आसपास से जा रहे वाहनों से भी आप को सुरक्षा प्रदान करती है।

 

#5. Humming Bird Cycle

हमिंग बर्ड कंपनी ने इस साइकिल को बनाकर कंपनी को एक नई दिशा दी है 2015 में बनी यह साइकिल दुनिया की सबसे हल्की साइकल है। इस साइकिल को आप 4 कलर में खरीद सकते हैं इस साइकिल का वजन मात्र 14 पाउंड है इस साइकिल को हल्का बनाने के साथ-साथ इस के लुक पर भी अच्छा खासा ध्यान दिया गया है। जिससे यह साइकिल देखने में बेहद अट्रैक्टिव लगती है एक साइकिल की कीमत $1600 है जो हम में से कई लोगों की जेब के लिए काफी खर्चीली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!