यह है दुनिया के 5 सबसे खतरनाक देश…!

भुखमरी, गरीबी, बेरोजगारी और आतंकवाद यह कुछ ऐसे शब्द है जो किसी भी देश को खोखला कर सकते हैं। चाहे वह देश कितना भी डिवेलप क्यों ना हो और इन कुछ शब्दों ने कई देशों को तबाह भी किया है जिनके बारे में आज मैं आपको बताने वाला हूं जहां मौत आपको किसी भी वक्त गले लगा सकती है।

#1. Somalia

सोमालिया दुनिया के सबसे गरीब देशों में गिना जाता है जहां की 11000000 लोगों की आबादी गरीबी रेखा से नीचे है। सोमालिया के 43% लोग गरीबी की बेहद बुरी दुनिया में जी रहे हैं और यहां लोगों को $1 से भी कम की आमदनी पर अपना जीवन बिताना पड़ रहा है। 20 साल से हो रहे विद्रोह के कारण सूडान के साउथन भाग में रोजगार जैसे शब्द का नामोनिशान ही मिट चुका है। यहां के ज्यादातर लोग दूसरे देशों से मिलने वाली मदद पर जी रहे हैं लेकिन यह मदद भी सूडान के लोगों के हालात सुधारने के लिए काफी नहीं है। सोमालिया में तीन लाख से ज्यादा बच्चे जिनकी उम्र 5 साल से कम है वह कुपोषण का शिकार है।

#2. South Sudan

2011 में साउथ सूडान को आजादी मिलने के बाद से ही यह देश कई मुसीबतों से जूझ रहा है। यहां rape,murder, पॉलीटिकल करप्शन और वायलेंस आर्मी ऑफिशल और मिलिट्री के जवानों द्वारा किया जाता है। साउथ सूडान के लोगो को भुखमरी और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। साउथ सूडान की 75% आबादी बुरी स्वास्थ्य समस्याओं से गुजर रही है और साउथ सूडान के केवल 30% हिस्से में ही साफ पानी पीने की व्यवस्था है।

#3. Afghanistan

अफगानिस्तान तालिबान के कहर से उभरने की कोशिश कर रहा है लेकिन फिर भी अफगानिस्तान को दुनिया में रहने लायक सबसे खतरनाक जगह में गिना जाता है। अफ़गानिस्तान एक गरीब देश है जहां की 36% आबादी गरीबी में जी रही है यहां के गांवों में केवल में 30% घरों में ही बिजली आती है और शहरों में केवल 58% घरों तक पीने का साफ पानी पहुंचाया जाता है। यहां शौचालय भी बहुत बड़ी समस्या है। जिस वजह से कई अफगानीयों को वही पानी पीना पड़ता है जिससे वह मल त्यागने का काम करते हैं।

#4. Ethiopia

गरीबी और स्वास्थ्य समस्याएं इस देश की मुख्य बाधाएं हैं जिस वजह से इथोपिया में लोगों का रहना बहुत ही मुश्किल है। अगर इथोपिया में शिक्षा की बात की जाए तो यहां केवल 49% मेल और 25% फीमेल पढ़ने में सक्षम है इस देश में डॉक्टरों की भी बहुत कमी है। जिस वजह से यहां 40000 लोगों के लिए सिर्फ एक डॉक्टर है और जब यहां रोजगार की बात आती है तो यहां अच्छी नौकरी मिल पाना लगभग नामुमकिन है जिस वजह से इथोपिया में लोगों की एनुअल फैमिली इनकम केवल $1428 है।

#5. Syria

सीरिया में रेप, हत्या, अपहरण बिल्कुल अनियंत्रित है। सिविल बार से अब तक सीरिया में हजारों लोग अपनी जान गवा चुके हैं और कई लोगों को यहाँ से दूर दूसरे देशों में ट्रांसफर किया जा चुका है। गोलीबारी और बमबारी यहां हमेशा ही आतंकवादियों और गवर्नमेंट के बीच होती रहती है। जिस वजह से लोग हमेशा ही आतंक के काले बादलों में घिरे रहते हैं। यहां घर मकान अस्पताल और स्कूलों जैसे सभी बिल्डिंग को तबाह किया जा चुका है जिस वजह से यहां जीवन बिता पाना लगभग नामुमकिन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!