दुनिया के 10 सबसे बुरे काम, और उनके कारण

हम आपको ऐसे दस काम बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद निश्चित तौर पर किसी भी कीमत पर नहीं करना चाहेंगे। आइए जानते हैं दुनिया के 10 सबसे बुरे काम, जिनसे लोग बचना चाहते हैं…

#1. बकिंघम पैलेस में गार्ड का काम

बकिंघम पैलेस में गार्ड का काम : ब्रिटिश सेना में बकिंघम पैलेस में गार्ड का काम करना सबसे खराब काम माना जाता है। यह काम करने के लिए सैनिकों को प्रतिदिन कई घंटों तक अपनी वर्दी को साफ करना पड़ता है और उसे प्रेस करना पड़ता है। 

जूतों की पॉलिश भी ऐसी होनी चाहिए कि कोई भी इसमें अपना मुंह देख ले। इनकी ड्यूटी पर तैनाती से पहले कई तरह के किट इंस्पेक्शन (निरीक्षण) होते हैं। अगर इनमें आप फेल हो गए तो शाही महल के बाहर खड़े होने के विभिन्न प्रकार से दंडित किया जाता है। इनमें से एक दंड यह है कि आपको गार्ड की एक्सट्रा ड्‍यूटी करनी पड़ती है। 

#2. सीवर साफ करना

सीवर साफ करने वाले : सीवर साफ करने वाले दुनिया का सबसे खराब काम करते हैं। इन लोगों को सात फुट गहरे या इससे भी अधिक गहरे मैनहोल में दुबक कर बैठना पड़ता है और यहां वे मानव गंदगी और तलछट को आगे बढ़ाने का काम करते हैं। 

इन लोगों के पास उपकरणों के नाम पर एक स्टील की छड़ से बनी कुदाल और पहनने के नाम पर मात्र एक ढीलीढाली अंडरपैंट्स होती है। ये लोग जाम हो गए सीवर से काले गाढ़े कीचड़ को बाल्टियों में एकत्र करते हैं और इनके साथी इन्हें सड़क के पास बाहर डाल देते हैं।

#3. लीद परीक्षक

लीद परीक्षक : पशुओं की लीद अपने आप में एक महत्वपूर्ण स्वाभाविक खाद होती है, लेकिन इसका उपयोग करने से पहले देखा जाता है कि इसमें कहीं ई. कोली और सैलमनीला जैसे प्रदूषणकारी तत्व तो नहीं हैं। इसके अलावा, लीद निरीक्षक इस बात की भी जांच करते हैं कि इसमें खूनी डायरिया पैदा करने वाले विषाणु तो नहीं हैं। इस बात का पता लगाने के लिए जानवरों की टनों लीद का परीक्षण करते हैं।

#4. बिल्ली के खाने के क्वालिटी टेस्टर

बिल्ली के खाने के क्वालिटी टेस्टर : इंग्लैंड में कुछ लोग यह काम करते हैं और उनका काम बिल्लियों के खाने की गुणवत्ता का पता लगाना होता है। इसके लिए उन्हें एक विशेष तरीका अपनाना पड़ता है।

सबसे पहले उन्हें इस बात का पता लगाना होता है कि खाना ताजा है या नहीं। इसके लिए वे कैट फूड के एक बड़े से टब में अपने चेहरे को दबा लेते हैं और सूंघते हैं कि खाना ताजा है या नहीं। इस टब में अपने हाथों को कोहनियों तक गाड़ लेते हैं और हड्‍डी के टुकड़ों को खोजते हैं और इन्हें बाहर निकाल लेते हैं। इसकी एक बड़ी सी मात्रा को ऊपर की ओर उछालते हैं, एक धरातल पर इसे छितरा देते हैं और इसे अंगुलियों से दबाकर देखा जाता है कि इनमें कितनी हड्‍डी है।

#5. पशुओं का हस्तमैथुन करने वाले

पशुओं का हस्तमैथुन करने वाले : बहुत सारे ऐसे काम होते हैं जिनके लिए पशुओं के वीर्य की जरूरत होती है। इसका उपयोग करने वालों में शोधकर्ता और किसान शामिल होते हैं। पशुओं का वीर्य पाने का एक ही तरीका होता है कि उनका हस्तमैथुन किया जाए और इस तरह से निकलने वाले वीर्य को आप किसी बर्तन में रख सकते हैं।

#6. पॉर्न थिएटर का चौकीदार

पॉर्न थिएटर का चौकीदार : अच्छे हालातों में भी एक द्वारपाल, चौकीदार होना अच्छा नहीं कहा जा सकता है, लेकिन एक पॉर्न थिएटर का चौकीदार होना तो निश्चित तौर पर अच्छा काम नहीं है। 

आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस प्रकार के थिएटरों के चौकीदारों को न केवल पॉपकॉर्न या ड्रिंक्स के खाली कैन साफ करने होते हैं वरन उनके हाथ में कुछ और भी अप्रिय लग जाता है। लेकिन इस नौकरी का मात्र एक लाभ यह है कि आप मुफ्त में जितना चाहें उतना पॉर्न फ्री देख सकते हैं।

#7. ब्राजील के मच्छर शोधकर्ता

ब्राजील के मच्छर शोधकर्ता : मलेरिया का सामना करने वाले वैज्ञानिकों को मच्छरों के काटने की आदतों की जानकारी होनी चाहिए तभी तो वे इस घातक बीमारी के प्रसार का सही-सही अनुमान लगा सकेंगे। इन मच्छरों के लिए वैज्ञा‍निक खुद एक चारे के तौर पर कटवाने का काम करते हैं। शाम की शुरुआत में जब मच्छरों की गतिविधियां अपने चरम पर होती हैं तब मच्छर शोधकर्ता एक अच्छा सा क्षेत्र चुनते हैं जहां वे खुद को मच्छरदानी लगे टेंट के अंदर प्रवेश कर जाते हैं।

विदित हो कि इस टेंट के निचले हिस्से में मच्छरों के आने के लिए पर्याप्त गैप होता है। इस टैंट में मच्छर बहुत नीचे की ओर उड़ते हैं और वहां जमा हो जाते हैं जहां पर शोधकर्ता बैठे होते हैं और वे खुद को विज्ञान के खोज की खातिर स्थितिप्रज्ञ भाव से कटवाते रहते हैं। मच्छरों को काटने में व्यस्त रखने के लिए वे केवल अपनी टांगों को सामने रखते हैं। इसके बाद वे रक्त को एक माउथ ट्‍यूब के जरिए खींच लेते हैं और इसे एक कंटेनर में रख लेते हैं।

एक अनुभवी शोधकर्ता हेल्गे जीलर का कहना है कि वे प्रति सप्ताह खुद को कम से कम दो बार मच्छरों से कटवाते रहे हैं। एक सबसे अच्छी शाम को वे तीन घंटे में पांच सौ एनाफिलीज मच्छरों को पकड़ने में सफर रहे थे। जबकि इस दौरान मच्छरों ने कम से कम तीन हजार बार काटा होगा।

#8. अधोवायु की जांच करने वाले जज

अधोवायु की जांच करने वाले जज : एक रासायनिक प्रयोगशाला में इन बहादुर लोगों को जांचना पड़ता है कि कौन सी गंध कितनी खराब है? यह कुछ इस तरह से काम करते हैं। सोलह स्वस्थ कार्यकर्ताओं को पहले अमेरिका में पाया जाने वाला राजमा खिलाया जाता है और बाद में उनके पीछे एक छोटी सी प्लास्टिक की कलेक्शन ट्‍यूब्स लगा दी जाती है।
अधोवायु के निकलने की प्रत्येक घटना के बाद गैस को एक अलग कंटेनर में रखा जाता है। गंध की जांच करने वाले तब इनका परीक्षण करने बैठते हैं जबकि उनके पास कम से कम सौ सैम्पल्स इकट्‍ठे हो जाते हैं।

ये लोग एक समय पर सैम्पल का कैप खोलते हैं और इसकी गैस को अपने फेफड़ों में भर लेते हैं। हालांकि इनका मुंह भारी तकलीफ, पीड़ा के कारण विचित्र बन जाता है लेकिन फिर भी वे यह तय करते हैं कि गंध कितनी अधिक घृणास्पद है।

#9. रोड किल रिमूवर

रोड किल रिमूवर : जैसा कि इन लोगों के नाम से ही पता चलता है कि ये लोग सड़क के बीचोंबीच बनी पीली धारियों के आसपास मरे पशु, पक्षियों के मृत शरीरों को सड़क के किनारे लगाते हैं ताकि किसी वाहन के जरिए इन्हें दूर दफनाया जाए।
इस काम की उल्लेखनीय बात है कि ये लोग तब भी अपना काम करते रहते हैं जब सड़कों पर वाहनों का आवागमन जारी रहता है।

#10. पोर्टेबल टॉयलेट क्लीनर

पोर्टेबल टॉयलेट क्लीनर : यह पिछले काम की तुलना में और भी गंदा काम है। इस काम में लोगों को एक टैंक और वैक्यूम वैंड की मदद से गंदगी को एक पोर्टेबल टॉयलेट में खींचकर डालना पड़ता है। अपने इस काम में वे स्ट्रे टॉयलेट पेपर की मदद से सभी दीवारों को नीचे तक साफ करते हैं। इस काम में एक हाई प्रेशर हौज की मदद ली जाती है और आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एक बंद जगह पर हौज से दीवार को धोने में बहुत सारी गंदगी इधर उधर भी फैलती है। 

हालांकि एक पोर्टेबल टॉयलेट को साफ करने में किसी की कर्मचारी को कुछेक मिनट ही लगते हैं और ज्यादातर कर्मचारियों को प्रतिदिन 10 से 60 टॉयलेट तक साफ करने होते हैं। लेकिन यह हमेशा ही इतना आसान काम नहीं होता है। उन पोर्टेबल टॉयलेट्‍स जो कि उलट जाते हैं, उन्हें साफ करने में और अधिक मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन इतनी सारी गंदगी और अमानवीय हालातों के बावजूद कर्मचारी इसे सहन करते हैं और यह काम करने के लिए प्रतिवर्ष 50 हजार डॉलर तक कमाते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!