भाइयों हम इंसानों ने इस धरती पर काफी सुंदर सुंदर वस्तुएं बनाई है पर जिसने हमें बनाया है उस मालिक ने कुछ शानदार पक्षी भी बनाए हैं आज हम आपको कुछ ऐसे पक्षी दिखाने वाले हैं जो पक्षी शायद आपने कभी ना देखे हो इन पक्षियों को देख कर के कर के इन पक्षियों को देख कर के कर के के आप हैरान रह जाओगे क्योंकि इनकी सुंदर था इतनी ज्यादा है कि आप देखकर चौक जाएंगे क्योंकि यह दुनिया के कुछ ऐसे अनोखे पक्षी हैं. जो शायद किसी को देखने को मिलते हैं तो लीजिए हम आपको पहले पक्षी का नाम बता देते हैं.

1. Wood Duck – पहले पक्षी का नाम Wood Duck वुड डक यह पक्षी नॉर्थ अमेरिका के दलदली इलाके में रहता है.यह पक्षी दुनिया के सबसे खूबसूरत पक्षियों में से एक है इसे देखने में ऐसा लगता है जैसे किसी महान कलाकार ने पेंटिंग किया हो वास्तव में यह पक्षी देखने के काबिल है 

यह कलरफुल बख्शी अपनी सुंदरता से किसी का भी मन मोह सकता है इस पक्षी की खासियत यह है कि यह पक्षी पेड़ में सुरंग करके भी अपना घर बना सकता है इस लाजवाब पक्षी की प्रजाति धरती पर बहुत आइए हम अब जानते हैं दूसरे पक्षी के बारे में इस दूसरे पक्षी का नाम है.

2. KEEL BILLED TOUCAN – आप देख रहे हैं इस लंबी चोंच वाले पक्षी का नाम KEEL BILLED TOUCAN है यह साउथ अमेरिका का पक्षी है.

इस पक्षी की लंबाई 20 सेंटीमीटर होती है और इसका वजन वजन 4 किलो ग्राम के आस पास होता है होता है आप इसकी चोच तो देख रहे होंगे इसकी चोच पर लाल पीला हरा रंग का मिश्रण होता है जो बेहद ही इसकी चोच को खूबसूरत बना देता है और यही खूबसूरती इसकी जानकी दुश्मन भी बन जाती है. क्योंकि कई लोगो इसकी चोंच पसंद आने की वजह से कई लोग इसका शिकार भी करते हैं.

3. BOHEMAIN WAXWING – एक बेहद ही सुंदर और लाजवाब पक्षी होते हैं यह पक्षी खासकर उत्तरी अमेरिका कनाडा के जंगल में पाए जाते हैं. इनके पंख से लेकर पहुंच तक शरीर के हर हिस्से को देखकर लगता है इन्हें बहुत ही फुर्सत से तराश कर बनाया गया है.

इस प्रजाति के पक्षी की आवाज बहुत ही ज्यादा मधुर होती है इस वजह से इसे सॉन्ग वर्ल्ड भी कहा कहा वर्ल्ड भी कहा जाता है इसका वजन लगभग 50 से 70 ग्राम से 70 ग्राम के लगभग होता है. इनके शरीर की लंबाई लंबाई 15 से 20 सेंटी मीटर तक होती है यह दुनिया के सबसे सुंदर पक्षी में से एक हैं. BOHEMAIN WAXWING पक्षियों के पंखों के किनारे पीले और सफेद रंग होते हैं और यही पंख इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं यह सुंदर पक्षी अक्सर अमेरिका के आसमान में उड़ते हुए दिखाई देते हैं.

4. BLUE JAY – हिंदू धर्म में यह एक पवित्र पक्षी माना जाता है. हिंदू धर्म ग्रंथों में यह पक्षी भगवान नीलकंठ के नाम से जाना जाता है भारतीय संस्कृति में इस पक्षी का बहुत ही बड़ा महत्व है BLUE JAY और नीलकंठ दुनिया के एक बहुत ही बुद्धिमान पक्षी माना जाता है और यह पक्षी पूरे भारत में लगभग हर जगह दिखाई देता है लेकिन तेजी से जंगलों की कटाई और मॉडल शिव लाइवलैसंस लाइवलैसंस की बजे से यह पक्षी केवल जंगल और कभी-कभी गांव में दिखाई देता है उड़ते समय इनके पंखों का रंग अलग-अलग शीर्ष में दिखता दिखता है.

यह पक्षी किसानों के लिए बहुत ही उपयोगी है क्योंकि वह कीड़े जो हमारी फसलों को बेहद ही फसलों को बेहद ही नुकसान पहुंचाते हैं उन्हें खाकर यह कम करता है करता है है यह कम करता है करता है है जब यह माता ब्लू जय जय को आकर्षित करने के लिए अपने करतब दिखाता है. वह दृश्य बड़ा भव्य बड़ा भव्य होता है यह हवा में गोते लगाता है. और अजीब सी चीखे निकालता है और तब इनके पंखों की इनके पंखों की पंखों की सुंदरता देखने के काबिल होती है.

5. ATLANTIC PUFFIN – यह बेहद क्यूट और लाजवाब पक्षी किसी खिलौने जैसा दिखता है. इस पक्षी की खूबसूरत चौच और आंखें किसी का भी मन मोह सकती हैं इसके हावभाव और रहन-सहन और तरीके के कारण इसे समुंद्री तोता भी कहा जाता है जाता है कहा जाता है जाता है भी कहा जाता है जाता है कहा जाता है इनमें उड़ने के साथ-साथ पानी में छंगा के साथ-साथ पानी में छंगा पानी में छंगा लगाने की क्षमता भी कमाल की होती है यह पानी में 60 मीटर की गहराई में पहुंच सकते हैं और 1 घंटे में यह अपने पंखों को 400 बार फैलाकर 55 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकते हैं.

यह पक्षी अपने जीवन का ज्यादातर समय पानी में ही बिताते हैं एक वैज्ञानिक परीक्षण के अनुसार ATLANTIC PUFFIN की आयु 20 वर्ष से भी अधिक हो सकती है.

दोस्तों हमारे द्वारा दी गई पक्षियों की यह सुंदर जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई हो आगे भी प्रकार की जानकारियां अपने मोबाइल पर पाने के लिए आर्टिकल के साइड में आपको बैल आइकन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कीजिए. धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!