दोस्तों पुरे ब्रह्मांड में धरती ही एक मात्र एसा ग्रह है जहा पर जीवन संभव है, फिर भी वैज्ञानिक अनत ब्रह्मांड के दुसरे ग्रह पर भी जीवन होने की संभवना जाता रहे है और उनकी तलास भी कर रहे है. लेकिन फ़िलहाल तो यही सच है की सिर्फ धरती पर ही जीवन मोजूद है.

पृथ्वी सूर्य से तीसरे नंबर का ग्रह है. हमारे ब्रह्मांड में कई सारे ऐसे रहस्य मोजूद है जो आज भी अन सुलझे है ठीक इसी तरह हमारी धरती पर भी ऐसे कई सारे अनसुलजे रहस्य है जिसको वैज्ञानिक सुलजाने का प्रयत्न कर रहे है. तो आज हम हमारी पृथ्वी के बारे कुछ  रोचक तथ्य, Amazing Facts about Earth in Hindi के बारे में बात करने वाले है.

1. आज से करीब 450 करोड़ साल पहेले, हमारे सौरमंडल में मंगल ग्रह के आकार का एक ग्रह था जो पृथ्वी के साथ एक ही ग्रहपथ पर सूर्य की परिक्रमा करता था. मगर यह ग्रह धरती से टकराया और इसी वजह से धरती की दिशा बदल गई और चाँद(Marsh) की उत्पति भी हुई.

2. आज से करीब 4.6 अरब साल पहेले अंतरीक्ष में एक प्रचंड विस्फोट हुआ था जिसके कारन एक बहोत ही विशाल आग का गोला बना जिसे हम सूर्य(sun) कहेते है. इसके बाद अंतरीक्ष के टकराव के कारन जो छोटे-छोटे टुकड़े बिखर गए थे वो गुरुत्वाकर्षण बल के कारन आपस में जुड़ते गए और इस तरह करीब 4.5 अरब साल पहेले पृथ्वी की उत्पति हुई.

3. जन्म के समय हमारी पृथ्वी बहोत ही ज्यादा गर्म थी, उस वक्त हमारी धरती का तापमान लगभग 1200 सेल्सिअस था.

4. क्या आपको पता है पृथ्वी पर आज से करीब 6.5 करोड़ साल पहेले पृथ्वी पर कोई भी अलग-अलग देश नहीं था. सारे महाद्वीप एक दुसरे से जुड़े हुए थे. लेकीन वैज्ञानिको के मुताबिक उल्कापिंड गिरने के कारन और लगातार ज्वालामुखी और ताकतवर भूस्खलन की वजह से पृथ्वी का महाद्वीप अलग अलग हो गए.

5. हमारी पृथ्वी के 40% हिस्सा तो सिर्फ 6 देशोने ही कवर किया हुआ है.

6. अगर पृथ्वी के सभी इंसानों को बिना कोई सुरक्षा के अंतरीक्ष (Space) में छोड़ दिया जाए तो वो सिर्फ 2 मिनिट तक ही जीवित रहेगे.

7. आपको यकीन नहीं होगा लेकिन हमारी इस धरती पर इतना ज्यादा सोना(गोल्ड) है की यह पृथ्वी की पूरी सतह को 1.5 फीट तक ढँक सकता है.

8. पृथ्वी पर हर सेकंड में कई सारा कचरा अंतिरक्ष से धरती पर गिर रहा है.

9. धरती पर हर दिन करीब 4500 बादल गरजते है.

10. सूर्य की तरह धरती का गुरुत्वाकर्षण भी काफी मजबूत है और इसी कारन पृथ्वी पर किसी भी जगह 15000 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले पर्वत होना असम्भव है.

11. पृथ्वी के कई करोड़ सालो के बाद भी वैज्ञानिक समुद्र के सिर्फ 10% हिस्से को ही तलास सके है, अभी भी वैज्ञानिको को यह पता लगाना बाकि है की आखिर समुद्र कितना गहेरा है और इसमें क्या राज छिपे है.

12. पृथ्वी पर पिने के लिए सिर्फ 3% पानी है मीठा है.

13. दुनिया का 90% कचरा समुद्र में जाता है.

14. पृथ्वी पर हर दिन 2 लाख लोग जन्म लेते है और हर सेकंड में 2 लोगो की मौत होती है.

15. क्या आपको पता है पृथ्वी अपनी धुरी पर घुमने के लिए 23 घंटे, 56 मिनिट और 4 सेकंड लेती है. यानिकी की हमारा एक दिन 23 घंटे, 56 मिनिट और 4 सेकंड घंटे का होता है.

16. हमारा सूरज(sun) इतना बड़ा है की इसके अन्दर 13 लाख धरती समा सकती है.

17. आप सभी ने अकास में टूटते तारे को तो देखा ही होगा, दरसल हमारी पृथ्वी में हर साल 30 हजार से भी अधिक बहारी अंतरीक्ष के पिंड दाखल होते है जो धरती के वायुमंडल के कारन घर्षण से जलने लगता है उसे ही हम “टूटता तारा” कहेते है.

18. भले ही धरती का तापमान हमको normal लगता हो लेकिन इसका अंदरूनी हिस्सा सूरज के तापमान के बराबर ही होता है.

19. हमारे सौरमंडल में सिर्फ धरती ही एक मात्र एसा ग्रह है जहा पर पानी तीनो अवस्था में मोजूद है – द्रव, गेस ओत ठोस.

20. हमारी धरती पर आज भी कई सारे एसे स्थान मोजूद है जिस पर आपको यकीन करना मुस्किल होगा.

21. धरती पर इस तरह से जंगल का विनाश होता जा रहा है जिसकी वजह से पिछले 40-50 सालो में धरती पर से 40% जंगली जानवर नाश हो गए है.

22. क्या आपको पता है की हम भी धरती के साथ-साथ 1,07,182 प्रति घंटे की रफ़्तार से सूरज के आसपास घूम रहे है.

23. हर साल धरती पर करीब 5 लाख भूकम्प आते है और उनमे से 1 लाख भूकंप ही महेसुस किए जाते है और 100 भूकंप एसे होते है जो बहोत ही विनाशकारी होते है.

24. धरती के अंदरूनी हिस्से में इतना सारा सोना मोजूद है की अगर सारे सोने का इस्तमाल किया जाये तो धरती की सतह को करीब 1.5 फीट तक ढंका जा सकता है.

25. आज हम इन्सानों ने धरती पर इतना सारा प्रदुसण फैलाया है और इतने सारे जंगल और पेड़ो का विनाश किया है की धरती का तापमान 1.5° F बढ़ चूका है.

26. धरती पर सबसे ठंडा प्रदेश अंटार्कटिका है जहा पर तापमान -93 तक होता है.

27. यह तस्वीर है दुसरे विश्वयुद्ध के कुछ सालो बाद की सन 1946 की जो V-2 रोकेट की सहायता से स्पेस से 105 किलोमीटर की ऊंचाई से ली गई थी जो धरती की स्पेस से ली गई सबसे पहेली Black & White तस्वीर है.

28. वेसे तो the Great wall of china को अंतरीक्ष से भी देखा जा सकता है पर हाल ही में स्पेस से निचे दिखने पर चीन की विशाल दिवार नहीं दिखाई दी गई थी इसका कारन यह है की पिछले कुछ सालो में चाइना में बहोत ही ज्यादा Pollution बढ़ गया है.

29. इस तस्वीर को तो सभी ने इन्टरनेट पा कई बार देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हो की यह तस्वीर को NASA ने The Blue Marble नाम दिया है. इस तस्वीर को सन 1972 में अपोलो-17 के एक member ने धरती की सतह से 29000 किलोमीटर की दुरी से खिंचा था.

30. करोडो साल पहेले पृथ्वी पर जब जीवन की शुरुआत हुई थी तब सबसे पहेले जिव पानी में ही उत्पन्न हुए थे और इसके बाद धरती पा जिव का आगमन हुआ था.

31. दुनिया भर में हर साल 22 अप्रैल को Earth Day मनाया जाता है जिसकी शुरुआत अमेरिका ने की थी.

32. जन्म के समय हमारी पृथ्वी काफी हरी भरी थी लेकिन इन्सानों ने अपने जन्म के बाद पृथ्वी का विनाश करना शुरू कर दिया और पिछले 200 सालो में जिस तरह विकाश की प्रकिया शुरू हो चुकी है इसकी वजह से भयंकर पर्कुतिक आपदाए खड़ी हुई है. अगर एसा ही चला तो पृथ्वी का अंत बहोत ही जल्दी आएगा.

33. पृथ्वी को अंतरीक्ष से देखने पर वो नीले रंग की दिखती है एसा इसलिए होता है क्यूंकि पृथ्वी पर 71% हिस्से में सिर्फ पानी ही है.

34. क्या आपको पता है धरती पर मोजूद समुद्र में ज्वार-भाटा आनेका कारन चन्द्रमा और पृथ्वी के बिच गुरुत्वाकर्षण बल है. दरसल जब भी चंद्रमा धरती के करीब आता है तब अपने गुरुत्वाकर्षण बल से समुद्र के पानी को अपनी और खींचता है इसको हम ज्वार कहेते है और पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल इस जल को निचे की और धकेलता है इसको हम भाट कहेते है.

35. पृथ्वी के वायुमंडल में ओजोन स्तर होता है जो सूरज के हानिकारक Ultraviolet किरणों से हमको बचाता है.

36. क्या आपको पता है पृथ्वी पर हर सेकंड 40 बार आसमानी बिजली धरती पर गिरती है और हर साल करीब 24000 लोगो की मौत बिजली गिरने की वजह से हो जाती है.

37. क्या आपने कभी सोचा है की हर 4 साल बाद एक लीप year क्यों आता है? एसा इस लिए होता है क्यूंकि पृथ्वी पर एक साल में 365 दिन नहीं बल्कि 365.2564 दिन होते है और यह अतिरिक 0.2564 हर 4 साल में फरवरी के महीने में एक दिन में परिवर्तित हो जाता है.

38. वैज्ञानिको के अनुसार पृथ्वी पर करीब 3.8 अरब साल पहेले समुद्र में जलीय जीवन की शुरुआत हुई थी जिसमे मछली, समुद्री किट जैसे जिव थे.

39. क्या आपको पता है धरती पर सबसे ज्यादा रैनी इलाका मेघालय का मासीनराम है. जहा पर साल में 10 से 11 महीने बारिश गिरती रहेती है.

40. क्या आपको पता है की इन्द्रधनुष पूरा गोल है लेकिन हमको पृथ्वी से सिर्फ आधा ही दिखाई देता है. लेकिन आपने कभी यह सोचा है की बारिश के बाद ही इन्द्रधनुष क्यों दिखाई देता है.

41. करोडो साल पहेले पृथ्वी पर डायनासोर का राज था लेकिन एसा क्या हुआ की डायनासोर का अंत हो गया और फिर इन्सानों का जन्म हुआ. यह एक खगोलीय पिंड के धरती से टकराने की वजह से हुआ था.

42. वैज्ञानिको के अनुसार आज से 5 अरब साल बाद हमारी पृथ्वी का विनाश हो जाएगा और इस पर मोजूद सभी तरह का जीवन पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा. एसा इस लिए होगा की 5 अरब साल बाद सूरज एक विशाल रेड जायंट में बदल जाएगा और शुक्र, बुध सहित पृथ्वी को भी निगल जाएगा.

43. पृथ्वी के 71% भाग पर पानी है जबकि 29% भाग पर जमीन है।

44. माउंट एवरेस्ट पृथ्वी पर स्थित सबसे ऊंचा पर्वत है जिसकी ऊंचाई 8848 मीटर है। पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल बहुत अधिक है जिस कारण कोई भी पर्वत 15000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर नहीं खड़ा रह सकता है।

45. मारियाना गर्त पृथ्वी पर सबसे गहरा स्थान है जो प्रशांत महासागर में मारियाना द्वीप के पूर्व में 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसकी गहराई 1.6 किलोमीटर है।

46. चीन की महान दीवार इतनी बड़ी है कि अंतरिक्ष से भी वह दिखाई देती है.

47. पृथ्वी पर इतना सोना मौजूद है कि संपूर्ण पृथ्वी को 1.5 फीट सोने की चादर से लपेटा जा सकता है। पृथ्वी पर अभी तक जो सबसे बड़ा उल्कापिंड गिरा है उसे “होबामिटीराईट” नाम दिया गया है।

48. पृथ्वी की तीन परते हैं सबसे ऊपरी परत को भूपर्पटी कहते हैं। उसके अंदर वाली परत को मेटल और सबसे अंदर वाली परत को क्रोर कहते हैं। पृथ्वी की तीनो परतें अलग-अलग चीजों से बनी हुई है।

49. पृथ्वी सूर्य का चक्कर 365 दिन और 6 घंटों में पूरा करती है। 4 सालों तक 6 घंटे जुड़ने से 1 दिन बढ़ जाता है जिसमे 366 दिन होते हैं। ऐसे वर्ष को लीप वर्ष कहते है। उस वर्ष में फरवरी का महीना 29 दिन का होता है।

50. हर दिन पृथ्वी पर लाखों भूकंप आते हैं पर हम उन्हें महसूस नहीं कर पाते। सिर्फ 1 लाख भूकंप ही हम महसूस कर पाते हैं। पृथ्वी के 29% भाग पर जमीन है और उसके भी 29% भाग पर रेगिस्तान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!