फ्री स्मार्ट फोन योजना 2020: सरकार दे रही है सभी छात्रों को फ्री स्माटफोन, जानिए कैसे उठा सकते है इस योजना का लाभ

पंजाब में कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आने के पहले ही अपने घोषणा पत्र में युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देने की योजना की बात कही थी। अमरिंदर सिंह की सरकार को डेढ़ साल होने को आया योजना अभी तक शुरू नहीं हुई थी। जबकि योजना को सरकार की तरफ से अनुमति जनवरी 2019 में ही मिल गई थी। अब इतने समय बाद पंजाब सरकार अपने वादे को पूरा करने जा रही है। पंजाब के मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि प्रदेश में लड़कियों को फ्री स्मार्टफोन दिए जायेंगें। पंजाब सरकार की पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना क्या है, कौन-कौन लाभार्थी है, कैसे आवेदन होगा, यह सभी जानकारी आपको विस्तार से हमारे इस आर्टिकल में मिलेगी. अंत तक आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

  • पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2020:-

  • योजना का नाम- मुफ्त स्मार्टफोन योजना

  • कहाँ शुरू हुई- पंजाब

  • कब शुरू हुई- जुलाई 2020

  • किसने लांच की- मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह

  • लांच तारीख- जनवरी 2019

  • लाभार्थी- प्रदेश की लड़कियां

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना क्या है:-

पंजाब प्रदेश में इस योजना की घोषणा युवाओं को डिजिटली जोड़ने के उद्देश्य से शुरू की जा रही थी। योजना में सरकार लाभार्थी को सीधे मोबाइल फोन देगी, इसके लिए उन्हें किसी भी तरह का कोई शुल्क अदा नहीं करना होगा।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना से जुड़े सवाल – जवाब:-

सवाल:- पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना क्या है?

जवाब:- पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में युवाओं को मुफ्त में मोबाइल में दिए जाते है, ताकि वे डिजिटल इंडिया मुहीम से जुड़ सकें।

सवाल:- पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना में मोबाइल किस कंपनी का है?

जवाब:- लावा

सवाल:- फ्री मोबाइल में इन्टरनेट होगा कि नहीं?

जवाब:- इसमें फ्री इन्टरनेट और कालिंग की सुविधा एक साल तक दी जाएगी।

सवाल:- पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना में आवेदन कैसे करें?

जवाब:- योजना के तहत डायरेक्ट आवेदन नहीं होगा, स्कूल वाले आपका नाम रजिस्टर करेंगें।

सवाल:- फ्री मोबाइल फ़ोन बनाने वाली लावा कंपनी कहाँ की है?

जवाब:- भारत

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना की विशेषताएं:-

उद्देश्य:– सरकार ने पहले युवाओं को मोबाइल फोन देने की योजना इसलिए बनाई थी क्यूंकि वे उन्हें डिजिटली जोड़ना चाहते थे। लेकिन अब सरकार का उद्देश्य बदल गया है। अभी कोरोना काल में सभी लोग घर में बैठे है, स्कूल कॉलेज सब बंद है। कुछ जगह ऑनलाइन क्लास के द्वारा पढाई हो रही है। ऐसे में कई ऐसे बच्चे है जिनके पास स्मार्टफोन ही नहीं है, सरकार नहीं चाहती कोई भी बच्चा इस सुविधा से वंचित रहे। कोरोना समय में स्मार्टफोन सभी के लिए बेहद जरुरी उपकरण हो गया है।

कितने स्मार्टफोन बांटें जा रहे है:- सरकार ने अभी 50000 मोबाइल को आर्डर देकर बनवा लिया है। पहले चरण में इतने ही मोबाइल छात्रों को बाटेंगे जायेंगें।

मोबाइल सुविधा:–सरकार ने बताया कि मुफ्त मोबाइल में बच्चों को एक साल तक फ्री कालिंग और इन्टरनेट सुविधा दी जाएगी। ताकि उन्हें किसी भी तरह का कोई खर्च नहीं उठाना पड़े।

मुफ्त स्मार्टफ़ोन में 12 जीबी डाटा और 600 मिनट टॉकटाइम मिलेगा, जिसे बच्चे आसानी से कहीं भी उपयोग कर सकते है।

पंजाब सरकार की यह योजना पहले प्राइवेट और सरकारी कॉलेज और टेक्निकल कॉलेज के बच्चों के लिए शुरू की जा रही थी, लेकिन अब सरकार ने इसके लाभार्थी को बदल दिया है. अब योजना का लाभ 11 वीं एवं 12 वीं के बच्चों को मिलेगा।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना मोबाइल स्पेसिफिकेशन:-

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह जी ने इंटरव्यू के दौरान बताया है कि योजना के तहत जो मोबाइल वितरित करने है, उसके लिए पहले चरण में 50 हजार मोबाइल बन कर सरकार पास पहुँच गए है।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत जो मोबाइल मिलने है उनका निर्माण लावा मोबाइल कंपनी द्वारा हुआ है। जोकि भारत की कंपनी है।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बताया कि भारत-चाइना के बीच जो युध्य की परिस्थति बनी हुई है, उसे देखते हुए उन्होंने मोबाइल निर्माण के पहले यह सुनिश्चित किया कि लावा मोबाइल कंपनी कहाँ की है, और चाइना से उसका क्या सम्बन्ध है। लावा पूरी तरह भारत की कंपनी है, इसके बाद ही उसके तहत मोबाइल निर्माण प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया।

सभी मोबाइल टचस्क्रीन होंगें, जिसमें बेसिक कैमरा भी होगा।

शिक्षा एवं पाठ्यक्रम की अलग-अलग मोबाइल एप्प भी इनस्टॉल रहेंगी।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना लाभार्थी:-

पंजाब के रहने वाले:- पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना का लाभ सिर्फ पंजाब में मूल रूप से रह रहे बच्चों को मिलेगा।

सिर्फ लड़कियों के लिए:- पंजाब सरकार ने मुख्यरूप से बताया है कि इस बार इस योजना के पहले चरण में सिर्फ लड़कियों को ही लाभ दिया जायेगा। लड़कियां चाहे किसी भी जाति, वर्ग की हो, वो इस योजना का लाभ उठा सकती है।

11 वीं एवं 12 वीं की छात्राएं:- जो लड़कियां 11 वीं एवं 12 वीं में पढ़ रही है, उन्हें ही सरकार फ्री मोबाइल फोन देगी। सरकार इसलिए ऐसा कर रही है, क्यूंकि कोरोना की वजह से ऑनलाइन क्लास की सुविधा ये बच्चे उठा सकें और इनका साल ख़राब न हो।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना दस्तावेज:-

  1. आधार कार्ड:– जो भी इस योजना का लाभ चाहता है उसके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। अगर अभी तक आपने नहीं बनवाया तो जल्द ही बनवा लें।

  2. स्कूल आईडी कार्ड:– यह योजना का लाभ स्कूल के छात्र को मिलेगा, तो उनके पास स्कूल आईडी कार्ड होनी आवश्यक है।

  3. पंजाब मूल निवासी पत्र:- चूँकि यह योजना सिर्फ पंजाब के निवासियों के लिए है, आपके पास वहां का निवास पत्र होना चाहिये।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना चयन प्रक्रिया:-

सरकार ने कहा है कि इस योजना का लाभ सिर्फ उन ही छात्रों को मिलेगा, जिनकों इसकी सच में जरुरत और पहले से उनके पास कोई मोबाइल नहीं है। सरकार इसके लिए विशेष जांच पड़ताल करेगी ताकि सही और जरूरतमंद को ही स्मार्टफोन मिल सके। कोई भी जरूरतमंद इस योजना से वंचित न रह सके। योजना का लाभ किसे मिलेगा यह अधिकारीयों पर निर्भर करता है, वो जांच के बाद लिस्ट जारी करेंगें।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना आवेदन फॉर्म प्रक्रिया:-

मुफ्त स्मार्टफोन के अंतर्गत सरकार सीधे लाभार्थी को मोबाइल देगी। चूँकि यह योजना अब स्कूल की छात्रों के लिए है तो स्कूल परिसर की यह ज़िम्मेदारी है कि वो अपने स्कूल को इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर कराये, और उनके स्कूल में जो योग्य आवेदक है उसका नाम इस योजना में जोड़े। फ्री मोबाइल पाने के लिए युवाओं को खुद से आवेदन नहीं करना होगा। बस आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपके स्कूल वालों के पास आपके पुरे दस्तावेज हो. सही जानकारी के बाद सरकार की तरफ से आपको मोबाइल मिल जायेगा।

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें:-

आपको पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना का लाभ मिलेगा कि नहीं यह चेक करने के लिए आप अपने स्कूल में संपर्क करें। स्कूल अधिकारीयों के पास इसकी जानकारी होगी कि स्कूल में मोबाइल बाँटने के लिए सरकार कब तक मोबाइल देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!