बिजली का बिल कम आये, इसके लिए सरल और आसान ट्रिक क्या हैं?

Air Conditioner – आज कल हिन्दुस्तान में गर्मी बहुत बढ़ गई है। हर घर में औसतन एक / दो एयर-कंडीशनर AC का प्रयोग जरूर होता है। सब से ज्यादा खतरनाक मुज़रिम यही है। एक AC बराबर 25–30 पंखे। यानी 25–30 पंखे चलने पर जितना ख़र्च आएगा उतना एक AC पर आता है इस लिए AC को लगभग 25 – 27 डिग्री पर चलाना चाहिए। AC का ट्रांसफार्मर कमरे के बाहर लगाएँ। AC को सीधे दोपहर की धूप से बचाये, दरवाजा बार बार ना खोले और हो सके तो डबल डोर लगवाए, खास कर जहां दरवाज़ा बार बार खुलता हो । अगर ऊपर सीधे छत है तो छत पर Thermal Insulation बहुत बढ़िया होना चाहिए। Heat Reflecting पेंट भी लगा सकते हैं।

Refrigerator – फ़्रिज का दरवाजा बार बार ना खोलें। फ्रिज के Thermostat की सेटिंग कम ( 3–4 पर ) रखिये। बर्फ़ जमने के बाद Thermostat की सेटिंग में और बदलाव कर सकते हैं। हो सके तो Double Door वाला फ्रिज ख़रीदें। गर्मियों में सबसे ज्यादा हम ठंडा पानी पीने के लिए ही फ्रिज का दरवाजा खोलते हैं।ऐसा करने से ठंडी हवा बाहर निकल जाती है और Compressor को ज्यादा काम करना पड़ता है, और बिजली की ज्यादा खपत होती है। घर में एक Insulated Jug, 5 लीटर , या बड़ा , सुविधा मुताबिक रखें। इस में फ्रिज से बर्फ निकाल कर पानी ठंडा कर लें। पानी इसमें से पियेंगे तो फ्रिज बार बार खोलना नहीं पड़ेगा।

Light – घर में सूर्य की रोशनी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। इससे बीमारियां भी दूर रहती हैं और इसकी रोशनी होने से आप को बिजली के बल्ब भी कम जलाने पड़ेंगे। जितना हो सके सूर्य की रोशनी में काम करें। जिन कमरो में कोई सदस्य नहीं है, वहां फालतू लाइट , पंखे आदी बन्द करने की आदत डालें। Human Body Sensors का प्रयोग करें। यह ऑटोमेटिक लाइट को ON-OFF करते है। Rs.700–800 में मिलते हैं, आप पार्किंग, सीढ़ियों में, गली में लगा सकते हैं।

Charger – मोबाइल, लैपटॉप के चार्जर इस्तेमाल के बाद बन्द कर दे।

Geyser – सर्दी के मौसम में पानी गर्म करने के लिए, अगर संभव हो तो Instant Geyser का प्रयोग करें।

Air Curtain – आफिस / सार्वजनिक जगह के आने / जाने वाले रास्तों पर Air-curtain लगवाएं। ऐसा करने से AC का खर्च कम होता है, धूल मिट्टी भी कम आती है और उड़ने वाले कीड़े मकोड़े भी कम होते हैं।

बिजली के उपकरण Star Rating वाले ही लगायें । जितने ज्यादा स्टार उतना अच्छा।

बच्चों को भी सिखाएं। खुद के पसीने की कमाई व्यर्थ ना करें। राष्ट्र निर्माण में भी सहयोग होगा।

दोस्तों अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो आर्टिकल को लाइक, शेयर और अपने कमेंट जरूर करें और ऐसी ही रोचक आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना बिल्कुल भी ना ना भूलें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!