1. गर्भवती महिला को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे हर साल शारीरिक या मानसिक विकलांगता के साथ 40,000 बच्चे पैदा होते हैं।

2. दुनिया भर में हर साल शराब की वजह से 30 लाख मौतें होती है। यह सभी मौतों का 5.3% है।

3. साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने अपने जीवन के एक दिवसीय खेल में सबसे अधिक रन 175 शराब के नशे में बनाए थे।

4. 1920 और 1930 दशक के बीच में अमेरिकी सरकार ने शराब पर प्रतिबंध लगाया था। उस प्रतिबंध को सुनिश्चित करने के लिए वहां की सरकार ने शराब में जहर मिला दिया था। जिसके कारण 10000 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

5. यदि एक महीने के लिए शराब को छोड़ा जाए, तो लीवर बेहतरीन रूप से काम करने लगता है। रक्तचाप (Blood Pressure) में कमी आती है, और लिवर से जुड़ी बीमारियां और डायबिटीज का खतरा कम होता है।

6. वोडका (Vodka) दुनिया की सबसे लोकप्रिय शराब मानी जाती है। इसमें 40% शराब के स्तर मौजूद होते हैं।

7. ब्रयूमैिस्टर (Brewmeister) दुनिया की सबसे तेज/कडक बीयर होती है। इसमें 67.7% शराब की मात्रा पाई जाती है।

8. दुनिया में कैंसर से होने वाली मौतों का 3.5% कारण शराब है।

9. 2013 से पहले रूस में बीयर को शराब की श्रेणी में नहीं गिना जाता था।

10. ऐसा माना जाता है, कि शराब से हुए लीवर पर नुकसान को कॉफी ठीक करने में मदद करती है।

11. इस समय दुनिया के 5 करोड़ लोग दारू पी रखी है। यानी की 5 करोड़ लोग अभी नशे में है।

12. शराब पीने के 6 मिनट बाद ही नशा शुरू हो जाता है। इसलिए 6 मिनट तक शराबी ये ही कहता है कि ” जितना भी पिता हूं चढ़ती ही नही”। लेकिन 6 मिनट के बाद को खड़ा होने के लायक भी नही रहता।

13. शराब कभी भी पचती नही बल्कि ब्लड सेल्स द्वारा सोख कि जाती है।

14. पूरी दुनिया के 15 साल से कम की उम्र के लोग यही कहते है कि वो दारू नही पीते लेकिन इनमें से आधे से ज़्यादा लोग दारू की लत के शिकार होते है।

15. शराब आपको कुछ भूलने नही देती लेकिन बहुत ज्यादा पी लेने के बाद आप कुछ नया याद नही रख सकते।

16. नीले आँख वाले लोग ज़्यादा नशा सह सकते है।

17. तंबाकू, शराब से दूर रहकर कैंसर का ख़तरा 30% तक कम किया जा सकता है।

18. दुनिया की सबसे स्ट्रॉंग बियर में 67.5% आल्कोहॉल होती है।

19. Professional shooting करने से पहले थोड़ी शराब पी लेने से आपका निशाना ज्यादा सटीक लगता है।

20. जब शराब straight-sided glass में डाली जाती है तो लोग धीरे-धीरे पीते है लेकिन जब curved-sided glass में डाली जाती है तो लोग जल्दी-जल्दी पीते है।

21. शराब एक अवसाद है। इसका मतलब है, कि हमारे दिमाग में मौजूदा गतिविधियों की रफ्तार को यह धीमा कर देता है।

22. तनाव से राहत देना यह शराब का एक प्रमुख प्रभाव होता है। यह गाबा (GABA) नामक एक न्यूरोट्रांसमीटर के गति में वृद्धि के कारण होता है।

23. शराब का प्रभाव तब होता है, जब इथेनॉल (Ethanol) हमारे रक्त प्रभाव में प्रवेश करता है, और दिमाग, दिल और अन्य अंगों के कोशिकाओं की झिल्लियों से होकर गुजरता है।

24. पुरुषों में महिला की तुलना में शराब का सेवन करने की अधिक दिलचस्पी होती है।

25. जो महिलायें शराब पर निर्भर रहती है, उनकी मृत्यु शराब से संबंधित कारणों से पुरुषों की तुलना में 50% से 100% अधिक रहती है।

26. 15 साल से पहले शराब का सेवन करने वाले बच्चों मे जीवन भर इसकी आदत लगने की गहरी संभावना होती है।

27. शराब का सेवन पागलपन के जोखिम को बढ़ाता है।

28. रेड वाइन पीना हमारे दिल के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद रेस्वेराट्रोल एक पदार्थ है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने व रक्त वाहिका के नुक़सान को रोकने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करता है।

29. मांसपेशियां वसा (फैट) की तुलना में शराब को तेजी से अवशोषित करती है। इसका मतलब जिन व्यक्ति में मांसपेशियां ज्यादा और वसा कम होती है, उनमें शराब सहनशीलता अधिक होती है।

30. अल्कोहल (Alcohol) शब्द का उपयोग पहली बार 1849 में स्वीडिश चिकित्सक मैग्नस हुस द्वारा किया गया था।

31. जो महिला शराब का सेवन करती है, उनमें शराब न पीने वाली महिला की तुलना में स्तन कैंसर के खतरे की संभावना 10% ज्यादा रहती है।

32. शराब के साथ कैफीन का सेवन करने से आप कम नशे में रहते हैं।

33. खाली पेट शराब का सेवन करने पर तीन गुना ज्यादा नशा होता है। क्योंकि खाली पेट होने के कारण शराब सीधे आपके रक्तधारा (Blood Stream) में चली जाती है।

34. 2009 की जर्नल ऑफ सेक्सुयल मैडिसिन अनुसार, एक सीमा में शराब का सेवन करने से पुरुषों में कामलिप्सा (संभोग इच्छा) बढ़ती है

35. एक बोतल शराब की बनाने के लिए लगभग 600 अंगूर का इस्तेमाल किया जाता है।

36. एम्स्टर्डम, नीदरलैंड की राजधानी है, जहां गलियां साफ करने के लिए लोगों को हर दिन सैलरी के तौर पर 50 बीयर, 10 यूरो और थोड़ा तंबाकू दिया जाता है।

37. शराब का कम मात्रा में सेवन करने से डायबिटीज़ का खतरा कम होता है।

38. 31% रॉकस्टार (स्टेज पर गाने वाले) की मौत की वजह शराब या ड्रग्स होती है।

39. मनुष्य को जिने के लिए जिने 13 महत्वपूर्ण खनिज की जरूरत होती है, व शराब में मौजूद होते हैं।

40. एंटीसेप्टिक, एंटिडॉट, कीटाणुनाशक और अन्य प्रकार की दवाइयों में अल्कोहल का उपयोग होता है।

41. बिलेनियर वोडका (Billionaire Vodka) दुनिया की सबसे महंगी शराब है। जिसकी कीमत करीबन 24 करोड़ 5 लाख रुपए है।

42. ज्यादातर लोग यह सोचते हैं, कि शराब पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है। लेकिन वास्तव में यह शरीर के तापमान को कम करता है।

43. पानी और चाय के बाद दुनिया में बीयर को सबसे लोकप्रिय पेय माना जाता है।

44. शराब को (C2H6O), जिसे एथिल अल्कोहल या इथेनॉल के रूप में भी जाना जाता है।

45. शराब को पचाना असंभव है। शराब कभी-कभी आपके पेट को परेशान कर सकती है।

46. एक अध्ययन में यह पाया गया है, कि 2001 से 2013 तक शराब का दुरुपयोग बहुत ज्यादा किया गया है।

47. भारत के कुछ राज्यों में जैसे बिहार, गुजरात, मिजोरम और नागालैंड राज्यों के साथ-साथ लक्ष्यदीप (केंद्र शासित प्रदेश) में शराब निषेध है।

48. वोडका का सही में इस्तेमाल औषधि (Medicinal) प्रयोजनों के लिए किया जाता था। हालांकि आज यह मनोरंजन के तौर पर लिया जा रहा है।

49. शराब से डर लगने को ओनोफोबिया (Oenophobia) कहा जाता है।

50. वोडका को पैर की गंद दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

51. 31% rock star की मौत ड्रग्स या आल्कोहॉल की वजह से हुई है।

52. सभी देशों के टॉप 100 गानों में से 20 आल्कोहॉल के है।

53. Alexander the great ने एक बार अपने सैनिकों के बीच पीने की प्रतियोगिता करवाई थी। जब तक ये खत्म हुई तब तक 42 लोग आल्कोहॉल की वजह से मारे जा चुके थे।

54. खाली पेट शराब पीने से 3 गुना ज्यादा नशा होता है।

55. भोजन के साथ शराब पीने से नशा देर से होता है।

56. शराब का नशा आदमी और औरत पर अलग-अलग से होता है।

57. कुछ लोग सोचते है की शराब पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है पर असल में तापमान कम होता है।

58. ज्यादा सब्जियों और फलो में तोड़ा बहुत नशा होता है।

59. Sampain की बोतल का प्रेशर 90 pound/inch होता है ये गाड़ियों के टाइयर के प्रेशर से भी 3 गुना ज़्यादा है।

60. Sampain की एक बोतल में लगभग 5 करोड़ बुलबुले होते है।

61. लगभग सभी देशो मे शराब पीने के लिए एक उम्र निर्धारित की गई है जो की 10 से 21 तक है।

62. आपने अक्सर अपने आस-पास गली मुहल्ले या गाँव मे कुछ ऐसे व्यक्तियों को देखा होगा जो हमेशा नशे मे रहते है। लेकिन पूरी दुनिया की बात की जाय तो कम से कम पाँच करोड़ लोग इस समय भी पी रहे होंगे, हालाकी यह आकड़ा छोटा है ये इससे भी कही ज्यादा हो सकते है।

63. हमने ज्यादातर पूराने bollywood फिल्मों मे देखा है की हीरो पुरानी बातो को भुलाने के लिए शराब पीता है असल मे शराब से किसी चीज या याद को भुलाई नही जा सकती। पर ज्यादा पीने के बाद आप कुछ नया याद नही रख पायेंगे और इसका उदाहरण आपने अकसर देखा होगा।

64. कोई भी इंसान जब शराब पीता है तो यह उसके brain cells को प्रभावित करने मे 6 मिनट का टाइम लगाता है।

65. कहा जाता है की अगर आप शूटिंग मे अच्छे है व प्रोफेशनल शूटिंग करने जा रहे है तो थोड़ा सा पी लेना ठीक होता है इससे आपका निशाना सटीक बैठेगा।

66. ज्यादातर लोग एल्कोहल को बियर के तौर पर शुरू करते है मिथ है की बियर मे कुछ नही होता इसमे सिर्फ 20% एल्कोहल होती है। लेकिन अगर बात की जाय दुनिया के सबसे स्ट्रॉंग बियर की तो इसमे 67.5% एल्कोहल की मात्रा होती है।

67. क्या आप जानते है एल्कोहल का उपयोग करना महिलाओ की तुलना मे पुरुषो को ज्यादा पसंद होता है।

68. एल्कोहल एक महिला और पुरुष के स्वास्थ पर अलग प्रभाव डालते है। यह महिलाओ के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है क्योकी शोध कहते है की पुरुषो की अपेक्षा यह महिलाओ जल्दी प्रभावी होती है।

69. अगर एल्कोहल का ज्यादा प्रयोग करने वाले महिला और पुरुष को बराबर-बराबर बाँट दिया जाय तो महिलाओ का मृत्यु दर ज्यादा होगा।

70. कहा जाता है की थोड़ा सा शराब पी लीजिए और इसके बाद किसी भी के सामने आप अपनी बात कह सकते है। असल मे कुछ लोगो का दिमाग जल्दी किसी के प्रभाव मे आ जाता है एल्कोहल दिमाग मे रासायनिक स्विच की तरह काम करता है। जिससे हमारी याडे इनकोड होती है और समय आने पर हम अपनी बाटो को रिकॉल करते है जिससे दिल मे छुपी सारी यादे बाहर आ जाती है।

71. तथ्य बताते है की आदमी को जीने के लिए जिन 13 मिरल्स की जरूरत होती है वो सभी एल्कोहल मे पाए जाते है। लेकिन यह मत समझिए की ये आपके स्वास्थ के लिए ठीक है क्योकी एल्कोहल की वजह से हर 10 सेकेंड मे एक इंसान की मौत हो जाती है, जिसे नजर अंदाज नही किया जा सकता। यहाँ तक की 31% रॉक स्टार की मौत किसी ड्रग या एल्कोहल की वजह से हुई है।

72. अक्सर लोग सोचते है की एल्कोहल पीने से गर्मी बढ़ जाती है इसलिए लोग ठंड लगने पर इसे पीते है। पर असल मे बिलकुल इसका उल्टा होता है, एल्कोहल पीने के बाद शरीर का तापमान घट जाता है।

73. कभी भी खाली पेट शराब नही पीना चाहिए क्योकी खाली पेट शराब पीने से उसका नशा 3 गुना ज्यादा होता है। वही अगर आप खाने के सांथ एल्कोहल का प्रयोग करते है तो नशा कम व धीरे-धीरे होगा। इसलिए आपने देखा होगा की शराबी शराब पीते वक्त अपने सांथ खाने के लिए कुछ ना कुछ रखते है।

74. क्या आप जानते है की हमारे शरीर की मांस पेशीया वसा की तुलना मे अधिक एल्कोहल अवशोषित करती है। इसलिए जो लोग मसकुलर व फिट होते है और वसा कम होती है उनमे एल्कोहल को सहने की क्षमता अधिक होती है। इसके आलावा नीले आंखो वाले लोगो को एल्कोहल का नशा कम होता है।

75. साल 2013 तक रशिया मे बियर को एल्कोहल नही माना जाता था।

76. पूरी दुनिया मे शराब की खपत सबसे ज्यादा रशियन करते है क्योकी अध्यन मे पता चला है की औसतन प्रत्येक रशियन साल मे कम से कम 18 लीटर एल्कोहल पी जाता है जो की बहोत ज्यादा है। इसलिए रशिया मे हर साल लगभग 5 लाख लोगो की मौत एल्कोहल की वजह से होते है।

77. कहा जाता है की जब एक बार सिकंदर ने अपने सैनिको के बीच पीने की प्रतियोगिता कराई थी जिसमे प्रतियोगिता के खत्म होते-होते कई सैनिको की मौत भी ज्यादा एल्कोहल पीने की वजह से हो गई।

78. एक अध्यन मे पता चला है की अगर शराब को एक सीधे ग्लास मे डाला जाय तो लोग इसे धीरे-धीरे पीयेंगे वही अगर शराब को थोड़ा गोल ग्लास मे डाला जाय तो वे इसे जल्दी खत्म कर देंगे।

79. एक बोतल वाइन बनाने के लिए 600 अंगूर चाहिए।

80. अमेरिका का राष्ट्रीय गान एक आल्कोहॉल के गाने की tune पर लिखा गया है।

81. Original thermometer में mercury नही brandy भारी होती है।

82. शराब की वजह से हर 10 सेकेंड में एक आदमी की मौत होती है।

83 . आदमी को जीने के लिए 13 13 minerals की ज़रूरत होती है ये सभी शराब में मिलते है।

84. कैरेबियन में वर्वेट बंदर 300 सालों से इंसानो से कॉक्टेल चुराते है, क्योंकि पानी से ज्यादा उनको शराब पीना पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!