यह है दुनिया की 5 सबसे खतरनाक सड़कें

दुनिया भर में सड़कों का इस्तेमाल किया जाता है। सड़कों पर लोग अपने वाहन लेकर मंजिल की तरफ बढ़ने के लिए निकलते हैं। इस दुनिया भर में लाखों सड़के हैं लेकिन आज उन आम सड़कों से हटकर आज हम आपको दुनिया की 5 ऐसी खतरनाक सड़कों के बारे में बताने वाले हैं। जिनके बारे में जानकारी आप भी यहां जाने से पहले सौ बार सोचेंगे।

#1. Los Caracoles Pass-Chile

चिल्ली के बीच बानी यह सड़क पहाड़ एंड्रिया से होकर अर्जेंटीना तक जाती है सड़क पर तेज ढलान और कोई सुरक्षा भी नहीं है। यह सड़क लगभग पूरे साल बर्फ से ढकी रहती है औरबिना सिक्योरिटी के इस सड़क पर ड्राइव करना बेहद मुश्किल हो जाता है। इन रास्तों में हर वर्ष हजारों लोगो की मौत सड़क हादसे में हो जाती है लेकिन मजबूरी के कारण लोगो को इन मार्गों पर सफर करना पड़ता है। इन मार्गो के आसपास रहने वाले लोग दैनिक कार्यों के लिए जान हथेली पर लेकर इन रास्तों पर सफर करते हैं। जहां एक और सड़क सुरक्षा नियमों को लेकर बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर यह रास्ते विश्व भर के ड्राइवरों के लिए बड़ी चुनौती बन कर उभर रहे हैं।

#2. Skippers Canyon RoadNew Zealand

यह सड़क अपने घुमावदार रूखो के लिए मशहूर है जो काफी सारे संकरे कट बनाती है।न्यूजीलैंड में बनी इस सड़क को सबसे खतरनाक सड़कों में से एक कहा जाता है। कहा जाता है कि यहां लाइफ इंश्योरेंस के बिना इस सड़क पर ड्राइव भी नहीं करना चाहिए। दरअसल इस सड़क पर हर वह खतरा मौजूद है जो जानलेवा साबित हो सकता है। कहीं पर अंधा मोड़ है तो कहीं पर गहराई हैं कहीं सड़क टूटी हुई है तो कहीं सड़क पर बहुत ज्यादा घुमाव है। अगर यहां कोई एक्सीडेंट हो तो कोई भी शख्स बहुत बुरी तरह घायल हो सकता है। इस रोड की लंबाई 16 किलोमीटर है मगर यहां हर कदम पर खतरा बना रहता है इतना ही नहीं इस रोड पर कई जगह ऐसी भी है जहां 2 गाड़ियां एक दूसरे को क्रॉस नहीं कर सकती।

#3. Guoliang Road Tunnel

ग्वालियर शहर को ग्रामीण इलाकों से जोड़ने के लिए पहाड़ को काटकर इस मार्ग का निर्माण किया गया है इस मार्ग पर ज्यादा यातायात नहीं मिलेगी लेकिन यह चीन के सबसे खतरनाक रास्तों में शेष पर है 1970 के दशक में गांव के निवासियों ने इस सुरंग को बनाया था। इस सुरंग की चौड़ाई लगभग 4 मीटर है इसीलिए चारों ओर चलनेवाली गाड़ियों को अत्यंत सावधान रहना पड़ता है।

#4. Karakoram Pass Pakistan

यह दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित एक पक्की अंतरराष्ट्रीय सड़क है इस राजमार्ग का नाम सरकार द्वारा फ्रेंडशिप राजमार्ग रखा गया था। पर यह राजमार्ग मशहूर है आपने खतरनाक मोड़ो की वजह से यह भूस्खलन और बाढ़ से ग्रस्त है यह रोड समुद्र तलसे करीब 4090 मीटर ऊपर है यह Karakoram Pass चीन और पाकिस्तान को जोड़ता है। जोकाफी सुंदर होने के साथ-साथ बेहद डरावना और खतरनाक भी है। इस रोड के निर्माण के दौरान कभी करीब 900 कर्मचारियों ने अपनी जान गवा दी थी यहां कभी भी हिमस्खलन और भूस्खलन जैसी घटनाएं हो सकती हैं।

#5. North Yungas Road-Bolivia

उत्तर Yungas रोड करीब 64 किलोमीटर की सड़क है यह सड़क बहुत ही फिसलन भरी है  इस कारण से ड्राइविंग करते समय गाड़ियों के टायर नीचे खाई की तरफ से चले जाते हैं इस सड़क पर ढलान फिसलन भरी और खतरनाक है। कई जगह ऐसी है जहां दो कार अगल बगल से क्रॉस भी नहीं कर सकती। इस सड़क को द रोड ऑफ़ डेथ के नाम से जाना जाता है। इस रोड को inter-american डेवलपर बैंक ने दुनिया के सबसे खतरनाक रोड की सूची में डाल रखा है। लगभग प्रत्येक वर्ष इस रोड पर 200 से 300 यात्रियों की मौत हो जाती है इस रोड के कई कोने जहां ज्यादा दुर्घटना होती है वहां  सर्कार द्वारा सिग्नल चिन्ह लगा रखे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!