यह है दुनिया की 5 सबसे लंबी रेलगाड़ी…!

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका Internet Tips पर आज हम आपको बताएंगे दुनिया की सबसे बड़ी यानी सबसे लंबी ट्रेनों के बारे में दोस्तों इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें और आर्टिकल को लाइक, शेयर और अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करना ना भूलें।

#1. BHT Billion Trains (Australia)

2003 में बनी यह दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन ऑस्ट्रेलिया में इसका निर्माण बड़ी मात्रा में कच्चे लोहे को एक जगह से दूसरे जगह लाने ले जाने के लिए प्रयोग की गई। इसकी लंबाई देख कर किसी के भी होश उड़ सकते थे। 21 जून 2001 को इस ट्रेन में दुनिया की सबसे ज्यादा वजन ढोने वाली ट्रेन का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया था। इसकी लंबाई 4568 माइल्स थी जो कि किसी भी फाटक से गुजरते समय 20 मिनट तक आने जाने वाले लोगों को इंतजार करवाती थी।

#2. Sishen-Saidanha Railway Trains

Sishen-Saidanha  रेलवे अफ्रीका में कच्चे धातु को ढोने वाली सबसे लंबी एक्सपोर्ट लाइन है यह एक्सपोर्ट लाइन अफ्रीका के कुछ सबसे बड़ी एक्सपोर्ट लाइन वाली रेलवे में से एक है जो कि 13451 फुट लंबी है। कच्चे धातु को Shishen से Saidanha बंदरगाह तक पहुंचाने वाली यह रेलवे लाइन 535 मील लंबी है।

#3. Carajas Railway Trains (Brazil)

Carajas रेलवे ब्राजील में सबसे बड़ा माल ढोने का नेटवर्क है यह रेलवे ब्राजीलियन मल्टीनेशनल कॉरपोरेशन जोकि मेटल माइनिंग करती है उनके द्वारा चलाई जाती है। यह ट्रेन 9840 फुट लंबी होती है और यह लंबाई 330 कारों के बराबर है।

#4. Daqin Railway Trains

यह ट्रेन नॉर्थ चाइना के यातायात का सबसे बड़ा सिस्टम है इस ट्रेन को Daqin नाम चाइना की दो सिटी Datong and Qinhuangdao से मिला है। चाइना की यह सबसे लंबी ट्रेन 10499 फुट लंबी है। यह ट्रेन कच्चे कोयले को Datong माइनिंग सेंटर से Qinhuangdao तक ढोने का काम करती है।

#5. Rio Tinto Train

रियो टिंटो रेल 15 खदानों को अपनी सर्विस देती है यह ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा प्राइवेट रेल नेटवर्क है रियो टिंटो के पास तीन ऐसी ही लंबी ट्रेन है जो कि खदानों से कच्चा माल ढोने का काम करती है यह सभी ट्रेन 7874 फुट लंबी है जोकि 29500 tan तक का वजन ढोने की काबिलियत रखती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!