#1. भारत की प्रसिद्ध रहस्यमय जगह कंकाल झील उत्तराखंड

भारत की प्रसिद्ध रहस्यमय जगह कंकाल झील उत्तराखंड

कंकाल झील उत्तराखंड के रूपकुंड शहर में स्थित है। कहा जाता है की अतीत में कुछ निर्धारित समय में रूपकुंड झील का बर्फीला पानी पिघलने से 200 मनुष्यों के छिपे हुए कंकाल के अवशेष देखने को मिलते हैं। और वैज्ञानिको के शोधों के अनुसार यह कंकाल लगभग 1200 साल पहले के माने जाते हैं। और इस क्षेत्र की प्रसिद्ध लोक कथाओं के अनुसार यह कंकाल राजा जसधावा और उनके सहयोगियों के माने जाते है जो नंदा देवी को श्रद्धांजलि देने गए थे। अभिषेक के लिए संगीत बजाते और नृत्य करते समय देवता उनसे क्रोधित हो गए और भूस्खलन की वजह से उनकी मृत्यु हो गयी थी। रूपकुंड का ट्रेक अभी भी उत्तराखंड में प्रसिद्ध ट्रेकिंग मार्गों में से एक है।

#2. भारत में रहस्य के लिए जाने वाली जगह लोनार क्रेटर झील महाराट्र

महाराष्ट्र में स्थित इस अद्भुत झील को रहस्यमयी झील भी कहा जाता है। माना जाता है लोनार क्रेटर झील का निर्माण उल्कापिंड के भूमि की सतह पर पर टकराने से एक गड्ढा बन गया जो इस झील के नाम से जाना जाता है। इस झील का उल्लेख स्कंद पुराण जैसे प्राचीन साहित्य में भी  मिलता है। इस झील की एक विशिष्ट विशेषता यह है, कि इसका पानी खारा और क्षारीय दोनों है। जो किसी रहस्य से कम नहीं है।

#3. भारत का रहस्यमयी स्थान चुंबकीय पहाड़ी

लद्दाख की चुंबकीय पहाड़ी किसी रहस्य से कम नही है, इस पहाड़ी पर कार अपने दम पर या बंद अवस्था में लुढ़कती हुई दिखती है। इन कारो का आकर्षण चुंबकीय बल के कारण माना जाता है, वास्तव में यह चुम्बकीय कारण ही है ये पहाड़ियां चुम्बकीय अवधारणा से संबंधित है। फिर भी यह रहस्यमयी जगह लद्दाख की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों का ध्यान प्रभावी रूप से अपनी और आकर्षित करती है।

#4. भारत में देखने लायक रहस्यमयी ग्रेट बरगद का पेड़, कोलकाता

कोलकाता में आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बॉटनिकल गार्डन में स्थित ग्रेट बरगद का पेड़ आपको एक रहस्य से कम प्रतीत नहीं होगा। यह बरगद का पेड़ आपके लिए कल्पना से परे है जो लगभग 250 साल पुराना माना जाता है। इस बरगद के पेड़ को, दुनिया का सबसे बड़ा बरगद का पेड़ भी माना जाता है। इस बरगद के पेड़ की जड़े हवाई जंगल की तरह दिखाई देती हैं। यहाँ यह भी दिलचस्प है कि इस  पेड़ कि जड़ें सतह से 25 मीटर ऊपर हैं

#5. इंडिया में घूमने के लिए रहस्यमय जगह मलाणा, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश का मलाणा गांव खुद एक रहस्य बना हुआ है यहाँ के निवासी खुद को भारतीय शासन से नहीं जोड़ते हैं। इस गाँव के निवासी खुद को अलेक्जेंडर द ग्रेट और उसकी सेना के वंशज मानते है। इस तरह वह खुद को दूसरो से बेहतर मानते है और वह आमतौर पर अन्य लोगों द्वारा छुये जाने से बचते हैं। जो किसी रहस्य से कम नहीं है।

#6 . भारत में रहस्यमय जगह ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया, कुंभलगढ़ किला

आपने चीन की महान दीवार के बारे में सुना होगा,  वैसे ही आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुंभलगढ़ किला भी एक विशाल दीवार को समेटे हुए है, जो कुंभलगढ़ किले की परिधि के आसपास बनी है; जो 36 किलोमीटर की दूरी पर बनी हुई है। आपको यह जानकर भी हैरानी हो सकती है कि इसकी चोड़ाई इतनी है कि आठ घोड़े एक साथ दोड़ सकते हैं। यह दीवार भारत में संरक्षित विरासत स्थलों में से एक है। यह चीन के बाद दूसरी सबसे बड़ी दीवार है। इसके अलावा, यह अभी भी अधिकांश खोजकर्ताओं के रहस्मय बनी हुई  है। किंवदंतियों के अनुसार, इस दीवार को किले के अंदर स्थित 3000 प्रधान मंदिरों की रक्षा के लिए बनाया गया था।

#7. भारत में रहस्य से भरी जगह लोकतक का फ्लोटिंग द्वीप, मणिपुर

मणिपुर के फ्लोटिंग द्वीप पर आपको एक रहस्यमयी नजारा देखने को मिलता है लोकतक झील की सतह पर तैरते हुआ फ्लोटिंग द्वीप, आपको आश्चर्यजकित करने के लिए प्रयाप्त होगा। ये द्वीप फुमदी के रूप में जाने जाते है जो वनस्पतियों, मिट्टी और कई अन्य कार्बनिक पदार्थों के समूह हैं और कुछ तैरते हुए  ’द्वीप’  समूह इतने बड़े ही कि उन पर कई रिसॉर्ट बनाए गए हैं।

 

#8. भारत में रहस्यमय घटना की जगह मास बर्ड सुसाइड, जटिंगा

असम के दीमा हसाओ में स्थित जतिंगा गाँव पक्षीयो की आत्महत्याओं के कारण लोगो के साथ-साथ खोजकर्ताओं और वैज्ञानिकों के बीच रहस्यमय बना हुआ है। कहा जाता है प्रवासीय पक्षियों का झुंड शाम को यहाँ आता है, तो वह जिन्दा नही बचते हैं। पक्षियों का यहाँ आना आत्महत्या करना माना जाता है। खासकर सितंबर और अक्टूबर के महीने में यह घटनाये और अधिक देखने को मिलती है। जो किसी रहस्य से कम नही है, वैज्ञानिको ने भी जटिंगा के रहस्य को सुलझाने के लिए कई प्रयास किए है।

#9. भारत में देखने के लिए रहस्यमय जगह रेड रेन इडुक्की

केरल के इडुक्की और कोट्टायम जिले में लाल रंग कि बारिश जेसी एक अजीब घटना देखी गई। जो आपको अचंभित करने वाली हो सकती है। यहाँ लाल रंग कि बारिश सन 1986 के बाद कई बार देखी गई है, और यह घटना पिछली बार 2012 देखी गई थी। यह लाल रंग कि बर्षा पानी से निकाले गए ठोस वर्णक जैविक कोशिकाओं के समान थी।

#10. इंडिया की रहस्यमय जगह करणी माता मंदिर

राजस्थान की रीगल भूमि के देशनोक टाउन में स्थित करणी माता के मंदिर चूहे की आबादी के बजह से रहस्यमयी माना जाता है। यह पहलु इस मंदिर को असामान्य बनाता है कि इस मंदिर में 20,000 से अधिक चूहे है, और चूहों का झूठा भोजन बेहद पवित्र माना जाता है जिसे वहा प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। और इसके अलावा यह माना जाता है कि अगर एक चूहा मारा जाता है, तो उसके स्थान पर सोने से बने चूहे को इस्तेमाल किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!