विधवा पेंशन योजना की शुरुआत विधवा महिलाओं को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार के द्वारा की गई हैं , इस योजना के तहत राज्य सरकार अपने अपने स्तर पर राज्य की बेसहारा विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में उपलब्ध कराती है । इस पेंशन योजना का लाभ लेकर यह महिलाएं अपना जीवन यापन कर पाते हैं साथ ही अच्छे तरीके से रह पाते हैं। अगर आप के अगल-बगल में या नजर में कोई विधवा महिला है तो आप उन्हें विधवा पेंशन योजना की जानकारी अवश्य दें , आज हम आपको Vidhwa Pension Yojana 2020-21 के लिए आवेदन ,पात्रता ,आवश्यक दस्तावेज की जानकारी देने वाले हैं ।

वैसे तो Widow pension scheme का संचालन राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है लेकिन यह एक ऐसी योजना है जो लगभग भारत के हर राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाती है। आप भारत के किसी भी राज्य से हैं अगर आप Vidhwa Pension Yojana के तहत पात्रता और मापदंडों को पूरा करते हैं तो आप Widow Pension Scheme,SSPY का लाभ ले सकते हैं ।

विधवा पेंशन योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं को अलग-अलग रूप से पेंशन की धनराशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती हैं ,यह पेंशन राज्य की केवल उन महिलाओं को ही दिया जाता है जिनकी पति की मृत्यु हो जाने के बाद उसके घर में कोई कमाने वाला नहीं है । विधवा पेंशन योजना के तहत सरकार के द्वारा पेंशन की धनराशि महिला के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर DBT के माध्यम से की जाती है। योजना के तहत बिचौलियों का भी कोई काम नहीं है पैसे सीधे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में भेजे जाते हैं ।

Vidhva Pension Yojana के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिला का आधार कार्ड उसके बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना अनिवार्य है ।

Vidhwa Pension Yojana का मुख्य उद्देश्य विधवा महिलाओं को जमीनी स्तर पर ऊपर उठाना साथी है आर्थिक मदद पहुंचाना ताकि इनका जीवन यापन सुचारू रूप से हो सके है । आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हर राज्य में चलाई जाने वाली विधवा महिलाओं के लिए Vidhva Pension Yojana,sspy की जानकारी और आधिकारिक वेबसाइट के बारे में बताएंगे ।

विधवा पेंशन योजना

👉 योजना का नाम

विधवा पेंशन योजना

👉 उद्देश्य

राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना

👉 लाभार्थी

राज्य की हर एक विधवा महिला

👉 लाभ

आर्थिक सहायता, बैंक खाते में

👉 राज्य

लगभग भारत के हर एक राज्य में लागू

👉 योजना शुरू की गई

केंद्र सरकार के द्वारा तथा संचालन राज्य सरकार के द्वारा किया जा रहा ।


Uttar Pradesh Vidhva Pension Yojana , SSPY
 की शुरुआत राज्य की सभी विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किया गया । UP Pension Scheme के अंतर्गत राज्य की सभी विधवा महिलाओं को राज्य सरकार के द्वारा प्रतिमाह ₹300 पेंशन की धनराशि उनके सीधे बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर यानी DBT के माध्यम से स्थानांतरित की जाती है । UP Pension SSPY Scheme का लाभ उत्तर प्रदेश के आर्थिक रुप से गरीब एवं उन विधवा महिलाओं को दिया जाता है जिनकी उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है ।

UP Pension Scheme के लिए आवेदन राज्य की लाभार्थी महिला सीधी इसके आधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाकर कर सकते हैं । लेकिन आवेदन करने से पहले महिला को वृद्धा पेंशन के तहत मांगी जाने वाली सभी पात्रता हैं और आवश्यक दस्तावेज की मांग को पूरा करना होगा । आवश्यक दस्तावेज और पात्रता की जानकारी इस आर्टिकल के नीचे में दी गए हैं । विधवाओं को मदद करने के लिए राज्य सरकार को NSAP के तहत केंद्र सरकार के द्वारा मदद उपलब्ध कराई जाती है ।

केंद्र सरकार के द्वारा इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना नाम से पेंशन योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत भी विधवा महिलाओं को वित्तीय सहायता केंद्र सरकार के द्वारा सीधे प्रदान की जाती है । Indira Gandhi Widow Pension Scheme के तहत महिलाओं को केंद्र सरकार के द्वारा प्रतिमाह ₹300 पेंशन के रूप में उनके बैंक खाते में जमा किया जाता है । इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के तहत केवल वही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिनकी उम्र 40 वर्ष से 60 वर्ष के भीतर हो । इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा तथा आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद ही आपको इस योजना के तहत पेंशन की राशि मिलनी शुरू होगी । Indira Gandhi Widow Pension Scheme का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर तथा उन्हें सरकारी आर्थिक मदद उपलब्ध कराना है ताकि उनका जीवन यापन सही से हो सके । Indira Gandhi Widow Pension Scheme के तहत बीपीएल परिवार की विधवा महिलाएं ही आवेदन कर सकती है ।

बिहार सरकार के द्वारा बिहार राज्य की विधवा महिलाओं को Bihar Vidhwa Pension Yojana का लाभ दिया जाता है । बिहार सरकार के द्वारा लाभार्थी महिलाओं को प्रति माह ₹400 उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं , यह पैसा राज्य सरकार के द्वारा महिला के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर यानी DBT के माध्यम से जमा किया जाता है । Bihar Vidhwa Pension Yojana के लिए बिहार राज्य की वहीं महिला आवेदन कर सकती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं तथा उनके घर में कमाने वाला कोई नहीं है साथ ही योजना में आवेदन करने के लिए महिला की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा भी राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की गई हैं । Maharashtra Vidhva Pension Yojana के तहत राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं के बैंक खाते में 600 प्रति माह पेंशन के रूप में दिया जाता है , साथ ही यदि किसी घर में कमाने वाला कोई ना हो और बच्चे की संख्या अधिक हो तो महाराष्ट्र सरकार के द्वारा उस विधवा को 900 प्रतिमाह पेंशन देने का प्रावधान किया गया है ।
Maharashtra Vidhwa Pension Yojana के लिए आवेदन करने वाली लाभार्थी महिला की वार्षिक पारिवारिक आय 21000 से अधिक नहीं होनी चाहिए । Maharashtra Vidhva Pension Yojana का लाभ लेने वाली महिला की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के भीतर होनी चाहिए । महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य की जरूरतमंद गरीब विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है और इस आर्थिक सहायता को प्राप्त कर महिला अपना जीवन यापन सही ढंग से भी कर पाएंगे ।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना

जैसा मैंने आपको पहले भी बताया था लगभग हर राज्य सरकार के द्वारा विधवा पेंशन योजना चलाई जाती है ऐसे ही राजस्थान सरकार के द्वारा भी Rajasthan Vidhva Pension Yojana चलाया जा रहा है। राजस्थान विधवा पेंशन योजना के तहत अगर कोई महिला के पति की मृत्यु हो जाती है और महिला का उम्र 18 से 55 वर्ष के बीच है तो महिला राज्य सरकार के अधीन राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकती है । राजस्थान सरकार के द्वारा तलाकशुदा महिला विधवा महिला को प्रतिमाह ₹750 पेंशन के रूप में उपलब्ध कराई जाती हैं। यदि महिला 60 वर्ष से 75 वर्ष की आयु के बीच है तो उसे ₹1000 प्रति माह की धनराशि दी जाएगी ।

इसी प्रकार राजस्थान सरकार के द्वारा 75 वर्ष से अधिक आयु की विधवा महिलाओं के लिए अलग से प्रावधान कर 1500 रूपए प्रति माह धनराशि देने का निर्णय लिया गया है , Rajasthan Vidhwa Pension Yojana का लाभ लेने वाली महिलाओं की पारिवारिक वार्षिक आय ₹48000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

झारखंड विधवा पेंशन योजना

झारखंड सरकार के द्वारा भी राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए Jharkhand Vidhwa Pension Yojana की शुरुआत की गई है , झारखंड सरकार के द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं को प्रतिमाह ₹600 की आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में दी जाति हैं । झारखंड विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए महिला आर्थिक रुप से गरीब और कमजोर होनी चाहिए साथ ही उनके घर में कमाने वाला कोई दूसरा नहीं होना चाहिए । झारखंड विधवा पेंशन योजना के लिए ऐसी विधवा महिला आवेदन कर सकती है जिनकी उम्र 18 से 60 वर्ष के भीतर हो ।

विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. 👉 आधार कार्ड (आवेदन करने वाली महिला का)

  2. 👉 पति का मृत्यु प्रमाण पत्र

  3. 👉 निवास प्रमाण पत्र

  4. 👉 आय प्रमाण पत्र

  5. 👉 आयु प्रमाण पत्र

  6. 👉 बैंक अकाउंट पासबुक

  7. 👉 मोबाइल नंबर

  8. 👉 पासपोर्ट साइज फोटो

  9. 👉 आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य

नोट :- अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकार द्वारा मांगी जाने वाली आवश्यक दस्तावेजों की सूची थोड़ी बहुत भिन्न हो सकते हैं लेकिन सामान्य तौर पर इतने ही दस्तावेज हैं जो विधवा पेंशन योजना में आवेदन के लिए आवश्यक है ।

विधवा पेंशन योजना के लिए पात्रता

  • 👉 इस योजना के तहत आवेदन केवल विधवा महिलाओं के द्वारा ही किया जाएगा ।

  • 👉 सामान्य तौर पर विधवा महिलाओं की आयु 18 से 60 वर्ष के भीतर होनी चाहिए ।

  • 👉 इस योजना के तहत आवेदन केवल अपने राज्य सरकार के अधीन किया जा सकता है उदाहरण के लिए अगर आप बिहार से हैं तो आप बिहार विधवा पेंशन योजना के लिए ही आवेदन कर सकते हैं महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लिए नहीं ।

  • 👉 यदि पति की मृत्यु हो जाने के बाद विधवा महिला से शादी कर लेती है इस योजना के लिए पात्र नहीं होगी ।

  • 👉 यदि महिला के बच्चे वयस्क नहीं है तो महिला को विधवा पेंशन योजना का लाभ मिलेगा ।

  • 👉 यदि महिला का कोई बच्चा व्यस्त और वह शारीरिक रूप से सक्षम नहीं है काम करने के लिए तो ऐसी स्थिति में भी महिला को पेंशन मिलेगा ।

  • 👉 यदि महिला की उम्र 18 वर्ष से कम है और वह विधवा हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसे विधवा पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।

Vidhwa Pension Yojana : विधवा पेंशन योजना की शुरुआत विधवा महिलाओं को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार के द्वारा की गई हैं , इस योजना के तहत राज्य सरकार अपने अपने स्तर पर राज्य की बेसहारा विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में उपलब्ध कराती है । इस पेंशन योजना का लाभ लेकर यह महिलाएं अपना जीवन यापन कर पाते हैं साथ ही अच्छे तरीके से रह पाते हैं। अगर आप के अगल-बगल में या नजर में कोई विधवा महिला है तो आप उन्हें विधवा पेंशन योजना की जानकारी अवश्य दें , आज हम आपको Vidhwa Pension Yojana 2020-21 के लिए आवेदन ,पात्रता ,आवश्यक दस्तावेज की जानकारी देने वाले हैं ।

विधवा पेंशन आवेदन कैसे करें ?

अब तक आपने विधवा पेंशन योजना क्या है इसके लिए कौन पात्र है और आवश्यक दस्तावेज की जानकारी प्राप्त अगर आप सभी दस्तावेज और पात्रताओं को पूरा करते हैं तो आप विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते ।

  • 👉 सबसे पहले अपने राज्य सरकार के द्वारा विधवा पेंशन के लिए बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ,(अलग अलग राज्य के लिए अलग-अलग विधवा पेंशन की वेबसाइट बनाई गई है जिसकी लिस्ट हमने नीचे दे रखी है )

  • 👉 लिस्ट में से अपने राज्य का चयन करें और उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।

  • 👉 वेबसाइट पर जाते ही आपको इसका Home Page दिख जाएगा आपको Window Pension देखने को मिलेगा ।

  • 👉 Window pension के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने Vidhwa Pension Yojana Registration Form खुल कर आ जाएगी जहां आपको अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी ।

  • 👉 Vidhva Pension Registration Form में सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करना होगा ।

  • 👉 अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन राज्य सरकार के अधीन विधवा पेंशन योजना के लिए हो जाता है

ध्यान दें :- जैसे ही आपका आवेदन राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर सफलतापूर्वक होती है आपको आवेदन की एक रसीद दिख जाती है रसीद को प्रिंट कर अवश्य रखें क्योंकि इसी के बदौलत आप भविष्य में अपने विधवा पेंशन योजना की स्थिति को चेक कर पाएंगे ।

नोट :- राज्य सरकार के अधीन आवेदन करने के बाद आप का वेरिफिकेशन किया जाता है और आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी की जांच होती है अगर सब कुछ सही पाया जाता है तो आपके आवेदन को राज्य सरकार के द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है और आपको विधवा पेंशन योजना के तहत पेंशन मिलना स्टार्ट हो जाता है ।

विधवा पेंशन योजना स्थिति कैसे चेक करे?

अगर आप विधवा पेंशन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करते हैं और आपके पास रसीद है तो आप विधवा पेंशन योजना के तहत स्टेटस को चेक कर सकते हैं ।

  • 👉 सबसे पहले अपने राज्य सरकार की विधवा पेंशन के लिए बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।

  • 👉 वेबसाइट पर जाते ही आपको Widow Pension Status Check का एक लिंक देखने को मिलेगा ।

  • 👉 Widow Pension Status Check के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपने रसीद की जानकारी या एप्लीकेशन रिफरेंस नंबर दर्ज करना होगा ।

  • 👉 Application reference number दर्ज करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा , जैसे ही आप सर्च करेंगे आपके सामने विधवा पेंशन स्टेटस की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

नोट :- अलग-अलग राज्यों में Vidhva Pension Status Check करने का प्रोसेस थोड़ा-बहुत भिन्न हो सकता है लेकिन हमने आपको एक कॉमन प्रोसेस बताया है जो लगभग हर राज्य सरकार के द्वारा फॉलो किया जाता है ।

विधवा पेंशन योजना सभी राज्य के लिए वेबसाइट लिंक

State Name

Official Website Link

Andhra Pradesh

Click Here

Arunachal Pradesh

Click Here

Assam

Click Here

Bihar

Click Here

Chattisgarh

Click Here

Chandigarh

Click Here

Delhi

Click Here

Gujarat

Click Here

Jharkhand

Click Here

Kerala

Click Here

Karnataka

Click Here

Madhya Pradesh

Click Here

Maharashtra

Click Here

Odisha

Click Here

Punjab

Click Here

Rajasthan

Click Here

Sikkim

Click Here

Tamil Nadu

Click Here

Uttarakhand

Click Here

Uttar Pradesh

Click Here

Q 1. विधवा पेंशन योजना क्या है ?

राज्य सरकार के द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है । इस योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में सीधे उनके बैंक खाते में उपलब्ध कराई जाती है ।

Q 2 . विधवा पेंशन योजना के तहत कौन आवेदन कर सकता है ?

विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदन केवल आर्थिक रूप से कमजोर तथा वैसी विधवा महिलाएं ही कर सकती है जिनके घर में कमाने वाला कोई ना हो , साथ ही इन महिला की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए आवेदन के दौरान पति के मृत्यु प्रमाण पत्र देने की भी आवश्यकता होती है ।

Q 3. विधवा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

विधवा पेंशन योजना ( SSPY) के लिए ऑनलाइन आवेदन आप अपने राज्य सरकार के द्वारा विधवा पेंशन ( SSPY) के लिए बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं । विधवा पेंशन योजना ( SSPY) में आवेदन करने से पहले आपको इसके तहत पात्रता आवश्यक दस्तावेज की जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए जो हमने इस आर्टिकल के ऊपर में दी है ।

Q 5. क्या विधवा पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है ?

जी हां अगर आप विधवा पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसका प्रावधान भी किया गया है , ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन देना होगा ।

Q 4. विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

विधवा पेंशन योजना ( SSPY)  के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं :-

  1. 👉 आधार कार्ड

  2. 👉 पति का मृत्यु प्रमाण पत्र

  3. 👉 आय प्रमाण पत्र

  4. 👉 आयु प्रमाण पत्र

  5. 👉 निवास प्रमाण पत्र

  6. 👉 बैंक अकाउंट पासबुक

  7. 👉 आधार कार्ड का बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना

  8. 👉 मोबाइल नंबर

  9. 👉 पासपोर्ट साइज फोटो

  10. 👉 कुछ निजी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!