डॉक्टर के पर्चे पर लिखे Rx का क्या मतलब होता है?

हम डॉक्टर के पास अक्सर जाते हैं और जब डॉ हमे कुछ लिखकर देता है तो उस पर लिखा हमे कुछ  भी समझ में नहीं आता. ये तो आप जानते ही हैं कि वो सब बस एक मेडिकल वाला ही समझ पाता है. लेकिन आपने ध्यान दिया हो तो डोर्स कुछ भी लिखने से पहले Rx लिखते हैं. इसका मतलब कुछ ही लोग जानते होंगे और जो नही जानते हैं उनके बारे में हम आपको बता देते हैं. इसके बाद अगली बार जब भी आपको ये पर्ची मिलेगी तो आप समझ जायेंगे

हर किसी को जीवन में कभी ना कभी बिमारी का सामना करना पड़ता है। बीमार हो जाने पर व्यक्ति डॉक्टर के पास इलाज के लिए जाता है। डॉक्टर शरीर का मुआयना करने के बाद दवाई का पर्चा लिखता है। हालांकि डॉक्टर कौन सी दवा लिखता है कुछ लोगों के अलवा कोई नहीं जान पाता है। इसके साथ ही डॉक्टर के पर्चे पर Rx भी लिखा रहता है, इसका भी मतलब कई लोग नहीं जानते हैं।

जानिए Rx का मतलब:

लोगों की तो छोड़ दीजिये कई डॉक्टर भी इसका मतलब नहीं जानते हैं। आप भी देखकर समझ नहीं पाते होंगे कि इसका क्या मतलब होता है और इसके बारे में जानने की इच्छा होती होगी। आज हम आपको इसके बारे में सबकुछ बताने जा रहे हैं। आपको बता दें लैटिन भाषा में Rx नाम का एक चिन्ह होता है, जिसका मतलब Take होता है। इस तरज देखा जाए तो Rx का मतलब लेना होता है।

इतना नहीं नहीं, इस Rx का मतलब कुछ और भी होता है जो आज हम आपको बताने जा रहें है. मिस्त्र में चिकित्सा को सर्वोपरि रखा जाता है और आपको बता दें की मिस्त्र के एक देवता होरस जिनकी आँखे Rx की तरह है और आँखों को स्वास्थ्य का प्रतीक कहा जाता है इस वजह से डॉक्टर पर्चे पर Rx लिखते हैं. 

डॉक्टर भी नहीं जानते इसकी कहानी:

जानकारी के लिए आपको बता दें चिकित्सा के क्षेत्र में यूनान का बहुत बड़ा हाथ रहा है। यूनान के एक देवता हैं होरस, जिनकी आँखे Rx की तरह दिखती हैं। देवता की आँख को स्वास्थ्य का प्रतिक माना जाता है। यही वजह है कि डॉक्टर के पर्चे पर Rx लिखा रहता है, लेकिन कई सारे डॉक्टर इसके बारे में जानते तक नहीं हैं।
अब से कोई भी इसके बारे में पूछे तो उनको देने के लिए आपके पास जवाब होगा कि डॉक्टर के पर्चे पर Rx क्यों लिखा रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!