हम अक्सर ही सफ़र के दौरान रेलवे ट्रैक के किनारे जगह जगह पर विभिन्न प्रकार के सिग्नल बोर्ड पर लिखे चिन्हों को देखते है । और मन में सोचते रहते है की इसका क्या मतलब होगा । ये यहाँ किसलिए लगाया गया है । लेकिन हम नहीं जान पते है की इन सब शब्दों का क्या अर्थ है तो चलिए आज हम बताते है की रेलवे ट्रैक के किनारे लिखे कुछ चुनिदा सिगनल के मतलब जिनसे हमारा पला हर रोज पड़ता रहता है ।

यह बोर्ड लगाने का अर्थ / मकसद यह है कि रेलवे ड्राइवर मुक्त रूप से सीटी बजायें,क्योकि आगे मानव रहित फाटक है अर्थात आगे आने वाले फाटक पर रेल विभाग द्वारा कोई गेट और गेटमैन नही लगाया गया है, अतः ड्राइवर के लिए यह एक निर्देश बोर्ड है कि गाड़ी कि सिटी लगातार बजाते रहे ताकि कोई दुर्घटना घटित ना हो।

W’ या ‘W/L’ का अर्थ:

W या W/L एक सिटी संकेतक शब्द है । आपने रेलवे ट्रैक के किनारे लगे पीले बोर्ड पर लिखे ‘W’ या ‘W/L’ शब्द को जरुर देखा होगा । W का मतलब होता है – Whistle यानि सिटी जबकि ‘W/L’ का मतलब होता है Whistle for level crossing यानि ‘W/L’ लेवल क्रॉसिंग के लिए सीटी सूचक शब्द है। सामान्यतः इस तरह का बोर्ड मानवरहित क्रॉसिंग से लगभग 250 मीटर की दूरी पर लगा हुआ देखा जा सकता है।

सी /फा का अर्थ:

सी /फा भी एक सिटी संकेतक शब्द ही है यह ‘W/L’ का हिंदी रूपांतरण है सी /फा का मतलब है सिटी बजाओ आगे फाटक है ।

W/B का अर्थ:

W/B का मतलब Whistler For Bridge यानि आगे पूल है सिटी बजाओ ।

‘T/P या ‘T/G’ का अर्थ:

‘ T’ एक सामान्य समाप्ति सूचक शब्द है। T/P का अर्थ-Termination of speeds restriction for passanger होता है । जबकि T/G’ का अर्थ-Termination of speeds restriction for passanger होता है ये शब्द ट्रेन की Speed Limitation के लिए दिया जाता है ।

वास्तव में यह “सी/फा” का बोर्ड किसी मानव रहित क्रासिंग को पार करते समय चालक को सीटी बजाने की याद दिलाने के लिए होता है | इस बोर्ड से लोको पायलट यह समझ जाता है की आगे २५० मीटर पर बिना मानव समपार फाटक है और उसे धवनि करते हुए पार करना है |

इसी तरह, एक ‘डब्ल्यू/ बी’ (‘W/B’) का बोर्ड देखा जाता है इसका मतलब “व्हिसिल फॉर ब्रिज क्रासिंग” होता है, जो पुल को पार करने हेतु लोको पायलट को सूचित करता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!