1.क्रिसमस के बारे में सबसे अच्छे भागों में से क्रिसमस एक केक है, और हम सभी इसे खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपका बच्चा जानता है कि क्रिसमस के दौरान कौन से केक का सेवन किया जाता है?

यह बेर केक! क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान हमें जो केक खाने को मिलते हैं उन्हें प्लम केक के रूप में जाना जाता है, लेकिन वास्तव में, केक में कोई प्लम नहीं होता है! मध्ययुगीन काल में किशमिश को प्लम के रूप में जाना जाता था और तीन पूर्व पुरुषों की यात्रा के समान पूर्व से पश्चिम दिशा में सामग्री को उभारा जाता था.

2.सांता द्वारा मैराथन को दिन में चलाने और दुनिया भर के बच्चों को उपहार देने के कारणों में से एक कल्पित बौने की मदद के कारण है। इन खुशमिजाज कामगारों और दुनिया के बच्चों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के कारण क्रिसमस की शुभ भावना है.

3.क्रिसमस एक वार्षिक ईसाई छुट्टी है जो यीशु मसीह के जन्म का जश्न मनाती है। दिसंबर के 25 वें दिन को उनकी मृत्यु के वर्षों बाद रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा उनके जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए चुना गया था। और यह ईसाई छुट्टी दुनिया भर के ईसाईयों द्वारा मनाया जाता है.

4.क्रिसमस के पेड़ों की उत्पत्ति या उपयोग प्राचीन मिस्र और रोमनों के लिए वापस जाता है। वे देवदार और देवदार के पेड़, पुष्पांजलि और माला जैसे सदाबहार पेड़ों का उपयोग करते थे।

और आधुनिक क्रिसमस पेड़ों का उपयोग जर्मनी में 16 वीं शताब्दी में शुरू हुआ। आज हम उन आकर्षक सजावटों के बजाय जो उन्हें देखते हैं, उन्हें फलों और नटों से सजाया गया था।

5.‘एक्समास’ शब्द का उपयोग 16 वीं शताब्दी में हुआ। क्रिसमस शब्द में ‘X’ प्राचीन ग्रीक भाषा से आया है। ग्रीक में, क्राइस्ट अक्षर X से शुरू होता है। इसलिए, क्रिसमस का अर्थ क्रिसमस है.

6.सांता क्लॉज़ ने शुरू में ऐसे कपड़े पहने थे जो हरे, बैंगनी या नीले रंग के थे। कई सालों तक, उत्तरी ध्रुव पर जॉली बूढ़े व्यक्ति के लिए यह सामान्य विषय था। हालांकि, कोका कोला ने उन्हें उन रंगों में तैयार करने का फैसला किया जो उनके ब्रांड से मेल खाते हैं और जो अटक गए हैं। तो यही कारण है कि वह हमेशा लाल कपड़ों में रहती है.

7.आप और आपके बच्चे शायद रूडोल्फ को जानते हैं, लाल-नाक वाले बारहसिंगे, जो क्रिसमस की शाम को सांता की स्लेज खींचते हैं। लेकिन क्या आप अन्य बारहसिंगों को जानते हैं?

रुडोल्फ के लिए अकेले सांता के स्लेज को खींचना असंभव होगा, आपको नहीं लगता? यह दुनिया के हर अच्छे बच्चे के लिए उपहार के साथ भरा हुआ है, और रूडोल्फ यह सब अकेले नहीं खींच सकता। रूडोल्फ, रेड-नोज्ड रेनडियर, वास्तव में सांता की नौवीं हिरन है। और आठ अन्य हिरन हैं जो उसकी मदद करते हैं। ये आठ हिरनियां हैं कामदेव, नर्तकी, विक्सेन, डंदर, धूमकेतु, दशीर, उपमा और प्रक्षेपा.

8.”जिंगल बेल्स” मूल रूप से एक धन्यवाद गीत माना जाता था.

9.जब यीशु का जन्म हुआ, तो आकाश में एक चमकता हुआ तारा चमक उठा। तीन राजाओं ने इस तारे का अनुसरण किया और यीशु के जन्मस्थान की लंबी यात्रा की। वे उनके साथ सोने, लोबान (सुगंधित और इत्र में इस्तेमाल होने वाले सुगंधित राल), और तेल के उपहारों से बोर हो गए.

10..सांता क्लॉज़ सेंट निकोलस से आता है, चौथी शताब्दी में तुर्की में रहने वाले एक ईसाई बिशप (जो अब है) ए डी सेंट निकोलस को बहुत बड़ी संपत्ति विरासत में मिली थी और इसे जरूरतमंदों की मदद करने के लिए इसे देने के लिए जाना जाता था। जब संत हुए, तो वे बच्चों के रक्षक बन गए.

11.उनकी मृत्यु के बाद, सेंट निकोलस की किंवदंती फैल गई। डच में सेंट निक का नाम सिंत-निकोलास हो गया या संक्षेप में सिन्टर क्लासा। जो सांता क्लॉज़ के लिए केवल एक हॉप, स्किप और एक कूद है.

12.सांता के लिए दूध और कुकीज़ छोड़ने का एक कारण यह भी है क्योंकि डच बच्चे सेंट निकोलस के लिए अपने दावत के दिन खाना-पीना छोड़ देते थे.

13.बच्चों के लिए, क्रिसमस सांता क्लॉस से उपहार प्राप्त करने के बारे में है। लेकिन सांता क्लॉस अस्तित्व में कैसे आए? सांता क्लॉज़ का चरित्र सेंट निकोलस पर आधारित है।

एक किंवदंती के अनुसार, सेंट निकोलस एक ईसाई बिशप थे, जो गरीबों और जरूरतमंदों के लिए प्रदान करते थे। वह बच्चों से भी प्यार करता था और उन्हें गुपचुप तरीके से उपहार देता था। जैसे ही उनकी कहानी फैल गई, उन्हें डच में सिंटरक्लास कहा जाने लगा, जो बाद में सांता क्लॉस बन गया। हम शर्त लगाते हैं, आप इस तथ्य को भी नहीं जानते होंगे.

14.क्रिसमस पुष्पांजलि कांटों के मुकुट का प्रतिनिधि है जिसे यीशु ने पहना था। आखिरकार, क्रिसमस के रंग – लाल, हरा और सोना जोड़ा गया। लाल को यीशु के रक्त का प्रतिनिधित्व करने के लिए कहा जाता है, हरे रंग को जीवन का प्रतीक माना जाता है, और सोने को रॉयल्टी और प्रकाश के लिए खड़ा किया जाता है।

और क्रिसमस की माला बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सदाबहार पत्ते सर्दियों के सबसे अंधेरे दिनों में भी जीवन और प्रकृति की निरंतरता का प्रतीक हैं.

15.मिस्टलेटो को प्यार, हँसी और करुणा का प्रतीक माना जाता है। और अमर बेल के तहत एक चुंबन की परंपरा अमर बेल के माध्यम से क्रिसमस की आत्माओं का आशीर्वाद के लिए पूछ का एक तरीका माना जाता है.

16.एक चिमनी के पास क्रिसमस स्टॉकिंग्स को नौकायन करने की परंपरा के बारे में आया था ताकि सांता को दुनिया के उज्ज्वल और हंसमुख बच्चों के लिए कैंडीज और उपहारों को सामान करने के लिए जगह मिल सके। यह सांता के लिए मोजे की अंतहीन आपूर्ति के रूप में भी काम करता है.

17.क्या आपने कभी सोचा है कि लोग घर-घर जाकर कैरल गाते क्यों हैं? यह परंपरा अंग्रेजी के रीति-रिवाजों पर आधारित है, जो किसी के अच्छे स्वास्थ्य और भाग्य के लिए एक परंपरा थी। असीसी के सेंट फ्रांसिस ने इस परंपरा को अपनाया और इसे कैरोलिंग के आधुनिक रूप में परिवर्तित कर दिया.

18.सांता उन बच्चों के लिए उपहार लेकर आते हैं जो पूरे साल अच्छे रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सांता को उपहार भी मिलते हैं? सांता को कौन उपहार देता है? ये हम हैं! हाँ, यहां तक ​​कि आप सांता को उपहार दे सकते हैं! और नहीं, जॉली बूढ़ा आदमी पारंपरिक उपहार नहीं चाहता है,

लेकिन वह दुनिया भर में अपनी यात्रा के दौरान उसे संतुष्ट रखने के लिए कुकीज़ और दूध के लिए थोड़ा आंशिक है। तो इस क्रिसमस, अपने बच्चों को उनके लिए और सांता के लिए कुकीज़ बनाते समय आपकी मदद करने के लिए कहें। संता प्यार से बनाई हुई कुकीज खाना पसंद करेगा.

19.क्रिसमस के सबसे मजेदार अनुष्ठानों में से एक क्रिसमस कार्ड का आदान-प्रदान है. आप अपने बच्चे को उसकी पसंद के अलंकरण के साथ अपने कार्ड बनाने के लिए कह सकते हैं। क्रिसमस कार्ड देकर, वे अपनी भावनाओं को उस व्यक्ति को बता सकते हैं जिसे वे पसंद करते हैं और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं.20.रूडोल्फ में लगभग लाल नाक नहीं होती है: उस समय, एक लाल नाक पुरानी शराब का संकेत था और मॉन्टगोमेरी वार्ड ने सोचा था कि वह एक शराबी की तरह दिखेगा.21.रूडोल्फ को लगभग रोलो या रेगिनाल्ड नाम दिया गया था। रेगिनाल्ड द रेड-नोज़्ड रेनडियर के पास इसके लिए एक ही अंगूठी नहीं है..

22.Mariah Carey का “ऑल आई वॉन्ट फ़ॉर क्रिसमस इज़ यू” सर्वाधिक चैरिटी हॉलिडे गीत के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब रखता है। संगीत वीडियो में, सांता मारिया के तत्कालीन पति, टॉमी मोटोला द्वारा बजाया जाता है.

23.और अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली क्रिसमस फिल्म है ग्रिंच स्टोल क्रिसमस। जिम कैरी संस्करण, निश्चित रूप से.

24.क्या आप जानते हैं कि सांता उन बच्चों की उपेक्षा नहीं करता है जो पूरे साल खराब रहे हैं? वह उपहार के बदले बच्चे के स्टॉकिंग में कोयले के टुकड़े डालता है! यह परंपरा इटली में शुरू हुई।

फिर भी बच्चों के लिए वर्ष के माध्यम से अच्छा होने का एक और महत्वपूर्ण कारण है और वे जितने अच्छे काम कर सकते हैं उतने अच्छे काम करना.

25.अलबामा अमेरिका में पहला राज्य था जिसने क्रिसमस को वर्ष 1836 में छुट्टी के रूप में मान्यता दी थी ओकलाहोमा ने क्रिसमस को वर्ष 1907 में अवकाश के रूप में मान्यता दी.

26.यदि आप और आपके बच्चे आराध्य क्रिसमस स्वेटर नहीं पहनते हैं तो कोई क्रिसमस पूरा नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के एक बड़े हिस्से में sweater बेस्ट क्रिसमस स्वेटर प्रतियोगिता ’जैसी प्रतियोगिताएं होती हैं. जब बच्चे प्यारा क्रिसमस स्वेटर पहनते हैं, तो वे आराध्य दिखते हैं और वे हमेशा के लिए संजोना सुंदर यादें बनाते हैं.

27.अमेरिका में एग्नॉग के पहले बैच को 1607 में कैप्टन जॉन स्मिथ की जेम्सटाउन बस्ती में तैयार किया गया था, और बैंगन का नाम “ग्राग” शब्द से आया है, जो रम से बने किसी भी पेय को संदर्भित करता है.

28.क्या आपको या आपके बच्चों को कभी आश्चर्य हुआ कि क्रिसमस की छुट्टियों को ’12 दिनों के क्रिसमस ‘के रूप में क्यों जाना जाता है? किंवदंती है कि तीनों राजाओं को शिशु यीशु के जन्मस्थान की यात्रा करने में बारह दिन लगे थे, इसलिए क्रिसमस की छुट्टियों को क्रिसमस के 12 दिनों के रूप में जाना जाता है.

29.टर्की से पहले इंग्लैंड में पारंपरिक क्रिसमस भोजन छुट्टियों के लिए भोजन का स्पष्ट विकल्प बन गया था, सरसों के साथ एक सुअर का सिर कवर किया गया था.

30.हालांकि सांता क्लॉज़ ने नीले और सफेद और हरे रंग के कपड़े पहने हैं, लेकिन उनका पारंपरिक लाल सूट कोका कोला के 1930 के दशक के विज्ञापन से आया था.

31.और उसकी नींद उड़ने की छवि 1819 में शुरू हुई … और उसी लेखक द्वारा सपना देखा गया जिसने हेडलेस घुड़सवार, वाशिंगटन इरविंग को बनाया.

32.रूडोल्फ वास्तव में एक डिपार्टमेंटल स्टोर, मोंटगोमरी वार्ड द्वारा कल्पना की गई थी, एक मार्केटिंग नौटंकी के रूप में बच्चों को किताबें खरीदने के लिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!