देखिए दुनिया की 10 सबसे अनोखी इमारतें…!

कोई इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता है कि यह दुनिया अनोखी और अजीब इमारतों से भरी हुई है। इस ग्रह पर कई अनोखी चीजें हैं, जिनमें दुनिया के अजीब और असामान्य रेस्तरां, दुनिया भर के अजीब और अनोखे मंदिर और असामान्य संग्रहालय शामिल हैं। कई निर्माताओं ने अनगिनत मानव निर्मित संरचनाएं और बड़ी इमारतें बनाई हैं जो न केवल देखने वालो को चौकाती है बल्कि प्रकृति की सीमाओं से भी आगे निकल गई हैं।

#1. कासा टेराकोटा हाउस, कोलंबिया

टेराकोटा हाउस पर मुख्य कार्य अक्टूबर 2012 में पूरा हुआ था। हालांकि, ओक्टावियो मेंडोज़ा लगातार इमारत को सुधारता और पूरा करता है। यह उनके जीवन की परियोजना है, जो वास्तुकार की रचनात्मक क्षमताओं को समझने में मदद करता है। वह अपनी पूरी आत्मा यहाँ रखता है।

Casa Terracota पूरी तरह से मिट्टी के माध्यम से हाथ से बनाया गया है और धूप में सुखाया गया है। कासा टेराकोटा को सेरामिक हाउस के रूप में भी जाना जाता है। कोलंबिया के रीगल माउंटेन गांव में स्थित, इस असामान्य संरचना को स्थानीय लोगों द्वारा ‘Casa de Flintstone’ या Flintstone House के रूप में भी जाना जाता है। यह मिट्टी के एक बड़े टीले की तरह दिखाई देता है, और एक झोपड़ी जैसा दिखता है। यह अजीब सा दिखने वाला घर हरे भरे खेतो से घिरी हुआ है।

टेराकोटा हाउस एक कुशल निर्माण है, और यहां ली गई तस्वीरों को एक शानदार फिल्म से चित्रों जैसा दिखता है। संरचना एक आश्चर्यजनक डिजाइन द्वारा विशेषता है, और इसका क्षेत्र 500 वर्ग मीटर है। मी। दो मंजिला संरचना एक उज्ज्वल नारंगी ऑक्टोपस के रूप में बनाई गई है, जिसमें से “तम्बू” सभी तरफ से देखा जा सकता है।

इमारत में गोलाकार आकार है और छोटे गुंबदों से सजाया गया है। खिड़कियों पर सरीसृपों और कीड़ों के रूप में धातु के बने विशाल आंकड़े तय किए जाते हैं। टेराकोटा हाउस की छत पर सौर पैनल स्थापित किए जाते हैं, जो मालिकों को गर्म पानी के साथ प्रदान करते हैं। आंगन में मिट्टी की मूर्तियां और फूलों के फूल हैं जो सजावटी फूलों के साथ हैं जो सभी तरफ से संरचना को घेरते हैं। एक स्विमिंग पूल भी है, जो गर्मी में ठंडा हो जाता है। घर में सभी आवश्यक संचार हैं।

#2. बबल पैलेस, फ्रांस

पैलिस बुल्स (“बबल पैलेस”) कान्स , फ्रांस के पास थौले-सुर-मेर में एक बड़ा घर है , जिसे हंगरी के वास्तुकार एंट्टी लोवाग द्वारा डिजाइन किया गया था , और 1975 और 1989 के बीच बनाया गया था। यह एक फ्रांसीसी पत्रकार के लिए बनाया गया था, और बाद में एक छुट्टी घर के रूप में फैशन डिजाइनर पियरे कार्डिन द्वारा खरीदा गया था।

Bubble Palace एक निवास स्थान है जो फ्रांस में स्थित Cannes के करीब Théoule-sur-Mer नाम की जगह में है। इमारत को हंगरी के वास्तुकार एंट्टी लोवाग (Antti Lovag) द्वारा डिजाइन किया गया था और इसे 1975 से 1989 तक तैयार किया गया था। यह महल वास्तव में एक फ्रांसीसी उद्योगपति के लिए बनाया गया था, लेकिन बाद में पियरे कार्डिन नामक एक फैशन डिजाइनर ने इसे अपने हॉलिडे होम के रूप में खरीदा। 1200 वर्ग मीटर के घर में एक फ्रंट एरिया, मनोरम लाउंज, 500 सीटों वाला ओपन-एयर एम्फीथिएटर, 10 बेडरूम, कई स्विमिंग पूल और झरने शामिल हैं। इसे बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है।

1200 वर्ग मीटर का घर एक फ्रांसीसी उद्योगपति, पियरे बर्नार्ड के लिए बनाया गया था , और एक रिसेप्शन हॉल, पैनोरमिक लाउंज, 500-सीट ओपन-एयर एम्फीथिएटर, 10 बेडरूम, विभिन्न स्विमिंग पूल और व्यापक भूभाग वाले मैदानों में झरने शामिल हैं। 1 जनबरी 1999 में बर्नार्ड की मृत्यु के बाद, घर को पियरे कार्डिन ने खरीदा था।

#3. कासा बाटलो, स्पेन

बार्सिलोना के केंद्र में स्थित “Casa Batllo” एंटोनी गौडी (Antoni Gaudí) के मास्टरपीस में से एक है। सुंदर रंगो से बनी यह अनोखी ईमारत अद्भुत वास्तुकला की पेशकश करती है। यह एक शानदार इमारत है जो पर्यटकों को अपने दुर्लभ आकर्षण से लुभाती है। वर्तमान इमारत पूर्व में निर्मित घर का रीमॉडल है, जिसका स्ट्रक्चर 1904 में गौडी द्वारा दोबारा बनाया गया था। उसके बाद इसे कई बार नवीनीकृत किया गया है।

#4. रेन बिल्डिंग, चीन

 

“रेन बिल्डिंग” शंघाई में स्थित एक आकर्षक रूप से डिज़ाइन की गई इमारत है। कोपेनहेगन के बार्कके इंगल्स ग्रुप (Copenhagen’s Bjarke Ingels Group) ने इस इमारत के इस अद्भुत डिजाइन का प्रस्ताव रखा। Ren Building को शंघाई में वर्ल्ड एक्सपो 2010 में एक होटल, खेल और सम्मेलन केंद्र के लिए प्रस्तावित किया गया था। इमारत को इस तरह से डिज़ाइन किया गया था जैसे दो इमारतों को जोड़ कर एक बनाया गया हो। पहली इमारत जो पानी से निकली थी, वह शारीरिक, खेल और जल संस्कृति केंद्र जैसी गतिविधियों के लिए समर्पित थी। भूमि से निकलने वाली अन्य इमारत भावना और ज्ञान को समर्पित थी।

#5. अर्थ हाउस, स्विट्जरलैंड

हॉबिट छेद जैसा दिखने वाला “अर्थ हाउस” एक वास्तुकला का चमत्कार है जिसे प्राकृतिक इलाकों के माध्यम से घर की दीवारों को बनाने के लिए स्टाइल किया गया है। ये वास्तव में पहाड़ी संरचनाओं में बसाए गए घर हैं। कई वर्षों से लोग इन घरो में रह रहे हैं। यह दुनिया के सबसे असामान्य घरों में से एक है।

#6. इंडिपेंडेंस टेम्पल, USA

USA में स्थित “इंडिपेंडेंस टेम्पल” पूजा और शिक्षा का घर है जो शांति की खोज के लिए समर्पित है। यह दुनिया की सबसे असामान्य संरचनाओं में से एक है। यह मंदिर “क्राइस्ट” समुदाय के मुख्यालय का केंद्र है। क्राइस्ट समुदाय ने इसका निर्माण किया और खुलासा किया की, मंदिर की वास्तुकला नॉटिलस के घुमावदार खोल की याद दिलाती है, जिसमें एक गोलाकार स्टेनलेस स्टील 300 फीट तक फैला हुआ है।

#7. साइबर्टेक्चर एग ऑफिस बिल्डिंग, भारत

 

“Cybertecture Egg Office Building” नई तकनीकों द्वारा तैयार हुई एक अंडे के अकार की ऑफिस बिल्डिंग है। साइबर्टेक्चर एग ऑफिस बिल्डिंग विशेष रूप से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यह इमारत हांगकांग में स्थित एक फर्म द्वारा डिजाइन की गई है। इस इमारत के पर्यावरण डिजाइन, उत्तम नियंत्रण प्रणाली और विकासवादी इंजीनियरिंग के कारण सराहना की गई है। ये सभी विशेषताएं इसे मुंबई शहर के लिए सबसे सबसे इमारत बनाती हैं।

#8. बास्केट बिल्डिंग, USA

एक विशाल टोकरी के आकार में निर्मित, बास्केट बिल्डिंग एक सुंदर संरचना है और दुनिया की अनोखी चीजों की प्रशंसा करने वालों के लिए एक तोहफ़ा है। अमेरिका के ओहियो में स्थित, यह दुनिया की अजीब संरचनाओं में से एक है, जो लॉन्गबर्जर बास्केट कंपनी (Longaberger Basket Company) का मुख्यालय है। यह अद्भुत इमारत एक सामान्य शॉपिंग बास्केट की सटीक नकल है और एक लॉन्गबर्गर की मध्यम बास्केट से 160 गुना बड़ी है। अपने विशेष आकार के कारण, यह शहर के सबसे प्रमुख पर्यटक आकर्षण केन्द्रो में शामिल हो गया। अद्भुत डिजाइन के साथ, असली बास्केट की तरह इस अनूठी इमारत में दो हैंडल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!