1. हम जब भी सिनेमा हॉल में जाते हैं तो मूवी शुरू होने से पहले हमें कुछ फिल्मों के ट्रेलर दिखाये जाते हैं। पर क्या अपने सोचा है कि जब ये शुरू में दिखाए जाते हैं तो इन्हें ट्रेलर क्यों कहते हैं? ऐसा इसलिए की लगभग सौ साल पहले इन्हें मूवी ख़त्म होने के बाद ही दिखाया जाता था…लेकिन जब देखा गया कि अधिकतर लोग मूवी ख़त्म होए ही हॉल छोड़ कर चले जाते हैं और ट्रेलर देखने के लिए कोई नहीं रुकता तो इन्हें फिल्म के शुरू में दिखाया जाने लगा।

  2. जब ठण्ड बहुत बढ़ जाती है तो भालू व कई अन्य जानवर पूरे विंटर सीजन सोते ही रहते हैं, इसे हम hibernation कहते हैं। पर आप शायद ये ना जानते हों कि ऐसे भी कई जानवर होते हैं जो गर्मियों के मौसम में सोने चले जाते हैं, for example – snails, कछुए और मगरमच्छ गर्मियों के कई दिन सोने में बिता देते हैं। और जैसे सर्दियों में सोने को hibernation कहते हैं, वैसे ही गर्मियों में सोने को estivation कहते हैं।

  3. नदियाँ हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा होती हैं लेकिन क्या ऐसे भी देश हो सकते हैं जहाँ एक भी नदी ना हो। जी हाँ, दुनिया में ऐसे एक-दो नहीं बल्कि 17 देश हैं जहाँ एक भी नदी नहीं बहती। Saudi Arabia, इन देशों में सबसे बड़ा देश है जहां कोई भी नदी नहीं है। इसके आलावा, क़तर, UAE, Oman, और कुछ आइलैंड नेशंस जैसे कि बहमास, माल्टा और मालदीव्स ऐसे देश हैं जहाँ एक भी नदी नहीं बहती है।

  4. घर में बार-बार लगने वाले मकड़ी के जालों से लोग परेशान होते हैं और उन्हें बार-बार हटाते रहते हैं लेकिन ancient Greece और Rome, में doctors इन जालों से मरीजों के लिए बैंडेज तैयार करते थे। ऐसा इसलिए क्योंकि माना जाता है कि इन जालों में natural antiseptic और anti-fungal properties, होती हैं जो घाव को साफ़ रख सकती हैं और infection होने से रोक सकती हैं।

  5. यूँ तो रोने का मतलब आंसुओं का बहना होता है लेकिन क्या ऐसा भी हो सकता है कि कोई रोये और उसके आंसूं ना निकलें। जी हाँ एक new born baby जब रोता है तो उसके आंसू नहीं निकलते। ऐसे उसके पैदा होने के दो से तीन हफ़्तों तक हो सकता है क्योंकि क्योकि उस समय तक उसकी lacrimal glands यानी आसू की ग्रंथि विकसित नहीं होती।

  6. प्याज काटते वक्त आँखों से आंसू आना आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं अगर प्याज काटते वक्त च्विंग-गम (chewing gum) चबाई जाये तो आँखों आंसूं नहीं निकलते। ऐसा उस गंध के डिफ्यूज हो जाने की वजह से होता है जिसकी वजह से आंसूं निकलते हैं। च्युइंग गम खाते वक्त हम अपने मुंह से सांस लेते हैं और केमिकल्स हमारी नाक में नहीं जा पाते इसलिए टीयर ग्लैंड्स प्रभावित नहीं होते।

  7. दोस्तों आपने कंप्यूटर वायरस के बारे में ज़रूर सुना होगा। ये दरअसल किसी कंप्यूटर लैंग्वेज में लिखे प्रोग्राम होते हैं। दुनिया के पहले कंप्यूटर वायरस का नाम Creeper Virus था जिसे 1971 में Bob Thomas ने डेवेलोप किया था। कंप्यूटर वायरस से जुड़ा एक और रोचक तथ्य ये है कि अधिकतर वायरस डेवलपर 14 से 25 साल की उम्र के मेल होते हैं। आज तक बहुत ही कम females के वायरस डेवेलप करने की खबर सामने आई है।

  8. अगर मैं आपसे पूछूँ कि दुनिया का सबसे पुराना होटल कितना पुराना है तो शायद आप 100 -200 साल गेस करें। लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा कि जापान के Akaishi Mountains के पास स्थित Nishiyama Onsen होटल दुनिया का सबसे पुराना होटल होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड रखता है। और यह होटल 100 200 नहीं पूरे 1300 साल पुराना है. और ये अब तक 52 पीढ़ियों के हाथ में रह चूका है।

  9. फोटोखींचते समय “say cheese” कहने का प्रचलन है ताकि हमारी smiling pic आ सके। लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा कि कुछ सौ साल पहले Victorian era में लोग फोटो खींचते समय “Say Prunes” कहते थे, ताकि फोटो में उनके चेहरे पर गंभीरता दिखे। दरअसल, उस समय अधिक हँसना गरीबों और शराब पीने वालों से जोड़ कर देखा जाता था। शायद यही कारण है कि जब हम पुराने समय के राजा-महाराजाओं कि पोट्रेट देखते हैं तो हमें कहीं smiling face देखें को नहीं मिलता है।

  10. Superman का नाम सुनते ही हवा से बातें करने वाले एक सुपर हीरो की इमेज माइंड में बन जाती है। पर आपको जान कर आश्चर्य होगा कि जब 1938 में इस करैक्टर को क्रिएट किया गया था तो उसके पास उड़ने की शक्ति नहीं थी।ऐसे में वह ऊँची-ऊँची इमारतों को तो जम्प कर लेता था पर अगले ही पल उसे ज़मीन पर आना पड़ता था। बाद में 1940 में जब एक नए कार्टून शो के एनिमेटर्स ने सुपरमैन को लेकर कार्टून बनाना चाहा तो उन्हें जंपिंग सुपरमैन बनाने के लिए बार-बार घुटनों को मोड़ कर स्केच ड्रा करना पड़ता था जो काफी difficult था। ऐसे में decide किया गया कि सुपरमैन के पास उड़ने की शक्ति होगी और उसे बार-बार जमीन पर नहीं आना पड़ेगा। इससे सुपरमैन को नयी शक्ति भी मिल गयी और animation भी smooth बन पाया।

  11. ये तो हर कोई जानता है कि ताश के पत्तों में 4 राजा होते हैं। लेकिन एक बात जो कम ही लोगों को पता होती है वो ये कि इनमे से तीन राजाओं के तो मूँछें होती हैं लेकिन एक की नहीं होती। और वो राजा होता है King of Hearts। British newspaper The Guardian के अनुसार शुरू में इस राजा के भी मूछें होती थीं, लेकिन एक बार जब कार्ड्स को रिडिजाइन किया जा रहा था तब डिज़ाइनर उसकी मूंछे बनाना भूल गया और तबसे किंग ऑफ़ हार्ट्स बिना मूंछों वाला राजा हो गया। शायद आपने कभी ध्यान ना दिया हो उनमे से तीन राजाओं की मूंछे होती हैं।

  12. iPhone का नाम आते ही दिमांग में Apple Co, के इस शानदार प्रोडक्ट की इमेग बन जाती है। पर आपको जानकार आश्चर्य होगा कि पहली मोबाइल device जिसे iphone नाम दिया गया था वो Apple ने नहीं बल्कि Cisco Company ने बनायीं थी। उसका काम बिना कंप्यूटर प्रयोग किये स्काइप की voice functionality को use करना था। इस device के आने के 22 दिन बाद Apple ने अपने iPhone की घोषणा की थी जिसपर Cisco ने court case भी किया था पर out of court settlement ने दोनों दोनों कम्पनियाँ इस नाम को use करने के लिए राजी हो गयीं।

  13. कई बार पेरेंट्स से पैसे मांगने पर वे कहते हैं। यहाँ पैसों का कोई पेड़ नहीं लगा या पैसों कि कोई बारिश नहीं हो रही जो तुम्हे हर समय पैसे देते रहूँ।लेकिन ब्रहमांड में कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहाँ पैसे तो छोडिये हीरों यानी डायमंड्स की बारिश होती है। Saturn और Jupiter ऐसे ही दो ग्रह हैं जहाँ का के वातावरण में बड़ी मात्रा में कार्बन मौजूद है। और जब मौसम में बदलाव की वजह से कार्बन पर बिजली गिरती है तो वह बिलकुल हार्ड हो कर ग्रेफाइट बन जाता है और नीचे गिरने लगता है। जहाँ atmospheric pressure उसे तब तक हार्ड बनाता जाता है जब तक कि वो डायमंड ना बन जाए। और इस तरह वहां हीरों की बारिश होने लगती है।

  14. मॉडर्न फिजिक्स की मदर कही जाने वाली महान वैज्ञानिक मैडम क्यूरी का नाम आपने जरूर सुना होगा। उन्हें उनके radio active पदार्थों पर किये गए शोध और polonium तथा radium की खोज के लिए जाना जाता है। लेकिन शायद आप ये ना जानते हों कि radio active elements में उनकी रूचि ही उनके मरने का कारण बनी। exposure to radioactivity की वजह से उन्हें aplastic anemia नामक बीमारी हो गयी जिसने उनकी जान ले ली। यहाँ तक कि radiation ने उनके कपड़ों, फर्नीचर और किताबों को भी नुक्सान पहुंचाया। और उनके मरने के सौ साल बाद भी उनकी चीजें radioactive हैं और उन्हें lead बॉक्स में रखा गया है। और अगले 1500 सालों तक उन्हें ऐसे ही रखा जाएगा।

  15. क्या कोई इतना लकी हो सकता है कि एटम बम के अटैक से बच जाए, वो भी एक नहीं दो-दो बार। यकीन करना मुश्किल है लेकिन जापान के सुटोमु यामागुची एक ऐसी ही भाग्यशाली व्यक्ति हैं। 6 अगस्त 1945 को unhe एक बिजनेस ट्रिप पर हिरोशिमा भेजा गया था। लेकिन उसी दिन अमेरिका ने वहां एटम बम गिरा दिया। यामागुची का चेहरा और हाथ झुलस गए पर चमत्कारिक रूप से वे मरने से बच गए। और वापस अपने घर नागासाकी चले आये। तीन दिन बाद अमेरिका ने वहां भी एक एटम बम गिरा दिया। इस हमले में उनका घर बर्बाद हो गया पर सौभग्य से उस वक़्त वो और उनका परिवार ऐसी सुरक्षित जगहों पर मौजूद थे कि सब के सब बच गए।

  16. 26 अक्टूबर 2001 के दिन अमेरिका के Matthew McKnight , किसी एक्सीडेंट साईट पर लोगों की मदद कर रहे थे कि तभी 112 kmph कि रफ़्तार से आ रही एक कार ने उन्हें टक्कर मार दी और वे 118 feet दूर जा कर गिरे। जो कि अब तक किसी भी कार एक्सीडेंट में सबसे दूर तक फेंके जाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इस एक्सीडेंट में उन्हें गंभीर चोटें आयीं लेकिन 1 साल के बाद वह पुनः स्वस्थ हो कर अपने काम पर वापस लौट पाए।

  17. जहाँ 70 साल की अधिकांश महिलाओं से आप संभल कर धीरे-धीरे चलने की उम्मीद करेंगे वहीँ अमेरिका की Chau Smith नाम कि एक ऐसी महिला भी हैं जिन्होंने अपने सत्तरवें जन्मदिन को 7 मैराथन रेस दौड़ कर सेलिब्रेट किया, वो भी 7 अलग-अलग continents में, और लगातार 7 दिनों में और तो और in continents me Antarctica जैसा tough weather condition वाला continent भी शामिल था। ये महान उपलब्धि Chau Smith ने 2017 में हासिल की. एक बार तो वो फ्लाइट लेट होने के कारण मैराथन शुरू होने से जस्ट पहेल ही वेन्यु पर पहुंची पर फिर भी उन्होंने रेस दौड़ी और पूरी भी की।

  18. कुछ लोग Weight बढ़ने से बड़े परेशान होते हैं। लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा कि एक ऐसा भी बच्चा होता है जिसका वजन रोज 2-4 किलो नहीं बल्कि 90 किलो बढ़ जाता है। वो बच्चा होता है। Blue Whale का जो अपने पहले साल में हर रोज 90 kg भारी होता जाता है। और एक एडल्ट ब्लू व्हेल का वजन 1.4 lacs kg तक हो सकता है

  19. अगर आपसे पुछा जाए कि दुनिया की सबसे ज्यादा प्रिंट होने वाली बुक कौन सी है तो शायद आप बाइबिल, क़ुरान, गीता या फिर हैरी पॉटर के बारे में सोचें. लेकिन आपको जान कर आश्चर्य होगा कि Furniture और home accessories बेचने वाले IKEA store का कैटलॉग दुनिया में सबसे अधिक प्रिंट होने वाली बुक का रिकॉर्ड रखता है। लगभग 2 दर्जन भाषाओं में इसकी हर साल 20 करोड़ प्रतियाँ छपती हैं। Password एक unique कोड होता है जिसे हम चीजों को सरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल करते हैं..ऐसे में ideally हर किसी का पासवर्ड अलग-अलग होना चाहिए।

  20. लेकिन एक रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि दुनिया में करीब दो करोड़ लोगों का एक ही पासवर्ड है। और वह है-‘123456’। रिसर्च के मुताबिक, जागरुकता की तमाम कोशिशों के बावजूद लोग आसान पासवर्ड रखकर साइबर हमलों का शिकार हो जाते हैं। 123456 के बाद दूसरे नंबर पर ‘123456789’ का इस्तेमाल किया गया। इनके अलावा टॉप पांच पासवर्ड में ‘क्यूडब्ल्यूईआरटीवाई’, ‘पासवर्ड’ और ‘1111111’ भी शामिल रहे। यह सभी पासवर्ड आसानी से हैक किए जा सकते हैं। इसलिए अगर आप भी ऐसा ही कोई पासवर्ड यूज करते हों तो फ़ौरन उसे बदल दें।

  21. आपने लूडो ज़रूर खेला होगा पर क्या आप जाने हैं कि लूडो में जो पासा या dice होता है उसके किसी भी दो opposite sides का sum कितना होता है। वो होता है 7. Dice में कुल 6 फेस होते हैं। 1 के opposite 6 2 के opposite 5 और 3 के opposite 4 अगर आप इनमे से किसी भी pair को add करेंगे तो SUM आएगा NUMBER 7 कुत्तों का ख्याल आते ही उनके जोर -जोर से भौंकने कि बात भी जहन में आ जाती है।लेकिन क्या कोई ऐसा कुत्ता भी हो सकता है क्या जो भौंकता ही नहीं हो।जी हाँ, Basenji कुत्तों की एक ऐसी ब्रीड है जो बिलकुल भी नहीं भोंकती। लेकिन इसका ये मतलब भी नहीं है कि वो कोई आवाज ही नहीं निकालते हैं। लेकिन वो आवाज़ एक सुरीले गाने की तरह होती है।

  22. लड़के लड़कियों को रिंग देकर प्रपोज करते हैं ये तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या जानवरों को बीच में भी ऐसा कुछ हो सकता है। जी हाँ, पेंगुइन्स के बीच कुछ ऐसा ही होता है। अधिकतर प्रजातियों के Penguins पूरी लाइफ के लिए किसी एक पार्टनर को ही चुनते हैं और अपनी पसंदीदा पेंगुइन को पाने के लिए मेल पेंगुइन्स उसे सबसे smooth, और गोलाकार पत्थर देते हैं।अगर फिमेल को वो पत्थर पसंद आ गया तो वो उसे अपने घोंसले में रख देती है और जल्द ही दोनों साथ रहने लगते हैं। मानो propose करने के बाद शादी कर ली हो।

  23. यूँ तो अल्फाबेट “A” इंग्लिश का one of the most commonly used alphabet है लेकिन क्या आप बता सकते हैं जब हम नंबर्स को इंग्लिश में लिखना शुरू करते हैं… one 1, two 2…three 3 तो किस नंबर को लिखने में पहली बार alphabet ‘a’ का प्रयोग करना पड़ता है? वो नंबर है 1 Thousand…जी हाँ, 1 से लेकर 999 तक किसी भी नंबर को लिखने में a की ज़रुरत नहीं पड़ती।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!