देखिए दुनिया के सबसे विचित्र लोग और इनकी अनोखी कहानी

दोस्तों इस दुनिया में एक से बढ़ कर एक अजूबे हैं, लेकिन इंसान भी कम विचित्र, विस्मयकारी, विलक्षण नहीं है. कई लोग अजीब बीमारियों से ग्रसित हैं, तो कुछ मजबूरी के सामने विवश हैं. प्रकृति अपने इच्छानुसार कुछ इंसानों को ऐसा बना देती है कि उनके जैसा दुनिया में कोई नहीं होता. कई बार ये वरदान के रूप में होता है, लेकिन अधिकतर बार श्राप. हम आपको कुछ ऐसे ही लोगो के बारे में बताते है.

#1. जैकी बेक- बिना Vagina वाली लड़की

17 साल की उम्र में जैकी डॉक्टर से परामर्श करने गयी थीं और उन्हें तब झटका लगा जब डॉक्टर ने बताया कि उनके पास Vagina नहीं है! इन्हें एक दुर्लभ अवस्था है जिसमें प्रजनन प्रणाली का विकास नहीं होता है. ये अवस्था 5000 में से 1 महिला को होती है, लेकिन ये समस्या सिर्फ़ महिलाओं को ही नहीं, पुरुषों को भी हो सकती है.

#2. शार्लेट गारसाइड- बेबी शार्लेट

दुनिया के सबसे छोटे लोगों में से एक है शार्लेट गारसाइड. ये बौनेपन की शिकार हैं और उनकी हाइट सिर्फ़ 67 सेंटीमीटर है. इसी कारण इन्हें बेबी शार्लेट कहा जाता है.

#3. क्लॉडिओ विएरा डी ओलिवैरा- उल्टा-सीधा एक समान

37 साल के क्लॉडिओ का सर इस हद तक मुड़ा हुआ है कि वो उनकी पीठ तक आता है. उनके हाथ-पैर भी किसी काम के नहीं है. इस अवस्था को ‘कंजेनिटल आर्थ्रोजायरोपोसिस’ कहते हैं जिसमें शरीर का एक जॉइंट सामान्य से ज़्यादा लम्बा होता है या मुड़ जाता है. क्लॉडिओ ने एकाउंटिंग की पढ़ाई की थी, लेकिन बाद में वो पब्लिक स्पीकर बन गए.

#4. सनेय मसिलेला- 9 साल का दूल्हा

62 साल की हेलेन और 9 साल के सनेय पति-पत्नी हैं! चौंक गए न? लेकिन ये सच है. इससे ज़्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि इन्होंने 2 बार एक दूसरे से शादी की है. 9 साल की उम्र में इन दोनों की पहली बार शादी हुई और फिर बालिग़ होने के बाद सनेय ने फिर से हेलेन से शादी की क्योंकि उनका मानना था कि ऐसा न करने से उनके पूर्वज नाराज़ हो जायेंगे.

#5. लिंडा मेडिना- दुनिया की सबसे छोटी मां

पेरू की लिंडा मेडिना का जन्म 27 सितम्बर, 1933 में हुआ था. वो दुनिया की सबसे छोटी मां के रूप में प्रचलित हैं, जिन्होंने सिर्फ़ 5 साल की उम्र में एक बच्चे को जन्म दिया था. उनके माता-पिता को लगा था कि लिंडा के पेट में ट्यूमर हो गया है, लेकिन जब अस्पताल में डॉक्टरों ने जांच की तो पता लगा कि वो 7 माह की गर्भवती हैं. उनका बेटा जेर्रार्डो 40 साल की उम्र तक जीवित था. पिता का पता आज तक नहीं लग पाया है.

#6. चंद्रा ओरायन- इंसान या भगवान?

पश्चिम बंगाल के चंद्रा को कई लोग भगवान का अवतार मानते हैं क्योंकि इनकी 7 सेंटीमीटर लम्बी पूंछ है और पेड़ वगेराह चढ़ने की कला इनमें बचपन से है. कुछ लोगों का मानना है कि चंद्रा हनुमान भगवान का अवतार हैं और उनमें उपचारात्मक शक्तियां हैं. लोग दूर-दूर से चंद्रा का आशीर्वाद लेने आते हैं.

#7. मंगली मुंडा- कुत्ते से रचाया ब्याह

भारत की ही मंगली मुंडा पहली दुल्हन हैं, जिन्होंने कुत्ते से शादी की थी. 18 साल की मंगली का परिवार ये मानता था कि उनकी बेटी पर बुरा श्राप है और उसकी जिससे शादी होगी, वो श्राप उसको लग जायेगा. ये सोचते हुए उन्होंने मंगली की कुत्ते से शादी करा दी, जिससे कि श्राप कुत्ते को लग जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!