1. क्या आप जानते है प्यार इंसान के दिमाग पर कोकीन के नशे की तरह काम करता है।

  2. नवम्बर महीने में सबसे ज्यादा “I LOVE YOU” बोला जाता है l

  3. जो कपल दिन में कम से कम 10 मिनट एक दूसरे के साथ हँसी मजाक करते हैं उनका रिलेशन हमेशा अच्छा बना रहता है।

  4. सुबह अपनी बीवी को किस करने वाले लोग कम से कम 5 साल ज्यादा जीते हैं l

  5. पूरी दुनिया में हर रोज़ लगभग 30 लाख लोग अपने पार्टनर के साथ डेट पर जाते है|

  6. लगभग 18वी सदी से LOVE MARRIAGE की शुरुवात हुई थी|

  7. Psychologically, अगर आप अपने प्यार की feeling को छुपाते है, तो आप इसे जितना ज्यादा छुपाएँगे, Love उतना ही बढ़ता चला जाएगा।

  8. आपको जानकर ये हैरानी होगी की पूरी दुनिया में होने वाली Love Marriage में सिर्फ 25% ही सफल हो पाते हैं

  9. क्या आपको पता है कि भूख लगने की तरह ही प्यार में पड़ना एक Biological Process है।

  10. आमतौर पर देखा गया है कि लगभग 90% पुरुष अपने प्यार का इज़हार महिलाओं से पहले करते है।

  11. आप किसी भी अनजान व्यक्ति से लगभग 3 से 4 मिनट तक लगातार आई कांटेक्ट बनाये रखते है तो चार मिनट बाद आप एक दूसरे के अंदर एक इमोशनल फिलिंग महसूस करेंगे।

  12. जब आप अपने प्रेमी या अपनी प्रेमिका का हाथ पकड़कर चलते हैं, तो आपकी थकान और टेंशन कम हो जाती है।

  13. रिसर्च के अनुसार ज़्यादा handsome लड़के या तो सिंगल होते हैं या अपने प्यार मे fail हो जाते हैं।

  14. प्यार में पड़े दो couples अगर एक दूसरे की आँखों मे भी देखें तो उन लोगों की धड़कनें भी आपस मे मिल जाती हैं और एक साथ ही धड़कने लगती हैं।

  15. किसी इंसान के प्यार में पड़ने के लिए 4 मिनट ही काफी होते है।

  16. दुनिया मे कोई भी ऐसा couple नहीं है जो आपस मे कभी लड़े ना हों या जिनके बीच लड़ाई नहीं होती हों, जाहिर सी बात है कि जहाँ प्यार होता है वहाँ लड़ाई भी होती है पर वो लड़ाई ज्यादा देर तक नहीं रहती है।

  17. इंसानो की तरह हंस भी पूरी जिंदगी एक ही जीवन संगिनी के साथ रहते हैं, और अगर हंसो की जोड़ी मे से कोई एक भी मर जाता है तो दूसरे हंस के मर जाने की संभावना भी बहुत अधिक होती है।

  18. शब्द “प्यार” संस्कृत लुभती से है, जिसका अर्थ “इच्छा” है।

  19. अगर दो प्यार करने वाले लगातार एक – दूसरे की आँखों में 3 मिनट तक देखते रहते है तो उनके Heart Rates (दिल की धड़कन) एक समान हो जाती हैं।

  20. लड़के अपने प्यार का इज़हार जल्दी कर देतें है जबकि लड़कियां इसमें बहुत टाइम लगाती है।

  21. प्रेमी या प्रेमिका का हाथ पकड़कर चलने से थकान और टेंशन कम हो जाती है l

  22. एक सर्वे के अनुसार है आप जितना अपनी feelings को छिपायेंगे, प्यार उतना ही बढ़ता जायेगा।

  23. किसी को पहली नजर में ही पसंद करने में केवल 90 सेकंड से 4 मिनट का समय लगता है. जब आप किसी से बात करते हैं तो उस समय आपका इम्प्रैशन आपकी बॉडी लैंग्वेज पर ज्यादा निर्भर करता है ना-कि इस पर कि आप क्या बात कर रहे हैं.

  24. कुछ रिसर्च के अनुसार जब लोग एक दूसरे के प्यार में होते हैं तो एक दूसरे की आँखों में देखने के महज 3 मिनट में उनका दिल एक साथ धड़कने लगता है.

  25. #3. अनेक अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि दुनिया भर में ज्यादातर समय पुरुष पार्टनर ही प्यार का इज़हार पहले करते हैं. दुनिया के लगभग 90% लोग पहले ‘I Love You’ बोलते हैं.

  26. किसी भी ऐसे व्यक्ति के साथ जिसे हम प्यार करते हैं उसे गले लगने पर हम राहत महसूस करते हैं. ऐसा Oxytocin, नाम के हारमोन की वजह से होता है जो गले लगने के दौरान हमारे शरीर में एक्टिव होता है.

  27. मनुष्य हमेशा सोचता रहा है कि केवल वही ऐसा प्राणी है जो जीवन भर किसी एक व्यक्ति से प्यार कर सकता है और शादी कर सकता है. लेकिन रिसर्च बताते हैं कि बहुत सारे जानवर जैसे कि भेड़िए, लंगूर, बंदर, दीमक इत्यादि भी एकल प्यार/शादी (Monogamy) में भरोसा करते हैं.

  28. आपने सुना होगा कि प्यार अँधा होता है, यह एक तरह का सच है. प्यार में होना और ड्रग्स लेना दोनों ही प्रक्रियाएं दिमाग के सामान हिस्से को प्रभावित करती हैं. दोनों ही परिस्थितियों में दिमाग के अंदर डोपामाइन नाम का कंपाउंड  बहता है जो हमें नशे जैसा महसूस कराता है.

  29. दो प्यार करने वाले लोगों की पसंद – नापसंद धीरे-धीरे सामान होने लगती है. जब हम किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो हमें प्यार करता है तो हम उसकी बातों और काम-काज से प्रभावित महसूस करने लगते हैं.

  30. कभी-कभी अपने प्रेमी की केवल फोटो देखने भर से हमें राहत मिलती है और हम अच्छा महसूस करने लगते हैं.

  31. जितने ज्यादा समय तक दो प्रेमी अपने प्यार को दुनिया से छिपा कर रखते हैं उनके बीच का प्यार उतना ही बढ़ता जाता है. दरअसल किसी तीसरे का हस्तक्षेप न होने से उनके बीच ग़लतफ़हमियाँ कम होती है और वो अपने प्यार को ज्यादा अच्छे से निभा पाते हैं.

  32. जब आप किसी खुश-हाल रिलेशनशिप में होते हो तो आपका व्यक्तित्व पहले से ज्यादा निखर कर आता है. जब हम किसे से प्यार करते हैं तो हम परवाह करना और दूसरों की इज़्ज़्त करना सीखते हैं. हम कुछ भी ऐसा नहीं करना चाहते जिससे हमारे साथी को दुःख पहुचे. इन्ही सब कोशिशों के बीच हम बेहतर इंसान बनने लगते हैं.

  33. जिन लोगों को किसी का प्यार नहीं मिलता है वो लोग ज्यादा अकेलेपन और अवसाद से ग्रस्त होते हैं. ऐसे लोगों में ह्रदयघात की संभावना भी बढ़ जाती है.

  34. जब हम किसी के साथ casual relationship रखते हैं तो हम उसके शारीरिक सौष्ठव से प्रभावित होते हैं, लेकिन जब बात लम्बे समय तक सम्बन्ध निभाने की होती है तो साथी का व्यक्तित्व ज्यादा मायने रखता है.

  35. प्यार किसी भी व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के सालों तक किये रिसर्च से पता चलता है कि सफल और असफल प्यार आपकी ज़िंदगी को बना या बिगाड़ सकता है.

  36. journal Personal Relationships में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार जो कपल साथ में कॉमेडी मूवीज देखते हैं या साथ बैठकर ज्यादा हसते हैं उन लोगों की रिलेशनशिप ज्यादा मजबूत और संतोषजनक होती है.

  37. The Journal of Social Psychology द्वारा किये एक अध्ययन से पता चलता है कि पुरुष, महिलाओं की तुलना में जल्दी प्यार में पड़ जाते हैं.

  38. जो प्रेमी जोड़े अपने सेक्सुअल रिलेशनशिप में ज्यादा एक्टिव और खुले विचारों के होते हैं उनके आपसी सम्बन्ध दूसरों की तुलना में ज्यादा मजबूत होते हैं.

  39. स्टडीज के अनुसार जिन लोगों के प्रेम जीवन में स्थायित्व होता है उनका प्रोफेशनल जीवन तुलनात्मक तौर पर ज्यादा सफल होता है. ऐसे लोग ज्यादा पैसा कमाते हैं, प्रोमोशन पाते हैं और अपने जॉब से संतुष्ट महसूस करते हैं.

  40. CNN की एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ विशेष रंग के कपड़े पहनने से आपके पार्टनर का आपकी तरफ सेक्सुअल आकर्षण बढ़ सकता है. जैसे कि हो सकता है ब्लैक कलर की ड्रेस में आप किसी और रंग की ड्रेस से ज्यादा आकर्षक लगोगी.

  41. जब हम किसी की तरफ प्यार से देखते हैं तो हमारे पलक फैल कर चौड़े हो जाते हैं.

  42. स्टडीज से निष्कर्ष निकला है की समय के साथ प्यार की प्राथमिकताएं बदल जाती हैं. प्यार की शुरुआत में जहां उत्साह, रोमांस और एडवेंचर ज्यादा होता है वहीं लगभग एक साल गुजरने के बाद आपके सम्बन्ध में गंभीरता ज्यादा आ जाती है. ऐसा होने का एक जैविक कारण है. यह दोनों प्रेमियों के अंदर neurotrophin protein के स्तर में बदलाव के कारण होता है.

  43. कुछ लोग कभी प्यार का एहसास नहीं कर पाते हैं. इस रोग को hypopituitarism कहते हैं. इस रोग में व्यक्ति प्यार के भाव को समझने की क्षमता खो देता है.

  44. जिन लोगों में आत्म सम्मान की भावना ज्यादा मजबूत होती है, उनका प्रेम जीवन भी ज्यादा खुश और मजबूत होता है.

  45. जिन लोगों में आत्म सम्मान की भावना ज्यादा मजबूत होती है, उनका प्रेम जीवन भी ज्यादा खुश और मजबूत होता है.

  46. जब आप किसी व्यक्ति को खतरे और मुसीबत की परिस्थिति में मिलती हैं तो उसके साथ आपके प्यार में पड़ने के आसार, सामान्य परिस्थितियों में मिले व्यक्ति की तुलना में ज्यादा मजबूत होते हैं. ऐसा शायद इसलिए होता है क्योंकि खतरे की स्थिति में किसी को साथ पाकर आप सुरक्षित महसूस करते हैं.

  47. जीवन में अच्छी तरह से settledलो लोगों की तुलना में स्ट्रगल कर रहे लोग, जॉब ढूंढ रहे लोग या घर से दूर रहने वाले लोग ज्यादा जल्दी प्यार में पड़ जाते हैं.

  48. पुरुष और महिलाओं का दिमाग एक दूसरे को देखते समय अलग-अलग तरीके से काम करता है. जब पुरुष महिलाओं को प्रेमी के तौर पर देखते हैं तो दिमाग का Visual process करने वाला हिस्सा सक्रिय होता है वही जब महिलाएं पुरुषों को देखती हैं तो उनके दिमाग का याददाश्त वाला हिस्सा ज्यादा एक्टिव होता है.

  49. सेक्स और प्यार को हमारा दिमाग अलग तरीके से देखता है. प्यार के बारे में सोचने पर हमारे दिमाग में रचनात्मक और गंभीर विचार आते हैं, वही जब हम सेक्स के बारे में सोचते हैं तो दिमाग तुरंत फैसले लेने के बारे में और केवल उस पल के बारे में ज्यादा सोचता है.

  50. एक स्टडी के अनुसार भूखे पेट की तुलना में खाना खाने के बाद लोग ज्यादा अच्छे से रोमांस करते हैं.

  51. जब हम किसी के प्यार में होते हैं तो हमारे काम करने की क्षमता कम हो जाती है. ऐसा दिमाग के एक जगह पर concentrate न कर पाने की वजह से होता है.

  52. एक सर्वे के अनुसार अमेरिका की 52% महिलाएं सोचती हैं कि उनका पति उनके जन्म-जन्मान्तर का साथी (soulmate) नहीं है.

  53. इतिहास में इंसानों के पसीने से ऐसे इत्र बनाए जाते थे जो प्रेम के लिए आकर्षण का काम करते थे.

17 COMMENTS

  1. 75% c est enorme ! Si on considere que dans ces 75% de personnes, beaucoup n ont pas confiance en eux dans certains contextes. Est-ce que le 25% restant ont confiance dans tous les contextes, situations, etc ? Eileen Boot Rentschler

  2. Hey, I think your site might be having browser compatibility issues. When I look at your blog site in Safari, it looks fine but when opening in Internet Explorer, it has some overlapping. I just wanted to give you a quick heads up! Other then that, wonderful blog! Inga Baxy Bruckner

  3. I was extremely pleased to find this site. I need to to thank you for ones time for this particularly wonderful read!! I definitely really liked every little bit of it and I have you saved to fav to see new stuff on your web site. Aeriel Alfred Sven

  4. How long does a copyright last on newspaper articles?. . If a service copies newspapers articles and then posts it in a database on the Internet, is there also a copyright on the Internet content?. Gianna Bo Derna

  5. As I website possessor I believe the content matter here is rattling excellent , appreciate it for your hard work. You should keep it up forever! Best of luck. Priscilla Humphrey Zilber

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!