पीएम मोदी योजना के तहत भारत सरकार विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं को देश के सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचा रही है| वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के पश्चात माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश हित में बहुत सी योजनाओं का शुभारंभ किया है | आज अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री द्वारा आरंभ की गई मुख्य योजनाओं के बारे में मुख्य जानकारी जैसे जरूरी दस्तावेज,लाभ, महत्वपूर्ण तिथियां, पंजीकरण प्रक्रिया, उपयोगकर्ता दिशानिर्देश और आधिकारिक वेबसाइट प्रदान करेंगे। PM Modi Yojana के तहत भिन्न भिन्न प्रकार के मंत्रालय द्वारा विभिन्न प्रकार कल्याणकारी कार्यक्रम महिला कल्याण, युवा कल्याण, कृषि कल्याण में चलाए जा रहे हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 का शुभारम्भ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश की महिलाओ को रोजगार प्रदान करने के लिए किया गया है | इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश की गरीब और श्रमिक महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध करायी जाएगी | इस Pradhanmantri Free Silai Machine Yojana 2020 के ज़रिये महिलाये सिलाई मशीन प्राप्त करके अपना खुद का घर बैठे रोजगार शुरू कर सकती है जिससे वह अच्छी आमदनी अर्जित कर सकती है |

फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 का लाभ देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रो की आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओ और श्रमिक महिलाओ को दिया जायेगा। फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में 50000 के अधिक महिलाओ को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। इस योजना के ज़रिये श्रमिक महिलाये

फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर सकेंगी। इस योजना के अंतर्गत देश की जो इच्छुक महिलाये फ्री सिलाई मशीन लेना चाहती है उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की महिलाएं ही आवेदन कर सकती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 का उद्देश्य:-

फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य देश की आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओ को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान करना। फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 के ज़रिये श्रमिक महिलाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करना जिससे वह घर बैठे सिलाई करके अच्छी आमदनी इकठ्ठा कर सकेंगी। इस फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 के ज़रिये श्रमिक महिलाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना और इस योजना से ग्रामीण महिलाओ की स्थिति में भी सुधार आएगा।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लाभ:-

  1. इस योजना का लाभ देश की श्रमिक महिलाओ को प्रदान किया जायेगा।

  2. इस योजना के अंतर्गत देश की सभी श्रमिक महिलाओ को सरकार द्वारा निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।

  3. फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करके देश की महिलाये घर बैठे लोगो के कपडे सी कर अच्छी आमदनी अर्जित कर सकती है।

  4. देश की ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो की आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग की महिलाओ को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा।

  5. देश की गरीब महिलाओ को इस योजना के ज़रिये रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे।

  6. फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में 50000 के अधिक महिलाओ को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।

  7. इस योजना के ज़रिये देश की महिलाओ को रोजगार के लिए प्रेरित करना और महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाना और सशक्त बनाना।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 की पात्रता:-

  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओ की आयु 20 से 40 वर्ष होनी चाहिए।

  • इस  के अंतर्गत श्रमिक महिलाओ के पति की वार्षिक आय 12000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

  • देश की आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाये फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 के तहत पात्र होंगी।

  • देश की विधवा और विकलांग महिलाये भी इस योजना का लाभ उठा सकती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के दस्तावेज़:-

  1. आवेदिका का आधार कार्ड

  2. आयु प्रमाण पत्र

  3. आय प्रमाण पत्र

  4. पहचान पत्र

  5. यदि विकलांग है तो विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र

  6. यदि कोई महिला विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र

  7. सामुदायिक प्रमाण पत्र

  8. मोबाइल नंबर

  9. पासपोर्ट साइज फोटो।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के तहत लागू राज्यों के नाम:-

इस योजना को इस समय केवल कुछ ही राज्यों में लागू किया गया है जैसे हरियाणा ,गुजरात ,महाराष्ट्र ,उत्तर प्रदेश ,कर्नाटक, राजस्थान , मध्य प्रदेश ,छत्तीसगढ़ ,बिहार आदि और और समय बाद इस योजना को पुरे देश में लागू कर दिया जायेगा।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021में आवेदन कैसे करे?:-

  1. इस योजना के अंतर्गत जो इच्छुक श्रमिक महिलाए आवेदन करना चाहती है तो उन्हें सर्वप्रथम भारत सरकार की Official Website (यहाँ क्लिक करके वेबसाइट पर जाएं) पर जाना होगा।

  2. Official Website पर जाने के बाद आपको वहाँ से आवेदन फॉर्म को Download करना होगा।

    नोट:- आवेदन फॉर्म( यहाँ पर क्लिक करके) डाउनलोड करें

  3. Application Form Download करने बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे ,नाम ,पता ,मोबाइल नंबर ,आधार नंबर आदि भरना होगा।

  4. सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को फोटो कॉपी को अपने आवेदन फॉर्म से अटैच करके अपने सम्बंधित कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।

  5. इसके बाद आपके Application Form को कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जायेगा।

  6. सत्यापन करने के बाद आपको निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!