#1. भारत का अजीब रहस्य गंगा और ब्रह्मपुत्र डेल्टा में रहस्यमयी ध्वनियाँ

गंगा और ब्रह्मपुत्र डेल्टा में एक हवाई जहाज के जैसी आवाजे अक्सर सुनी जाती रही हैं। इन ध्वनियों में  रहस्यमय बात यह है कि यह ध्वनियां हवाई जहाज का आविष्कार से पहले भी सुनी गई है। जो किसी रहस्य से कम नही माना जाता है। इन ध्वनियों ने हमेशा विशेषज्ञों को हैरान किया है।

इन रहस्यमय स्थानों से जुड़ी असामान्य घटनाओं के पीछे जो भी कारण हो, इन रहस्यमय स्थानों से जुड़ी असामान्य घटनाओं ने वास्तव में सभी को अचंभित किया है। और लोगों को भारत के इन रहस्यमय स्थानों की यात्रा करने के लिए आकर्षित किया है। यह रहस्यमयी जगहें यहां आने वाले लोगों के लिए एक अलग रोमंचक किस्से पेश करतीं है। निश्चित रूप से ये उन पारंपरिक यात्राओं की तरह नहीं है जो लगभग हर पर्यटक पसंद करता है!

#2. इंडिया की सबसे फेमस मिस्टीरियस जगह बैलेंसिंग रॉक

महाबलिपुरम कि एक विशाल चट्टान भी किसी रहस्य से कम नही है। यहाँ 250 टन व 5 मीटर व्यास कि यह चट्टान एक चिकनी ढलान पर बिना हिले-डुले रखी हुई है। जिसके कारण यह महाबलिपुरम में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण स्थान बना हुआ है। इसे कृष्ण की बटर बॉल (Butter Ball) के रूप में भी जाना जाता है, इस बिशाल चट्टान के नीचे बेठना बहुत ही हिम्मत कि बात माना जाता है।

#3. भारत में प्रसिद्ध रहस्यमयी स्थान लेपाक्षी का हैंगिंग पिलर

 

आंध्र प्रदेश में स्थित लेपाक्षी मंदिर, निस्संदेह प्राचीन वास्तुकला का चमत्कार है। और वास्तव में यह किसी रहस्य से कम नही है। माना जाता है कि इस मंदिर में कुल 70 खंभे हैं जिनमें से एक खंभा बिना किसी सहारे के लटका हुआ है, जिसेसे पृथ्वी को कोई भी भाग नहीं छूता है! दावे सही हैं या नहीं, इसकी जांच के लिए पर्यटक इसके नीचे से पतली वस्तुयें निकालते हैं। स्थानीय लोगो की आस्था के अनुसार, इस स्तंभ के नीचे से गुजरने वाली वस्तुएँ से आपके जीवन में खुशियाँ आती हैं।

#4. भारत की रहस्य से भरी जगह उड़ीसा का समुद्र तट

 

आपने एक शांत और शानदार समुद्र तट की हमेशा ही कल्पना कि होगी लेकिन उड़ीसा का यह समुद्री तट आपको किसी रहस्य के कम नही लगेगा। यह समुद्री तट जो उच्च ज्वार के कारण गायब हो जाता और ज्वार कम होने के बाद यह फिर से दिखने लगता है। उड़ीसा का यह तट हाईड एन सीक बीच (Hide N Seek Beach) के नाम से भी जाना जाता है।

#5. भारत की सबसे मशहूर रहस्यमयी स्थल शनि शिंगनापुर के दरवाजे रहित मकान

 

महाराष्ट्र का शनि शिगनापुर गाँव एक अनोखा गाँव किसी रहस्य से कम नही है। यहाँ के किसी भी घर में दरवाजे नहीं हैं। इसके अलावा, वे अपनी कीमती चीजों को बंद नहीं करते हैं। यह शनि शिंगनापुर में यह माना जाता है कि भगवान शनि गांव की रक्षा करते हैं और वह उस व्यक्ति को दंडित करते है, जो यहां किसी भी तरह का अपराध करने की कोशिश करता है।वास्तव में यह गाँव किसी रहस्य से कम नही है।

#6. इंडिया में घूमने लायक प्रमुख रहस्यमयी जगह फुकताल मठ

लद्दाख कि बर्फीली पहाडियों पर बना हुआ फुकताल मठ कि संरचना मधुमखियो के छत्ते के सामान है एक गुफा के अंदर बना हुआ यह मठ 2500 साल पुराना माना जाता है। उस गुफा में बने मठ के सामने एक गहरी खाई है, इस मठ तक पहुचना बहुत मुश्किल माना जाता है, यह कल्पना करना भी किसी रहस्य से कम नही नही है कि 12 वी शताब्दी में इस मठ का निर्माण कैसे किया गया होगा। यहाँ रास्ता लद्दाख के सबसे कठिन रास्तो में से एक है।

#7. भारत में रहस्यमय घटना की जगह शिवपुर के लेविटेटिंग स्टोन

भारत की वाणिज्यिक राजधानी- मुंबई के पास शिवपुर शहर की घटना वास्तव में किसी रहस्य से कम नही है। यहाँ शिवपुर कि अचंभित करने वाली बात यह है कि यहाँ क़मर अली दरवेश की दरगाह में 200 किलो वजन का एक पत्थर है और इस पत्थर को तभी उठाया जा सकता है जब ग्यारह आदमी मिलकर इसे अपनी उंगली से उठाते हैं। इसके अलावा, एक शर्त यह भी होती है कि पत्थर को उठाते समय संत के नाम का जप किया जाना चाहिए अन्यथा प्रयास असफल हो जाता है। जो किसी रहस्य से कम नही है।

#8. इंडिया की मिस्टीरियस प्लेस लिविंग ट्री ब्रिज

.

 

मेघालय के चेरापूंजी में खासी और जयंतिया जनजाति के लोगो के द्वारा पेड़ों से पुल (सेतु) का निर्माण किया जाता है। यहाँ के लोग पेड़ो की मोटी जड़ो और शाखायो को नदी के एक किनारे से दूसरे किनारे पर जोड़कर पुल का निर्माण करते है यह पेड़ एक दूसरे से चिपके हुए होते है। जिससे नदी कि बीच एक प्राकृतिक पुल का निर्माण होता है। यह जगह पर्यटकों को बहुत ही आकर्षक लगती है,जो उनके लिए किसी रहस्य से कम नही है।

#9. भारत की मिस्टीरियस जगह फ्लोटिंग स्टोन्स, रामेश्वरम

आपने रामायण की कहानी में लंका तक पहुंचने के लिए समुद्र पर बनाये गयेपत्थरों के तैरते हुए पुल के बारे में तो सुना ही होगा। जो भी किसी रहस्य से कम नही है, ठीक उसी प्रकार ऐसे पत्थरों के अवशेष आज भी रामेश्वरम में पाए जाते हैं। इन पत्थरों पर भगवान राम का नाम अभी भी लिखा हुआ है और ये पत्थर पानी से भरे बर्तन में रखे जाने पर तैरते हैं। जो किसी रहस्य से कम नही है, जो आपको अचंभित करने के लिए प्रयाप्त होगा

#10. भारत का प्रसिद्ध रहस्यमयी स्थल जुड़वाँ, केरल का कोडिन्ही गाँव

केरल का कोडिन्ही गाँव भारत के प्रमुख रहस्यमयी स्थानों में से एक है। आपने सीता –गीता और जुड़वाँ जेसी फिल्मो के सीन देखे होगे। ठीक उसी प्रकार आपको केरल के कोडिन्ही गाँव में जुड़वाँ जोड़े देखने को मिलते है जो इस जगह को रहस्यमयी बनाती है यहाँ 2000 जनसंख्या में से लगभग 350 जुड़वाँ जोड़े है जो किसी रहस्य से कम नही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!