उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना का शुभारम्भ राज्य सरकार द्वारा किया गया है | इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए 51000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी | इस योजना के तहत राज्य के केवल अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग ,अल्पसंख्यक ,सामान्य वर्ग के परिवारों की बेटियों को ही शामिल किया जायेगा | प्यारे दोस्तों आज हम आपने इस आर्टिकल के माध्यम से UP Shadi Anudan से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेज़ ,पात्रता आदि आपके साथ साझा करने जा रहे है।

UP Shadi Anudan Yojana:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ जी प्रदेश के आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार की लड़कियों की शादी के लिए इस योजना का संचालन कर रहे है | इस UP Shadi Anudan Yojana 2020 के अंतर्गत विवाह हेतु किये जाने वाले आवेदन में पुत्री की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और वर की आयु शादी के समय 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए | इस योजना के तहत एक परिवार से अधिकतम 2 लड़कियों हेतु अनुदान अनुमन्य होगा।

Uttar Pradesh Vivah Anudan Scheme Apply Online:

उत्तर प्रदेश का जो लाभार्थी शादी के लिए राज्य सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते है उनके परिवार की वार्षिक आय गरीबी की सीमा के अंतर्गत होनी चाहिए जैसे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगो की वार्षिक इस योजना के तहत 46080 रूपये होनी चाहिए और शहरी क्षेत्रो के लोगो की वार्षिक आय 56460 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए |जो इच्छुक लाभार्थी इस Uttar Pradesh Vivah Anudan Scheme 2020 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

यूपी विवाह अनुदान योजना का उद्देश्य:

उत्तर प्रदेश के गरीब लोग को आर्थिक रूप से कमज़ोर है पैसे न होने की वजह से अपनी बेटी की शादी नहीं कर पाते |इस बात पर ध्यान देते हुए राज्य सकरार ने उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जातिजन जाति ,अल्पसंख्यक ,आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य वर्ग ,अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना |इस योजना के ज़रिये लड़कियों को लेकर लोगो की नकारात्मक सोच को बदलना।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना मुख्य तथ्य:-

योजना का नाम उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना
आरम्भ की गयी मुख्यमंत्री आदित्य नाथ जी के द्वारा
सहायता धनराशि 51,000 रूपये।

उत्तर प्रदेश की लाभार्थी कन्याएं:

ऑफिसियल वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in/ Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana 2020 के अंतर्गत लड़कियों की शादी के लिए दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकॉउंट में पंहुचा दी जाएगी इसलिए आवेदक के पास अपना बैंक अकॉउंट होना चाहिए और बैंक अकॉउंट केवल राष्ट्रीयबैंक में होना चाहिए | सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि आवेदन तभी निकल सकता है जब उसकी बेटी की शादी हो |इस यूपी विवाह अनुदान योजना 2020 के तहत आवेदन केवल शादी के 90 दिन पहले अथवा 90 दिन बाद तक ही स्वीकार्य है | इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को अनुदान के साथ चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

विवाह अनुदान योजना के लाभ:

इस योजना का लाभ गरीब परिवार की बेटियों को प्रदान किया जायेगा।

विवाह अनुदान योजना 2020 के अंतर्गत अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जातिजन जाति ,अल्पसंख्यक ,आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य वर्ग ,अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना।

इस योजना के ज़रिये लड़कियों को लेकर लोगो की नकारात्मक सोच को बदलना।
इस योजना के तहत अपनी बेटी की शादी में लिए सरकार द्वारा धनराशि प्राप्त करना चाहते है तो आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 की पात्रता
आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए |
इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति ,अल्पसंख्यक ,पिछड़ा वर्ग ,आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य आदि वर्ग के लोग पात्र होंगे।
उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 के तहत ग्रामीण क्षेत्रो के लाभार्थी के परिवार की आय 46080 रूपये होनी चाहिए और शहरी क्षेत्रो के लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 56460 रूपये होनी चाहिए |
इस योजना के अंतर्गत शादी के समय लड़की की आयु 18 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए और लड़के की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

यूपी विवाह अनुदान योजना दस्तावेज़:

  1. आधार कार्ड

  2. जाति प्रमाण पत्र

  3. आय प्रमाण पत्र

  4. आवेदक का पहचान पत्र

  5. बैंक खाता

  6. मोबाइल नंबर

  7. आवेदक का शादी प्रमाण पत्र

  8. पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके का पालन करे।

सर्वप्रथम आवेदक को योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा | अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपका होम पेज खुल जायेगा।

इस होम पेज पर आपको नया पंजीकरण का विकल्प दिखाई देना इस विकल्प के नीचे आपको अपनी जाति के अनुसार नीचे दिए गए विकल्प में से एक विकल्प को चुनना होगा | फिर उस पर आपको क्लिक करना होगा।
Shadi Anudan Application Form
ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा | इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम ,आवेदक का आधार नंबर ,बेटी की शादी की तिथि आदि भरना होगा।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको जमा करे के बटन पर क्लिक करना होगा | इसके बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित कर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!