कभी आप किसी सुनसान रेलवे स्टेशन पर गए हो ? जहां आपका स्वागत करने के लिए हो घना अंधेरा, पत्तों की सरसराहट, झींगुरों की आवाज़ और दूर से दिखाई दे रही रेलगाड़ी की चमचमाती लाइट। लेकिन जैसे-जैसे वो रौशनी आपके पास आती है, आपको एहसास होता है कि ये ट्रेन की लाइट नहीं है, बल्कि दो टिमटिमाती आंखें हैं, जो आपके बहुत करीब आ गयी हैं… बहुत करीब…लगा न थोड़ा डर ? सोचो असल में अगर आपके साथ ऐसा हो तो क्या करोगे? इसीलिए जानना बहुत ज़रूरी है इन 10 भूतिया रेलवे स्टेशंस के बारे में…

#1. Caobao Road Subway Station China:

चाइना का काओबाओ रोड सबवे स्टेशन,अपने आप में दुनिया का सबसे भूतिया स्टेशन होने का दावा रखता है। शंघाई सबवे स्टेशन की लाइन 1 पर काओबाओ रोड सबवे स्टेशन बना है। यहां कैइबार रात में ट्रेन खराब हो जाती है । लोगों को भूत का साया भी दिखता है। इस स्टेशन पर कुछ लोगों को धक्का लगने की वजह से ट्रेन से कटकर उनकी मौत भी हो चुकी है। कहा जाता है की ये लोग भी उनमे सामिल होजाते है।

#2. Panteones Metro Station Mexico:

मेक्सिको सिटी के लाइन 2 पर बसा दुनिया का कुख्यात मेट्रो स्टेशन पैंटोनेस। ये स्टेशन दो कब्रिस्तान के पास बसा है। रात मैं इन कब्रों की सुरंगों से इंसानों के चीखने की आवाज़ आती है। कुछ लोगों ने यहां खतरनाक परछाइयां भी देखी हैं ।जो अचानक से गायब हो जाती हैं। यहाँ के दीवारों से किसी के चलने की आवाज़ भी सुनी जा सकती है।

#3. Waterfront Station Canada:

ये बिल्डिंग वैंकोवर की सबसे भूतिया बिल्डिंग है, लेकिन उसके साथ ही ये बहुत ही ज़रूरी जंक्शन भी है क्योंकि कहीं जाने के लिए लोग इसी स्टेशन से ट्रेन बदलते हैं। इस स्टेशन के गार्ड्स ने रात में भूतों का साया देखा है। एक रेलवे कर्मचारी का भूत भी यहां ट्रैक पर दिख जाता है।

#4. Macquarie Fields Train Station Australia:

इस स्टेशन पर तो हद ही हो जाती है। यहां एक जवान लड़की का भूत घूमता है। जिसका बदन ख़ून से लथपथ रहता है। उसकी चिल्लाने की आवाज़ कइयों ने सुनी है और उसकी चीख़ तेज़ होती रहती है। जब वो चिल्ला नहीं रही होती तब उसका साया, प्लेटफार्म पर बैठ कर गुस्से में ट्रैक की तरफ़ देखता रहता है।

#5. Connolly Station Ireland:

ये ऐसा स्टेशन है जो डबलिन रेलवे नेटवर्क के लिए बहुत ज़रूरी है।दुसरे विश्व युद्ध में ये स्टेशन काफी क्षतिग्रस्त होकर गिर गया था। जिसके नीचे दब कर कई लोगों की मौत हो गई थी। इस हाजसे के कुछ समय बाद,यहां भूत देखे जाने की खबरें आने लगीं।

#6. Union Station, Phoenix, USA:

यूनियन स्टेशन, फ़ीनिक्स, अमेरिका स्टेशन को 1995 में बंद कर दिया गया था। यहां अटारी में एक भूत रहता है जिसे रेलवे कर्मचारी प्यार से ‘फ्रेड’ बुलाते हैं। फ्रेड का भूत जिस कमरे में रहता है वहां कोई नहीं जाता। लोगों ने फ्रेड को रेलवे कर्मचारियों से भागते हुए देखा है।

#7. Glen Eden Railway Station New Zealand:

इस स्टेशन को शुरू करने का कारण था मृत शरीरों को उनके परिवार तक पहुंचाना। 2011 में इस स्टेशन के नवीनीकरण के बाद यहां एक कैफ़े खुला जहां एक साया देखा जाता है। Alec MacFarlane यहां रेलवे कर्मचारी था जिसकी मृत्यु 1924 में एक हादसे में हो गयी थी। कइ लोगों ने Alec का भूत उस कैफ़े में देखा है।

#8. Begunkodor Train Station India:

पुरुलिया से 50 किलोमीटर दूर बसा है बेगुनकोडोर स्टेशन । जिसे भूतिया पुरुलिया स्टेशन भी कहा जाता है। 1967 में यहाँ के एक स्टेशन कर्मचारी ने यहां एक महिला को सफ़ेद साड़ी में देखा जिसके बाद उसकी मौत हो गयी। उसके बाद से ये स्टेशन बंद करदिया गया और वीरान रहने लगा. लेकिन 2009 में ममता बनर्जी ने इस स्टेशन ये कहकर खुलवाया, कि वो भूतों पर विश्वास नहीं करतीं। लेकिन उसके बाद भी यहाँ पर कई हादसे हुए जिनसे आज भी रात में लोग यहाँ से गुजरने से डरते है।

#9. Rabindra Sarobar Metro Station India:

हमारे देश मैं कोलकाता की मेट्रो सबसे पुराणी है। यहां की रबिन्द्र सरोबर मेट्रो स्टेशन के बारेमे ये माना जाता है की ये स्टेशन भूतिया है । यहाँ के लोगो ने रात में यहाँ किसी अनजान परछाई को देखने का दावा किया है। हर रात 10:30 बजे जब आख़री मेट्रो इस स्टेशन से निकलती है तो वो परछाई किसी का इंतेज़ार करते हुए रेलवे ट्रैक पर पाई जाती है।

#10. Addiscombe Railway Station England:

इस स्टेशन को इसकी भूतिया कारनामो के वजह से 2009 में ही बंद कर दिया गया ।कहा जाता है कि इस स्टेशन पर कई भूत देखे गये हैं। एक इंजन ड्राइवर ने इस स्टेशन पर ख़ुदकुशी कर ली थी जिसके बाद आते जाते कई लोगो ने उसका भूत देखा । आज भी इस स्टेशन के करीब की सड़क पर लोग उस ड्राइवर का भूत देखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!