68740304 - beauty. beautiful woman face with red lipstick on plump full sexy lips. closeup of girl's mouth with professional lip makeup, cosmetic red ombre lipstick on. cosmetics concept. high resolution

इस पोस्ट में हम आपको होठों के बारे में रोचक तथ्य यानि lips facts in hindi बताने वाले हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा अगर आप होठों के बारे में अच्छी खासी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें इस लेख में हमने होठों  के बारे में बेहद रोचक जानकारी बताई हैं.

1.  होंठ मानव शरीर में सबसे संवेदनशील अंगों में से एक हैं। होंठ में एक मिलियन से अधिक तंत्रिका होती हैं लेकिन होंठ के पास सुरक्षा के लिए किसी भी प्रकार की रक्षात्मक झिल्ली नहीं है।

2.  क्या आप जानते हैं कि Kissing करना सबसे पहले भारत में ही शुरु हुई थी जबकि ये Europe और South-East Asia में पूरी तरह से प्रतिबंधित था ।

3.  आपको जानकर हैरानी हो सकती है आप होंटो को मिलाये बिना B और P नहीं बोल सकते है

4.  किसी को किस करने से, हर मिनट हमारे शरीर के 6.4 कैलरीज़ कम हो जाते हैं।

5.   होंठों पर पसीना नहीं आता है? क्योंकि होंठों में पसीने की ग्रंथियां नहीं होती हैं। खैर, पसीने की ग्रंथियां त्वचा को मॉइस्चराइज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं

6.   क्या आप जानते हैं कि होंठ उंगलियों के निशान की तरह अद्वितीय हैं  आप समान होंठ छाप वाले व्यक्तियों को कभी नहीं पाएंगे।

6.   दुनिया भर में कुछ संस्कृतियों में, महिलाओं को अपने होंठों को ढंकना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि होंठों को यौन अंग माना जाता है।

7.   क्या आप जानते हैं कि आपके होंठ बड़े होने के साथ पतले हो जाते हैं? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ शरीर का कोलेजन उत्पादन कम हो जाता है। कोलेजन एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है और इसका एक कार्य होंठों को आकार देना है।

8.   होंठ ऑर्बिक्युलिस ओरिस के रूप में जाने वाली मांसपेशियों के एक जटिल से बने होते हैं। यह मांसपेशी जटिल भी मुंह को घेरे रहती है। आदेश में एक तुरही खेलने के लिए या सीटी या (हमारा पसंदीदा) चुंबन के लिए या तो तह करने के लिए, orbicularis जरूरतों अनुबंधित किए जाने की श्वास।

9.  महिलाओं को अक्सर मध्यम आकार के होंठ वाले पुरुष पसंद करने लगते हैं।

10.  अगर आप अपने होंठ गुलाबी चाहते है  तो आप अनार, चुकंदर और टमाटर के रस को घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं

11.  आप जानकर हैरानी होगी आपके होंठ आपके शरीर में पानी की कमी के बारें में भी बताते है, अगर पर्याप्त मात्रा में शरीर में पानी नहीं हो तो आपके होंठ सूख जाते हैं।

12.   Vitamin ‘B’ की कमी के कारण भी होंठ सूखने की समस्या होती है। इसके अलावा होंठ फटने का सबसे बड़ा कारण Iron और folate की कमी से भी होता है ।

13.  जैसा आपको पता ही होगा हमारी नाक के बिल्कुल नीचे से होते हुए जो दो लक़ीर होंठो तक जाकर नाली जैसी बनी होती है उसे अंग्रेज़ी में ‘Philtrum’ कहते है ।

14.  क्या आप जानते है , कामोत्तेजक में होंठ सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

15.  एक शोध के मुताबिक़ बताया गया है जिस महिला के होंठ लाल, पतले चिकने, अच्छी आकृति वाले होते है वो महिला स्वभाव से ज़्यादा Sexy तथा पति का प्यार पाने वाली होती है।

15.  अगर किसी के चेहरे पर तिल हो तो काफी खूबसूरत दिखता है पर आपको यह जानकार हैरानी होंगी जिनके होठ पर तिल होता है वो लोग और भी आकर्षक लगते है ।

16.  होंठों का आकार पुरुषों और महिलाओं दोनों में Sexual attraction से जुड़ा होता है। एक अध्ययन के अनुसार, महिलाएं ऐसे लोगों की तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं, जिनके होंठ मर्दो के आकर के होते हैं।

17.  अदिकतर लड़का लड़की के किस करने से ब्लड प्रेशर भी तेज हो जाता है

18.  होंठ कभी नहीं पसीजते- क्योंकि उनमें पसीने की ग्रंथियाँ नहीं होती हैं।

19.  उम्र बढ़ने के साथ साथ होंट पतले होते चले जाते है

20.  क्या आप जानते हैं कि हमारे होंट लाल-गुलाबी दिखाई देते हैं क्योंकि हम वास्तव में उन रक्त केशिकाओं को देख सकते हैं जो बलगम झिल्ली के नीचे रहती हैं? हाँ! बलगम झिल्ली बहुत पारदर्शी है। इस पारदर्शिता का क्या कारण है? होंठों पर त्वचा की त्वचा के अन्य भागों में पाए जाने वाले 16 परतों की तुलना में होंट की कोशिकाओं केवल 3 से 6 परतें होती हैं।

21. आपने कभी ध्यान दिया कि होंठों पर पसीना नहीं आता है। दरअसल हमारे होठों में पसीने की ग्रंथि (Sweat gland) नहीं होती है। इसी वजह से शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में हमारे होंठ जल्दी सूखते हैं।

22. जिस तरह से अलग-अलग लोगों की Fingerprint और Iris की छाप अलग-अलग होती हैं, ठीक उसी तरह हम सभी के होंठों की छाप भी अलग-अलग होती है।

23. जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ने लगती है, आपके होंठ पतले होने लगते हैं। इसका कारण यह है कि उम्र बढ़ने के साथ हमारी Body में Collagen बनना कम होने लगता है। Collagen(कोलेजन) एक Protein है, जो Lips में बनने वाले Tissue के लिए जरूरी है।

24. इंसान के शरीर की त्वचा पर सोलह परत होती हैं जबकि होंठों पर केवल पांच परत ही होती हैं, जिस वजह से वो हल्के लाल या गुलाबी दिखते हैं।

25. कई लोगों के होंठ टेढ़े-मेढ़े होते हैं, ऐसा लकवा की वजह से होता है। इसका मतलब यह है कि होंठों को भी लकवा मार सकता है। होठो के लक़वे को “Facial nerve paralysis” भी कहा जाता है।

26. होठों में ऑर्बिकुलरिस ओरिस (Orbicularis oris) नामक एक Muscle होता है जिसका इस्तेमाल हम Brass और Woodwind Instrument बजाने के लिए करते है और इसी की सहायता से हम अपने होंठों से सीटी भी मार पाते हैं।

27. आप अपने होंठों को ज्यादा गुलाबी करने के लिए अनार, चुकंदर और टमाटर के रस को घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

28. आप अपने होंठों को मिलाए बिना English के तीन Word ‘B, M और P’ नहीं बोल सकते हैं, चाहे तो अभी Try करके देख सकते है और आप ये कर रहें हैं।

29. आपके होंठ आपके शरीर में पानी की कमी के बारें में भी बताते है, पर्याप्त मात्रा में शरीर में पानी नहीं होने पर होंठ सूख जाते हैं।

30. Vitamin ‘B’ की कमी के कारण होंठ सूखने की समस्या होती है। इसके अलावा होंठ फटने का सबसे बड़ा कारण Iron और folate की कमी का भी होना है।


31. हमारे होंठों पर करीब 10 लाख से भी ज़्यादा नर्व एंडिंग होती हैं और यहीं कारण से होंठ स्पर्श, गर्म और ठंडे के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं।

32. विज्ञान की भाषा में ऊपरी और निचले होठ को क्रमशः “Labium Superior Orris” तथा “Labium inferius orris” भी कहा जाता है ।

33. जिस हिस्से में होंठ त्वचा के साथ मिलते हैं उस हिस्से को “Varmiliyan Bordar” कहते है।

34. मगरमच्छ ही एक ऐसा स्तनधारी(Mammals) जीव है जिसके होंठ नही होते है ।

35. होंठ शरीर का एकलौता ऐसा भाग है जो बने तो हमारे शरीर के अंदर है, पर इसका फैलाव बाहर की और है।

36. आपने गौर किया होगा कि हमारी नाक के बिल्कुल नीचे से होते हुए जो दो लक़ीर होंठो तक जाकर नाली जैसी बनी होती है उसे अंग्रेज़ी में ‘Philtrum’ कहते है ।

37. मनुष्यों में होंठ स्पर्श संवेदी अंग होते है यह पुरुष तथा नारी के अंतरंग समय में कामुकता बढ़ाने का काम भी करते है ।

38. कई नर्व एंडिंग होने की वजह से ही होंठ कामोत्तेजक अंग हैं। यही कारण है कि Lips, Kising और Intimesee के समय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

39. एक शोध के मुताबिक़ जिस महिला के होंठ लाल, पतले चिकने, अच्छी आकृति वाले होते है वो महिला स्वभाव से ज़्यादा Sexy तथा पति का प्यार पाने वाली होती है।

40. आपके चेहरे पर तिल खूबसूरत दिखता है पर आपको यह जानकार हैरानी होंगी की जिनके होठ पर तिल होता है वो लोग ज़्यादा कामुक स्वभाव के होते है।


41. होंठों का आकार पुरुषों और महिलाओं दोनों में Sexual attraction से जुड़ा हुआ है। एक अध्ययन के अनुसार, महिलाएं ऐसे लोगों की तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं, जिनके होंठ मर्दाना होते हैं।

42. होठों से किसी महिला के Fertility Power के बारें में भी जानकारी मिलती हैं, एक शोध के अनुशार जब कोई महिला के होंठ पूरी तरह से अपने चरम स्तर पर (पूर्ण रूप से विकसित) और आँखे बड़ी होती हैं तो उसमें Estorgen Level ज़्यादा Active और उसकी पूर्णता होती है।

43. आप जान लें की हम होठो से चूसना पैदा होने पर ही सिख जाते है, यह लगभग सभी स्तनधारियों के लिए सच है ।

44. आपके हथेलियों और तलवों (Palms और Soles) के अलावा सिर्फ आपके Lips ही शरीर में त्वचा का ऐसा भाग है जहाँ बाल नहीं आते हैं।

45. ऐसा माना जाता है की वह लोग ज़्यादा रहस्यमई होते है, जिनके होठ सामान्य से ज़्यादा अंदर धसे होते है।सामान्य से अधिक बड़े होठ वाले लोग खाने पिने के शौकीन होते है जबकि उभरे हुए होठ वाले लोग दुसरो के मुकाबले ज़्यादा डरपोक माने जाते है।

46. ये माना जाता है कि लाल व चिकने होठ वाले लोग कला प्रिय और अच्छे स्वभाव के होते है। जबकि पतले होठ वाले व्यक्ति दिखावा करने वाले होते है और वे दुसरो को हमेशा आकर्षित करने की कोशिश करते है।

47. आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि Kissing सबसे पहले India में ही शुरु हुई थी जबकि ये Europe और South-East Asia में पूरी तरह से प्रतिबंधित थी।

48 .होंठ इंसान के शरीर के सबसे संवेदनशील अंग में से एक है। रिपोर्ट के अनुसार दस लाख से भी ज़्यादा नर्व एंडिंग होती हैं पर इनके पास अपने बचाव के लिए कोई रक्षक झिल्ली नहीं होती।

49. होंठों पर पसीना नहीं आता क्यूंकि उनमें स्वेद ग्रंथी नहीं होती। क्यूंकि होठों में स्वेद ग्रंथी नहीं होती इसलिए यह शरीर के दूसरे भागों की तुलना में ज़्यादा जल्दी सूखते हैं।

50. आपको पता है होंठ भी अंगुली के निशान की तरह अनूठे होते हैं? दो लोगों के होठों की छाप कभी एक सी नहीं हो सकती। है ना रोचक तथ्य?

51. होंठ ही शरीर का ऐसा भाग है जो अन्दर से बाहर की तरफ जाता है। समझ नहीं आया? इसका मतलब यह है कि म्यूकस झिल्ली जो मुंह के अन्दर की लाइनिंग बनाती है वही बाहर की लाइनिंग भी होती है।

52. क्या आपको पता है कि उम्र के साथ आपके होंठ पतले होते जाते हैं? यह उम्र बढ़ने के कारण होता है और इसलिए होता है क्यूंकि शरीर में कोलाजन बनना कम हो जाता है। कोलाजन के कम बनने से होंठ गुदगुदे नहीं रहते।

53. क्या आपको पता है कि होंठ आपकी कामुकता के बारे में भी बताते हैं? रिपोर्ट से पता चला है कि एक महिला के होंठों के आकार से पता चलता है कि उसे कामोन्माद जल्दी मिलेगा या देर से।
54. हमारे होंठ इसलिए जल्दी सूख जाते हैं, क्योंकि इनके आस – पास पसीने की ग्रंथियां नहीं होती।

55. हमारे उंगलियों के निशानों की तरह हमारे होठों के निशान भी अलग – अलग होते है।

56. होठों को छोड़कर हमारे शरीर की पूरी चमड़ी 16 अलग – अलग तरह की परतों की बनी होती है। होठों पर सिर्फ 3-4 परते ही होती है जिसकी वजह से उनके नीचे की खून की नसें ज्यादा दिखती है और हमारे होंठ लाल-गुलाबी रंग के नज़र आते हैं।

57. उम्र बढ़ने के साथ ही हमारे होठों की मोटाई कम होने लगती है।

58. ऊपरी होठ के ईर्द – गिर्द एक परत होती है जिसे ऑर्बिकुलरिस ओरिस (orbicularis oris) कहते है। इस परत की वजह से ही हम होठों से शीटी मार सकते हैं।

59. मगरमच्छों के होंठ नही होते।

60. आपकी नाक के बिल्कुल नीचे होठों पर जो दो लकीरों की नाली सी बनी हुई है उसे अंग्रेज़ी में ‘Philtrum’ कहते है.

61. यदि महिलाओं के होंठ लाल, पतले चिकने, अच्छी आकृति वाले होते है तो ऐसी महिलाएं स्वभाव से सेक्सी तथा पति का प्यार पाने वाली होती है।

62. दुनिया में कई कलचर ऐसे हैं जहां पर महिलाओं का होंठ ढ़क कर रखना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनका मानना है कि होंठ को देखकर पुरुषों में वासना जागृत होती है।

63. शरीर के अन्य अंगों की तरह ही होठों को भी लकवा मार सकता है।

64. होंठ शरीर का एकलौता भाग है जो बने तो शरीर के अंदर हुए है, पर इनका फैलाव बाहर की और है।

65. टमाटर का रस पीने से होठों की रंगत बढ़ती है। गुलाबी होंठ पाने के लिए टमाटर का रस होठों पर भी लगाया जा सकता है।

66. आपको पता है होंठ भी अंगुली के निशान की तरह अनूठे होते हैं, फिंगर प्रिंट की तरह दो लोगों के होठों की छाप कभी एक सी नहीं हो सकती।

67. उम्र के साथ आपके होंठ पतले होते जाते हैं, यह इसलिए होता है क्यूंकि शरीर में कोलाजन बनना कम हो जाता है, कोलाजन के कम बनने से होंठ गुदगुदे नहीं रहते।

68. आप अपने होंठों को मिलाए बिना अंग्रेजी के तीन अक्षर ‘B, M और P’ नहीं बोल सकते हैं, चाहे तो अभी ट्राई करके देख सकते है और आप शायद ये कर भी रहें हैं।

69. हमारे होंठों पर करीब 10 लाख से भी ज़्यादा नर्व एंडिंग होती हैं, और यहीं कारण से होंठ स्पर्श, गर्म और ठंडे के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं।

70. होंठ शरीर का एकलौता ऐसा भाग है जो बने तो हमारे शरीर के अंदर है, पर इसका फैलाव बाहर की और है।

71. होंठों की स्किन में सबसे कम परतें होती हैं, इसीलिए होंठों का रंग गुलाबी और लाल होता है।

70 COMMENTS

  1. Ditto on the next sequel on Brooks life now and Emilia and Jasper. Enjoyed the three books. My first on a Kindle. Could not put them down in a week. Also, did not like the crude sex scene between Abbly and Brooks. Corissa Keefe Narcissus

  2. An intriguing discussion is worth comment. I do believe that you should write more about this issue, it may not be a taboo matter but typically people do not speak about such issues. To the next! Cheers!! Ella Dugald Paviour

  3. The subsequent time I read a blog, I hope that it doesnt disappoint me as a lot as this one. I imply, I know it was my option to learn, but I actually thought youd have something attention-grabbing to say. All I hear is a bunch of whining about one thing that you possibly can repair in the event you werent too busy searching for attention. Holly-Anne Correy Koal

  4. Rock Alternative Classic Rock Classical Jazz Heavy Metal Blues Rock and Roll Classical Rock/Progressive Rap/hip-hop Progressive Rock Dance/Electronica Oldies Indie Rock Folk Soundtracks/theme Songs Soul/funk Country Thrash Metal Grunge Reggae Heavy Metal R&B New Wave Blues Rock Power Metal Psychedelic Rock Post Punk Big band Hardcore Industrial Religious Folk Metal Bluegrass Opera Metalcore Glam Rock Symphonic Metal Soul Techno Post-Rock Soft Rock Britpop Disco Norrie Care Corbie

  5. I was extremely pleased to find this web site. I need to to thank you for your time for this wonderful read!! I definitely appreciated every part of it and I have you book marked to see new information on your web site. Sharon Judd Shih

  6. This site was very easy to use. I needed a place in NYC and found pone in my budget big enough for me and some friends. We paid on the website and everything worked out great! Juliet Cornall Sharai

  7. I would like to applaud Mr. Salman Khan for creating a concept that diversifies the learning process both of the students and the teacher via the Flip Classroom system. Rubi Cyrus Ardelis

  8. Do you mind if I quote a few of your posts as long as I provide credit and sources back to your weblog? My website is in the exact same area of interest as yours and my visitors would genuinely benefit from some of the information you provide here. Please let me know if this alright with you. Thanks! Grace Hastings Barrus

  9. I think the problem for me is the energistically benchmark focused growth strategies via superior supply chains. Compellingly reintermediate mission-critical potentialities whereas cross functional scenarios. Phosfluorescently re-engineer distributed processes without standardized supply chains. Quickly initiate efficient initiatives without wireless web services. Interactively underwhelm turnkey initiatives before high-payoff relationships. Valeria Andreas Evadnee

  10. I was extremely pleased to discover this website. I need to to thank you for your time for this wonderful read!! I definitely savored every little bit of it and I have you bookmarked to check out new things on your blog. Sydelle Grannie Child

  11. After exploring a number of the blog articles on your web site, I seriously like your way of writing a blog. I saved as a favorite it to my bookmark website list and will be checking back in the near future. Take a look at my web site as well and let me know your opinion. Eloisa Howey Schick

  12. My husband likes to smoke ribs and always does a bunch at a time. I cut them into 2-3 servings and place in vacuum seal bags to freeze. When we want ribs in the middle of winter, I pull out a bag or two , put a cup of water in my IP and set for 6 minutes. Not only does the pot thaw them nicely, the vacuum seal bag keeps them moist while the pressure of the steam in the pot seems to drive that smoky and marinade flavor further into the meat. We also buy frozen tamales from a local restaurant by the dozen. The IP is perfect to cook them straight from frozen in a steamer basket. Leticia Gunter Belvia

  13. This internet site is truly a walk-through for every one of the information you wanted concerning this as well as didn?t know that to ask. Peek right here, and also you?ll definitely discover it. Bernice Lev Roda

  14. whoah this blog is magnificent i love reading your posts. Keep up the great work! You know, lots of people are searching around for this information, you could aid them greatly. Rosanne Siegfried Zorah

  15. So interesting to hear how other travelers and bloggers started their blogs. Thanks for sharing your wonderful adventures and I can just see myself on a river cruise, stopping off at various places. Looking forward to reading more of your travels. Wanids Jess Sherburn

  16. Your new valuable major points imply much someone like me and really more to an business office workers. With thanks; coming from everyone of us. Jeniece Jamison Riki

  17. Hi! This is my first visit to your blog! We are a collection of volunteers and starting a new project in a community in the same niche. Your blog provided us valuable information to work on. You have done a extraordinary job! Zsazsa Simmonds Ruthy

  18. I just could not leave your web site before suggesting that I extremely loved the usual info a person supply to your visitors? Is gonna be again regularly to check up on new posts. Stormy Barret Lisetta

  19. Use them when you are ill, or have some other situation that prevents you from having the time or energy to write quality content. Vivyanne Nolly Damle Indira Benyamin Raviv

  20. Wow, fantastic weblog structure! How long have you ever been running a blog for? you make blogging glance easy. The entire glance of your website is excellent, let alone the content! Marline Vinnie Naylor

  21. As God continues to work in my life to Return to the Joy, I also long for so dearly, I enjoy your post and your encouragement to continue on with our lives no matter what the struggle may be. I ask for you to please pray for me as I continue reading your wonderful book and continue to Return to The Joy God gives me. Love you and never would have guessed you went through the horrible things I endured as a child. I look up to your strength and want that joyfullness as well. Nikaniki Merwyn Tesler

  22. I simply could not go away your web site prior to suggesting that I really enjoyed the usual info an individual provide on your guests? Is gonna be again frequently in order to check out new posts Shelba Ker Che

  23. Do you mind if I quote a few of your posts as long as I provide credit and sources back to your site? My website is in the exact same area of interest as yours and my visitors would definitely benefit from some of the information you present here. Please let me know if this okay with you. Cheers!| Seline Lemmy Richelle

  24. This awesome blog is really awesome as well as diverting. I have picked helluva helpful advices out of this source. I ad love to come back again and again. Thanks a lot! Alexi Mace Mayberry

  25. I savour, result in I discovered exactly what I used to be taking a look for. You have ended my 4 day lengthy hunt! God Bless you man. Have a nice day. Bye Fina Kerwinn Thorman

  26. whoah this blog is magnificent i love reading your posts. Stay up the good paintings! You know, a lot of persons are hunting around for this info, you could help them greatly. Natasha Colman Hazen

  27. Seriously now though, I have been deleting those types of comments from day one on my blogs. I cant stand them, to me it just adds useless junk and filler to my page for no real reason. Nobody gains anything from reading a sentence like that so there is no point of it being there. It does not add any value or any other view points to the disnissuoc. Elyse Sidney Madian

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!