दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे पेड़ पौधों के बारे में बताएँगे जो इंसान की जन तक ले सकते है। आपको बतादें पेड़-पौधे हमारे लिए काफी महत्व रखते हैं। हमें पेड़-पौधों से साफ और स्वास्थ हवा के अलावा कई चीजें मिलती हैं। लेकिन कुछ पौधे हमारे लिए खतरनाक जानलेवा भी हैं। यह जहरीले होते हैं और इंसान की जान भी ले सकते हैं। आइए आज ऐसे ही 8 पौधों के बारे में आपको बताते हैं

1. सुइसाइड ट्री (Cerbera dollam)

केरल और आसपास के समुद्री तटीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले इस पौधे के कारण केरल में कई मौतें हो चुकी हैं।कुछ खतरनाक पेड़ जो ले सकते हैं इंसान की जानकुछ खतरनाक पेड़ जो ले सकते हैं इंसान की जान इसके बीज के अंदर एल्कलॉइड पाया जाता है जो दिल और श्वसन तंत्र के लिए काफी घातक है।

2. कनेर (Oleander-Nerium oleander)

कनेर का पूरा हिस्सा घातक होता है। इसके सेवन से उल्टी, चक्कर, लूज मोशन के साथ इंसान कोमा में भी जा सकता है। इसकी पत्ती अगर शरीर को स्पर्श कर जाती है तो खुजली होने लगती है। वास्तव में कनेर इतना जहरीला होता है कि इसके फूल पर जाकर बैठने वाली मधुमक्खियों से बनी शहद खाने से इंसान बीमार पड़ सकता है।

3. अरंडी (Castor Bean-Ricinus communis)

अरंडी के बीज से कैस्टर ऑइल निकाला जाता है। इसके बीज काफी जहरीले होते हैं। इसका बीज इतना जहरीला होता है कि एक या दो बीज खाने से बच्चे की मौत हो जाती है और आठ बीज तक खाने पर बड़े इंसान की भी मौत हो जाती है। इसमें राइसिन नाम का जहर पाया जाता है जो कोशिकाओं के अंदर प्रोटीन के संश्लेषण को रोक देता है और इसकी वजह से उल्टी, दस्त होती है और इंसान की मौत हो जाती है।

4. वाइट स्नेकरूट (White Snakeroot)

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की मां नैनसी हैंक्स की मौत इसी पौधे के कारण हुई थी। यह नॉर्थ अमेरिका में पाया जाने वाला एक पौधा है जिसके छोटे-छोटे सफेद फूल होते हैं। इसमें एक जहरीला ऐल्कोहल ट्रेमैटोल पाया जाता है। अब्राहम लिंकन की मां की सीधे पौधे से मौत नहीं हुई थी। उन्होंने एक गाय का दूध पिया था, जिसने पौधे को खाया था। दरअसल अगर कोई जानवर इसे खा लेता है तो इसके मांस और दूध का सेवन करने वाले इंसान के शरीर में भी जहर फैल जाता है।

5. घातक नाइटशेड (Deadly Nightshade)

इसे बेलाडोना भी कहा जाता है। मध्य और दक्षिणी एशिया में यह पौधा पाया जाता है। इसकी पत्तियों का रंग हल्का हरा होता है और फल चमकीले काले रंग का होता है जो चेरी जैसा लगता है। इसका फल मीठा होता है। इसके तने, पत्ती, फल और जड़ में ऐट्रोपिन और स्कोपोलामिन पाया जाता है जिसकी वजह से शरीर लकवाग्रस्त हो जाता है। अगर शरीर में इसकी पत्ती भी छू जाती है जो त्वचा में खुजली होने लगती है।

6. वॉटर हेमलॉक (Water Hemlock)

वॉटर हेमलॉक उत्तरी अमेरिका का सबसे जहरीला पौधा माना जाता है। इसके फूल ऐसे होते हैं कि इंसान कई बार धोखा खा जाता है और उसे खाने वाला आजवाइन समझ लेता है। अगर कोई इसे गलती से खा लेता है तो उसके अंदर काफी घातक परिणाम नजर आने लगता है। इंसान को चक्कर, पेट दर्द आदि होने लगता है। आमतौर पर इसके खाने से लोगों की मौत हो जाती है। कोई जिंदा बच भी जाता है तो अपनी याददाश्त खो देता है।

7. चमेली के फूल

चमेली के फूल जैसा दिखने वाला हॉगवीड फूल काफी जहरीला होता है। इसे सांइस की भाषा में (हेरेसलियम मांटेगाजिएनम) कहते हैं। अगर यह इंसानों की त्वचा के संपर्क में आए और इसके बाद इस पर सूरज की रोशनी पड़े तो इससे रिएक्शन हो सकता है। ये त्वचा पर जलन और छाले का कारण बन सकता है। इससे स्किन कैंसर का भी खतरा होता है।

8. लाल रंग की बेरी

लाल रंग की बेरी जैसा खूबसूरत दिखने वाला अबरीन का पेड़ भी आपकी जान का दुश्मन बन सकता है। इसके बीज खतरनाक होते हैं। ये छूने में जहरीले नहीं होते हैं। मगर गलती से इसे अगर कोई इसे खा ले तो उसकी जान जा सकती है। क्योंकि इसमें ऐब्रिन पाया जाता है जिसका सिर्फ 3 माइक्रोग्राम सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमे comment में लिखकर ज़रूर बताना। और अगर आपको यह पौधे कही दिखाई दें तो इनसे दूर ही रहे आप गागे भी इस तरह के लेख पढना चाहते है तो सब्सक्राइब ज़रूर करना. धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!