PM Kisan Yojana: आज पुरे देशभर के करीब 12 करोड़ किसानों के लिए जरूरी खबर लेकर आयें है। pm किसान की 10वीं किस्त किसानों के खाते में आज या कल या इस सप्ताह में आ जाएगी। जानकारी के मुताबिक यह किस्त किसानों के खाते में दिसंबर में आनी है, लेकिन अगर आज या कल यह किस्त किसी कारण से किसानों के खाते में नहीं आ पाती है. तो इसे दिसंबर के इसी सप्ताह में ट्रांसफर करने की संभावना है। बता दें कि सरकार ने पिछले वर्ष किसानों के खाते में पैसे 25 दिसंबर को ट्रांसफर किए थे। वहीं अब 10वीं किस्त की समय सीमा 15 दिसंबर से 25 दिसंबर की तय की गई है। अगर आप भी इसके लाभार्थियों में शामिल हैं, तो अपना नाम अभी लिस्ट में चेक कर लें चलिए जानते है की लिस्ट में नाम कैसे चेक कर सकते है.

PM Kisan Latest Update: ऐसे चेक करें लिस्ट

1.सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
2.वेबसाइट के बाईं ओर किसान कॉर्नर पर जाएं।
3.लाभार्थियों की सूची विकल्प चुनें।
4.अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव दर्ज करें।
5.‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ विकल्प चुनें।
6.ऐसे जानिए आपके अकाउंट में पैसा आएगा या नहीं

अगर आपने पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत आवेदन किया है तो आप पीएम किसान ( PM Kisan Yojana Official Website ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। यहां आपको जानकारी मिलेगी कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं। इसके लिए यहां किसान ( Farmer ) को फार्मर्स कार्नर में जाना होगा, इसके बाद बेनिफिशरी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अगले पेज पर आपको जानकारी मिलेगी कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं।

इन्हें भी पढ़ें:-

1. PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment : PM किसान सम्मान निधि योजना की 10वी किस्त कब तक मिलेगी

2. ऐसे बनाये | E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये

3. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 – Mgnrega Job Card List 2021

4. प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी

5. PM kisan yojana check status : 10वीं किस्त देखना सीखे अभी तक ₹2000 खाते में आए या नहीं

6. PM Kisan Yojana : खुशखबरी! इन किसानो की 10वी किस्त होगी 4000 की, कब तक मिलेगी 10वी किस्त

इन किसानो को मिलेंगे 4000 रुपये

जिन किसानों को इस योजना की अंतिम किस्त यानि 9वी किस्त अभी तक नहीं मिली है। उनको भी पिछले किस्त के साथ दोनों किस्तों को मिलाकर 10वी और 9वी क़िस्त के 4000 रुपये मिलेंगे। इसके लिए अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो जल्दी कर लें। आपको बता दें कि 10 वी किस्त के लिए आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

अगर आपको नया रजिस्ट्रेशन करना है तो आपको इनकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा, अगर आप इस प्रोसेस को समझना चाहते है तो इस विडियो को देखकर समझ सकते है की आपको रजिस्ट्रेशन कैसे करना पड़ेगा.

किन किसानो को मिलेगा इन सुविधाओं का लाभ

pm किसान योजना का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जा रहा है, जिनके पास अपने खुद के नाम पर थोड़ी बहुत खेती हो। अगर कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है और वह इनकम टैक्स भरता है, तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। इस योजन का लाभ उस व्यक्ति को मिल सकेगा जिसके नाम पर खेती हो और जो इनकम टेक्स ना भरता हो अगर आप योग्य है तो आप ऊपर वाली विडियो को देखकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो और आगे भी आप इस तरह की खबर से जुड़े रहना चाहते है तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क ज़रूर करें. धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here