Best Powerful Motivational Story In Hindi: यह कहानी आपकी जिंदगी बदलने की हिम्मत रखनी है बस शर्त यह है कि इस कहानी को आपको बड़े ही ध्यान से लास्ट तक पढना होगा, तो यह कहानी है एक हिरण की एक बार एक हिरण इधर से उधर पानी की तलाश में भटक रही थी बहुत प्यास लगी थी उस हिरण को और वह बहुत देर से भटक रही थी पानी की तलाश में लेकिन इतना घूमने के बाद उसे कहीं पर भी नहीं मिल रहा था.

बहुत देर जंगल में इधर से उधर भटकने के बाद वह हिरण एक पेड़ के नीचे बैठ जाती है तो इतने में उसे पानी की एक आवाज सुनाई देती है तो हिरण उस पेड़ के नीचे से उठकर तुरंत उस पानी की आवाज की ओर निकल पड़ती है जब हिरन देखती है तो उसके सामने एक बड़ी सी नदी बह रही थी. जैसे ही वह हिरण उस नदी को देखती हैं वह बहुत खुश होती है.

मानो उसे एक नई जिंदगी मिल गई है वह जल्दी से दौड़ते हुए उस नदी के पास जाती है और जैसे ही पानी पीने के लिए अपना सर नदी में झुकाती है तो उसकी नजर अपने राइट पैर पड़ती है वह जैसे ही अपने राइट में देखती है तो उसे एक शिकारी नजर आता है. जो हाथ में तीर लिए हुए तैनात था फिर जैसे ही उस हिरण की नजर अपने लेफ्ट में पढ़ती है तो उसे एक शेर नजर आता है. अब हिरण पानी वानी सब भूल जाती है मानो उसकी प्यास तो बिल्कुल गायब हो चुकी थी.

PM Kisan 14th Installment Status: अटक गई है 14वी किस्त, जरूर पढ़ें यह खबर

पीएम सूर्योदय योजना: क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना? कैसे होगा आवेदन

Valentine’s Day 2024: AI से ऐसे बनाएं 14 फरवरी वैलेंटाइनस डे के दिन की प्रपोजल फोटोस

Google Pay से रिचार्ज कैसे करते है ?

तभी वह हिरण पलट कर अपने पीछे देखती है तो उसे भयंकर आग लगी हुई दिखाई देती है जो की धीरे-धीरे उसकी तरफ बढ़ रही थी अब हिरण जाए भी तो जाए कहां राइट में देख रही थी तो शिकारी नजर आ रहा था जो कि निशाना तान कर खड़ा हुआ था, अपने लेफ्ट में देख रही थी तो शेर नजर आ रहा था सामने तो गहरी और लंबी चौड़ी नदी थी ही और पीछे तो आग लगी हुई थी मानो हिरनी के तो चारों रास्ते बंद हो चुके थे चारों तरफ से मुसीबतें आ चुकी थी.

अब हिरण सोच में पड़ जाती है और वह यह सोचती है कि चारों तरफ से मेरी तो मुसीबत आ चुकी है तो मैं अपना काम करके ही क्यों ना मरू अब मुझे वैसे भी तो मरना ही है पानी पीके ही क्यों ना मरूं तो वह हिरण पानी पीने में लग जाती है, लेकिन जैसे ही हिरण पानी पीती है उतनी ही देर में ऊपर से काले बादल छा जाते हैं और उन बादलों से बारिश होने लगती है तो जो पीछे आग लगी हुई थी वह पानी से बुझ जाती है और बारिश के कारण शिकारी का निशाना चूक कर शेर को लग जाता है फिर शेर की नजर पड़ती है सीधा शिकारी पर तो शेर शिकारी के पीछे लग पढ़ है.

फिर जैसे ही हिरण को पता लगता है और जैसे ही हिरण पानी पीकर अपना सर ऊपर उठाती है तो वह अपने राइट में देखती है उसे शिकारी कहीं पर भी नजर नहीं आता है, वह अपनी लेफ्ट में देखती है उसे कहीं शेर भी नजर नहीं आता है और फिर वह पीछे मुड़कर देखती है तो जो आग वहां पर लगी हुई थी वह बारिश से बुझ जाती है.

मोरल ऑफ़ द स्टोरी मेरे दोस्तों इस कहानी से हमें सीख मिलती है कि इंसान की जिंदगी में भी प्रॉब्लम आती नहीं है, और जब आती है तो चारों तरफ से आती है जिस कारण इंसान डर जाता है घबरा जाता है ऐसी सिचुएशन में आपको नहीं तो डरना है और ना ही घबराना है बस शांति से 2 मिनट के लिए सोचना है की मुझे क्या करना चाहिए.

हिरण के पास भी बहुत सारे ऑप्शंस थे हिरण भी इस सिचुएशन को देखने के बाद या तो सीधे पानी में छलांग लगा सकती थी, या फिर इधर-उधर भाग सकती थी लेकिन उसने शांति से सोचा और वह अपने काम पर लगी रही क्योंकि वह पानी पीने आई थी, और वह पानी पीने लगी इंसान भी अपनी कामयाबी से थोड़ी ही दूरी पर रहता है लेकिन उसे मुसीबतें दिखनी  शुरू हो जाती है. घर की समस्याएं पैसों की प्रॉब्लम जिसके कारण वह कुछ नहीं कर पता है घबरा जाता है डर जाता है लेकिन आपको ना ही घवराना है ना ही डरना है बस आपको अपने काम पर बने रहना है मेरे दोस्तों में उम्मीद करता हूं आपको हमारी यह मोटिवेशनल कहानी पसंद आई होगी तो आगे से कभी यह न सोचना दुनिया क्या कहेगी अगर आप कर गए तो दुनिया आपको देखती रह जाएगी…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here