PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment :

आज हम आपको बताएँगे की सभी किसान भाइयो के खाते में 16 किस्ते तो पहुच ही चुकी है, और अब सभी किसान भाइयो को 17वी किस्त का इंतज़ार है तो अगर आप भी जानना चाहते है की आपको 17वी किस्त मिलेगी या नहीं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment

जैसा की हम सभी को पता है PM Kisan 16th Installment 28 फरवरी 2024 को को जारी की गई थी, और अब सभी किसानों के मन में यह सवाल है, कि आख़िरकार PM किसान सम्मान निधि की 17th किस्त कब तक हमारे खाते में आएगी, आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश करूँगा तो चलो शुरू करते है.

किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरतें:

PM Kisan Yojana में रजिस्‍ट्रेशन के इस नए सिस्टम में अब बिना राशन कार्ड नंबर के रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकेगा. वहीं आपको बता दें अब खतौनी, Aadhaar Card, बैंक की पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी सब्मिट कराने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी. अब सिर्फ आपको इन सभी डॉक्यूमेंट्स की PDF फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. और जिनका खाता पहले से सही चल रहा है उनकी क़िस्त उनके खाते में बहुत जल्द आ जाएगी. यह जानकारी नए लाभार्थियों के लिए थी जिनकी kyc सही है उनको किसी दिक्कत का सामना करने की कोई ज़रूरत नहीं होगी.

कब तक आएगी PM किसान की 17th किस्त

अब तक तो हम सभी को ये पता ही लग चूका है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त हर साल 3 बार जारी की जाती है, और इन किस्तों का अन्तराल कुछ इस प्रकार है की पहली किस्त तो अक्सर फरवरी और मार्च महीने में, दूसरी किस्त जून जुलाई और तीसरी किस्त अक्सर अक्टूबर और नवंबर में जारी की जाती है,

कब तक आएगी 10वीं किस्त ?

जो भी किसान इस योजना का लाभ लेते है, उन्हे PM Kisan 17वी kist का इंतज़ार है, उन्हे हम बता दे की इस योजना की 16वी किस्त को जारी हुए अभी कुछ ही दिन हुए हुए है। इसकी 16वी किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की गई थी। इस योजना की प्रत्येक किस्त चार महीने के अंतराल मे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है, इस हिसाब से इसकी 17वी किस्त जून-जुलाई माह में ट्रांसफर की जा सकती है। इस बार 17वी किस्त का लाभ केवल उन्ही किसानो को दिया जाएगा, जो किसान सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन कर अपनी e-KYC को भी पूरा करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अब सभी किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार है. आपको बतादें इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर pm kisan samman nidhi status, pm kisan samman nidhi yojna rajistration, pm kisan samman nidhi yojna edit aadhar, pm kisan samman nidhi yojna failure records, pm kisan samman nidhi yojna app, pm kisan samman nidhi yojna benificiary list आदि देख सकते है.

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और हमारे इस आर्टिकल से अगर आपको कुछ मदद मिली है तो इस आर्टिकल में हमें कमेंट करके जरूर बताना. धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here