PM Kisan Yojna Check Status: आज हम आपको बताएँगे की सभी किसान भाइयो के खाते में 15 किस्ते तो पहुच ही चुकी है, और अब सभी किसान भाइयो को 16वी किस्त का इंतज़ार है तो अगर आप भी जानना चाहते है की आपको 16वी किस्त मिलेगी या नहीं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

जैसा की हम सभी को पता है PM Kisan 15th Installment 15 नवंबर 2023 को जारी की गई थी, और अब सभी किसानों के मन में यह सवाल है, कि आख़िरकार PM किसान सम्मान निधि की 16th किस्त कब तक हमारे खाते में आएगी, आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश करूँगा तो चलो शुरू करते है.

PM Kisan Samman Nidhi योजना की जानकारियां

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
लाभ आर्थिक मदद
लाभार्थी भारत के किसान भाई
उद्देश्यकिसानो को खाद, बीज, आदि कृषि कार्यो के लिए आर्थिक मदद करना
आर्थिक सहायता राशि6000 रुपये वार्षिक ( तीन किस्त 4-4 महीनो के अन्तराल में )
आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

.

कब तक आएगी PM किसान की 16th किस्त

अब तक तो हम सभी को ये पता ही लग चूका है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त हर साल 3 बार जारी की जाती है, और इन किस्पतों का अन्तराल कुछ इस प्रकार है की पहली किस्त तो अक्सर फरवरी और मार्च महीने में, दूसरी किस्त जून जुलाई और तीसरी किस्त अक्सर अक्टूबर और नवंबर में जारी की जाती है, अगर इसी प्रकार किस्तों को जारी किया तो PM Kisan 16th Installment जनवरी-फरवरी 2024 तक किसानों के खाते में क्रेडिट हो जानी चाहिए.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस

सबसे पहले PM Kisan की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाएंगे वहां पर आपको बहुत सारे बटन देखने को मिलेंगे जैसा की आप फोटो में देख सकते हैं.

अब यहां पर आपको Know Your Status वाले बटन पर क्लिक कर देना है, फिर आपके सामने एक नया पेज निकाल कर आ जाएगा जैसा की आप नीचे वाले फोटो में देख सकते हैं. और ये सब कुछ हम आपको बहुत शोर्ट में बता रहे है, इसी लिए ध्यान से पढ़ें और समझे |

Enter Registration No वाले बॉक्स में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डाल देना है, और कैप्चा वाले बॉक्स में आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाले कैप्चा कोड को डाल देना है, उसके बाद Get OTP वाले बटन पर क्लिक कर देंगे, आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा उस ओटीपी को दर्ज करके गेट Get Data वाले बटन पर क्लिक कर देना है, आपका स्टेटस आपके सामने निकल कर आ जाएगा.

Note:-

अगर आपके पास आपका पीएम किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप रजिस्ट्रेशन नंबर निकालने के लिए इस आर्टिकल में नीचे एक वीडियो दी गई है, उस विडियो को देख लेंगे आपको पता लग जाएगा कि कैसे आप अपना Enter Registration No निकालकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

ऐसे तो आप आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं, अगर आपको कंप्लीट यह जानना है कि आपके खाते में अगली किस्त आएगी या फिर नहीं तो उसके लिए आपको नीचे दी गई वीडियो को शुरू से लेकर लास्ट तक देखना होगा. और जैसे हमने आपको वीडियो में बताया है उस तरह से चेक करना होगा अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपकी किस्त आपके खाते में जरूर आ जाएगी| अगर वहां पर आपकी कोई प्रॉब्लम शो कर आएगा तो उसको आपको जल्द से जल्द ठीक कराना होगा.

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

पीएम किसान की अगली क़िस्त कब तक आएगी?

PM Kisan की प्रत्येक क़िस्त हर 4 महीने के अंतराल पर जारी होती है, ऐसे में अगर आप अपनी अंतिम क़िस्त जारी होने की तिथि से अगली क़िस्त आने का आशानी से अंदाजा लगा सकते हैं.

पीएम किसान की क़िस्त नहीं आई है, तो अब हम क्या करें?

अगर आपकी भी पिछली क़िस्त नहीं आई है, तो आप जल्द से जल्द अपनी e-KYC करा लें, इसके लिए अपने बैंक खाते पर आधार सीडिंग भी ज़रूरी है, इसके बाद आपकी अगली क़िस्त आ जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here