Dhanteras 2023: धनतेरस, हिन्दू पंचांग के अनुसार हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह त्योहार दीपावली के कुछ दिन मनाया जाता है। धनतेरस का मतलब होता है “धन की त्रयोदशी” जो कि हिन्दी पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को पड़ती है।

Dhanteras 2023:

धनतेरस पर लोग धन, संपत्ति, और खुशी की प्राप्ति के लिए विशेष पूजा और अर्चना करते हैं। इस दिन, धन्य लक्ष्मी और कुबेर की पूजा की जाती है ताकि वे व्यक्ति के घर में धन और संपत्ति की वर्षा करें।

धनतेरस के दिन, लोग सोना, चांदी, या अन्य मूल्यवान धातुओं की खरीदारी भी करते हैं, जिसका मान्यता से इस दिन इन चीजों की खरीद करने से धन की वर्षा होती है, तो आईए जानते हैं धनतेरस पर उन सात चीजों की खरीदारी जो 2023 में आपके लिए बहुत ही शुभ होगी।

Dhanteras 2023 Shubh Muhurat:

आपको बता दे की इस साल हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल की कार्तिक माह कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है इस त्यौहार के दिन कुबेर देवता और गणेश लक्ष्मी की पूजा होती है इस साल धनतेरस का यह त्यौहार 10 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा.

धनतेरस 2023 खरीदारी का शुभ मुहूर्त:

धनतेरस की पूजा विधि शुरू करने से पहले ये जानना भी ज़रूरी है की इस साल धनतेरस की खरीदारी का शुभ मुहूर्त क्या है आपको बता दें की 10 नवंबर के दिन 12 बजकर 35 से शुरू होगा और 11 नवंबर को 1 बजकर 57 मिनट तक रहेगा.

धनतेरस पर किन-किन चीजो की करे खरीदारी?

सोना और चांदी खरीदें: धनतेरस के दिन, लोग सोना और चांदी की आभूषण खरीदने की प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि इसे धन की प्रतीक माना जाता है।

वाहन: कुछ लोग धनतेरस पर नए वाहन (गाड़ी) की खरीदारी भी करते हैं, क्योंकि यह एक बड़े निवेश का प्रतीक होता है। इस त्यौहार पर कोई भी गाड़ी खरीदना भी शुभ माना जाता है.

घरीलू और रसोईयों के उपकरण: कुछ लोग धनतेरस पर नए घरीलू उपकरण, जैसे कि वॉशिंग मशीन, फ्रिज, मिक्सर ग्राइंडर, और रसोईयों के उपकरण खरीदते हैं, इस त्यौहार के दिन कोई भी गाड़ी खरीदना भी शुभ माना जाता है।

धातुओं की खरीदारी: धनतेरस के दिन लोग अक्सर धातुओं की खरीदारी करते हैं, जैसे कि तांबा, लोहा, या अन्य मूल्यवान धातु. जो आपके घर के लिए उपयोगी हो ऐसी लोहे, ताम्बे की चीजे खरीद सकते है.

कुबेर भगवन की मूर्ति: कुबेर को धन के देवता माना जाता है, इसलिए कुबेर भगवन की मूर्ति की खरीदारी भी की जाती है। जो की बहुत शुभ माना जाता है.

झाडूं: धनतेरस के दिन झाडूं खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है, कहते है की झाड़ू के अन्दर माँ लक्ष्मी का वास होता है और जो लोग अपने घर के लिए इस दिन झाड़ू खरीदते है तो ये अबसर उनके लिए बहुत शुभ होता है.

डिस्क्लेमर:- इस लेख में दी गई जानकारी का हम कोई दवा नहीं करते हैं कि यह बिल्कुल सत्य है या फिर सटीक है, इन्हें आजमाने से पहले अपने नजदीकी विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले. क्योंकि हमें भी यह जानकारियां इंटरनेट और न्यूज़ पेपर के माध्यम से मिली है धन्यवाद…

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here