PM Kisan 14th Installment Status: बहुत समय वेट करने के बाद 14th किस्त के पैसे सभी किसानों के खातों में पहुंचे हैं लेकिन कुछ किसानों के पैसे किन्ही कारणों से अटक चुके हैं, जिनको देखने के लिए आपको इस आर्टिकल में हमने पूरी जानकारी दी है इस आर्टिकल को आप लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़ें.

यह सब कुछ चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपना स्टेटस देखना होगा स्टेटस देखने के लिए आपको इन स्टेप को फॉलो करना है जहां पर आपको पता लगेगा कि आपके खाते में किसी तरह की कोई दिक्कत तो नहीं है.

आपको बता दें की 13वी किस्त तक आप आसानी से पुराने तरीके से ही अपना स्टेटस चेक कर पा रहे थे, इस बार स्टेटस चेक करने का तरीका बहुत बदल चुका है अब आपको स्टेटस देखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर Registration Number जरूर चाहिए आपके पास नहीं है तो आप कहां से लाएंगे या फिर कैसे स्टेटस देखेंगे सब कुछ जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलेगी.

 

सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर आ जाना है, फार्मर कॉर्नर ( FARMERS CORNER ) में आपको Know Your Status का एक बटन दिखाई दे रहा होगा. जिस पर आप को क्लिक कर लेना है.

अगर आपके पास आपका रजिस्ट्रेशन नंबर है, तो आपको नीचे वाले फोटो में दो बॉक्स दिखाई दे रहे होंगे पहले बॉक्स में आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है, और दूसरे बॉक्स में आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कैप्चा कोड डाल देना है.

अब आपको गेट डाटा ( Get Data ) वाले बटन पर क्लिक करना है. आपका स्टेटस आपके सामने निकल कर आएगा यहां पर ही आपको एक ऑप्शन PM Kisan Eligibility Status के नाम से देखने को मिलेगा.

जिस पर आप को क्लिक करना है उसके बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Land Seeding, e-KYC Status, Aadhar Bank Account Seeding Status अगर यह तीनों ऑप्शन के सामने Green Yes आ रहा है, जैसा आप नीचे फोटो में देख रहे हैं तो आपकी किस्त आएगी अगर इसमें कोई प्रॉब्लम बताई जा रही है तो आपकी किस्त रुक सकती है. इस प्रकार आप जान सकते हैं कि आपको 14वी किस्त मिलेगी या नहीं.

इन्हें भी पढ़ें:-

1. PM किसान सम्मान निधि योजना की सम्पूर्ण जानकारियाँ

2. प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी

3. ऐसे बनाये | E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये 

4. PM kisan check status 2023: 14वीं किस्त के ₹2000 खाते में आयेंगे या नहीं, क्लिक कर जाने

PM किसान रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे निकाले

अब सवाल यह है जिन लोगों के पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है वह कैसे अपना स्टेटस ( PM Kisan 14th Installment Status ) चेक कर सकते हैं.उसके लिए पहले आवश्यकता होगी रजिस्ट्रेशन नंबर की रजिस्ट्रेशन नंबर निकालने के लिए आपको ऊपर एक बटन मिल जाएगा Know Your Registration No के नाम से जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं इस पर आपको क्लिक करना है.वहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने यह पेज निकल कर आएगा जैसा आप देख सकते हैं नीचे फोटो में यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जिनके जरिए से आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर निकाल पाएंगे.

आप अपने मोबाइल नंबर के थ्रू ओटीपी वेरीफिकेशन करके रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त कर सकते हैं या फिर आधार कार्ड नंबर से हमने यहां पर अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरीफिकेशन कर दिया है. आप जैसे ही आप गेट डिटेल वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपका Registration Nomber और आपका नाम निकलकर आ जाएगा. आप इस रजिस्ट्रेशन नंबर से अपने स्टेटस को हर बार चेक कर पाएंगे इसीलिए आप इस रजिस्ट्रेशन नंबर को अपनी किसी डायरी में नोट करके रखिए.

रजिस्ट्रेशन नंबर से स्टेटस देखने के लिए या eligibility Stsatus चेक करने के लिए हमने जो ऊपर आपको स्टेप बताएं हैं उनको फॉलो करके अब आप इस रजिस्ट्रेशन नंबर से अपना स्टेटस देख पाएंगे. यहाँ पर आपको शोर्ट में बता देते है नही तो आप इस आर्टिकल के ऊपर वाले स्टेप भी follow कर सकते है.

सबसे पहले आपको बता दे की किस्त न आने पर या किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते है…

PM Kisan 14th Installment Status: लिस्ट में चेक करें नाम

  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • अब होम पेज पर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें.
  • फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Know Your Status’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब पीएम किसान Registration Number विकल्प है.
  • Registration Number भरने के बाद ‘Get Data‘ पर क्लिक करें.
  • अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा

यहां से करें संपर्क

किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त भेज दी गई है. अगर आप पीएम किसान योजना के योग्य लाभार्थी हैं और फिर भी आपके खाते में किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही हैं. किस्त न आने पर या किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते सकते हैं.

कंप्लीट जानकारी के लिए इन दो वीडियो को जरूर देख लीजिए

Video Part – 1

हमें उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको पसंद आई है तो इस आर्टिकल को अपने सभी संबंधियों के साथ शेयर कर दीजिए ताकि उनको भी मदद मिल सके कि वह अपना स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं. धन्यवाद…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here