e-Shram Card: अगर आप भी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हो, और आपके पास e-Shram कार्ड है और अगर आप उत्तर प्रदेश के रहते हें तो आपके लिए खुशखबरी की खबर लेकर आये है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने असंगठित क्षेत्र के करीब 2.5 करोड़ मजदूरों और करीब 60 लाख पंजीकृत मजदूरों को दिसंबर के महीने से मार्च के महीने तक 500 रुपये हर महीने देने की घोषणा की है. आपको बता दें e-Shram पोर्टल पर अबतक यूपी के 25691084 श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा दिया है और अब उन्हें मार्च तक हर महीने 500 रुपये मिलने शुरू हो जायेंगे। अगर आप भी लाभ उठाना चाहते है तुरंत रजिस्ट्रेशन करा लें, पर करना कैसे है इसके बारे में निचे विस्तार से बताया गया है.

Image By Google

श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा e shram card का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है अब आप e shram card online registration घर बैठे कर सकते हैं और अपना यह कार्ड बनवा सकते हैं कार्ड बनने के बाद आपको सरकार की बहुत सारी योजनाओं का लाभ मिलेगा चलो इसके बारे में हम विस्तार से जानते है की e shram ke fayde मजदूरों को किस प्रकार मिलेंगे। लेकिन इससे पहले आपको बतादें की इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यानपूर्वक पड़ें तभी आप e shram card के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे।

E Shram Card क्या है ?

यह e shramik card असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों का एक तरह से ID कार्ड होगा। जिसके अंदर एक वर्कर की व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ उसकी शिक्षा, कौशल और व्यवसाय के बारे में सभी जानकारी इस e shram card के अंदर दर्ज रहेगी। जिससे सरकार इस डेटा की मदद और योग्यता के अनुसार मजदूरों के लिए सही योजनाए और रोजगार के अच्छे अवसर प्रदान करा सकेगी।

देश के अंदर जितने भी व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र मैं काम करते हैं सरकार उनका एक डेटाबेस तैयार कर रही है। जैसा कि आप ने one nation one card के बारे में पहले सुना ही होगा, इसके जरिये से पूरे देश में एक राशन कार्ड लागू किया गया। इसी प्रकार सरकार एक आंकड़ा तैयार कर रही है जिसमें देश के अंदर जितने भी व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उनकी सारी जानकारी सरकार के पास होगी।

इन्हें भी पढ़ें:-

हो सकता है 2 लाख रुपये तक का बीमा

आपको बता दें कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले इस पोर्टल से रजिस्टर्ड होने पर पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपए तक की बीमा के योग्य माने जाएंगे। इसके अलावा कई प्रकार के सामाजिक सुरक्षा लाभों का वितरण भी ई-श्रम के द्वारा किया जाएगा।

आपको बता दें कामगार द्वारा e-Shram पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आपके पास आधार संख्या, मोबाइल नंबर, जो आधार से जुड़ा हो और बैंक खाता होना चाहिए। यदि किसी कामगार के पास आधार लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम csc सेंटर पर जा सकते है और बायोमेट्रिक के माध्यम से पंजीकरण करा सकते है।

जाने आखिर कौन-कौन हैं असंगठित क्षेत्र के श्रमिक

कोई भी व्यक्ति जो गृह-आधारित कामगार, स्व-नियोजित कामगार या असंगठित क्षेत्र में कार्यरत वेतन भोगी कामगार है और ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है, उसे असंगठित कामगार कहते है। जैसे अगर हम आपको उदाहण दे तो अगर आप ट्यूशन पढ़ाते हैं या सिलाई की दुकान है तो भी आप इस श्रेणी में आते हैं। तो आप बी भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते है.

जाने e-Shram कार्ड के फायदे

जब भी सरकार की कोई भी योजना जारी की जाती है तो इसका मकसद होता है, की लोगों को इसका लाभ मिले। तो इसी प्रकार यदि आप e-Shram card का रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको बहुत सारे e-Shram योजना के लाभ भविष्य में मिलते रहेंगे. आप भी e-Shram card के लिए रजिस्ट्रेशन ज़रूर करवाए.

  • यदि आप ई श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करते है तो आपको सरकार की तरफ से एक यूनिक आईडी कार्ड मिलता है।
  • e shram card के लिए अप्लाई करने पर आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी मिलेग और 1 साल तक प्रीमियम सरकार भरेगी।
  • भविष्य में यदि सरकार वर्कर्स के लिए कोई योजना लाती है तो उसका सीधा लाभ कार्ड वाले वर्कर्स को मिलेगा।
  • नए और बेहतर रोजगार के अवसर मिलते रहेंगे।
  • यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है और उसने अपना ई-श्रमिक कार्ड बना रखा है तो सरकार आने वाले समय में उनके बच्चो को छात्रवत्ति का लाभ दे सकती है।
  • सरकार चाहे तो भविष्य में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को बिना ब्याज पर लोन भी दे सकती है।
  • देश में ऐसे बहुत सारे मजदुर है जो मजदूरी करके अपना जीवनयापन करते है और उनके पास रहने को भी घर नहीं है। ऐसे में सरकार PM आवास योजना के तहत उनको मकान भी दे सकती है।

e-Shram Card के लिए क्या पात्रता

जब भी सरकार के द्वारा किसी योजना का आरम्भ किया जाता है तो ऐसे में या तो वह योजना सभी देशवासियो या फिर देश के किसी एक वर्ग के लोगो के लिए होती है। और सभी योजनाओ के लिए अलग-अलग पात्रता भी निर्धारित होती है। e-shram card की पात्रता की बात करे तो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदुर e-shram card के लिए पात्र है।

  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला मजदूर होना चाहिए
  • उम्र 16 से 59 साल होनी चाहिए
  • इनकम टैक्स ना देता हो
  • आवेदन कर्त्ता EPFO और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।

e-Shram Card खुद बनाना सीखें

e-Shram Card आप खुद भी आप अपने मोबाइल, लैपटॉप से बना सकते है, जैसे की आपको बताया अगर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है तो आसानी से बना सकते है, अगर लिंक नहीं है तो आपको बायोमेट्रिक के द्वारा बनाना होगा. e-Shram Card खुद बनाना सीखने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें – क्लिक करें – http://www.internettips.in/6130/e-shram-card-kaise-banaye/

विडियो देखकर e-Shram Card बनाना सीखें

यह विडियो देखो और सीखो e-Shram कार्ड बनाना, इस विडियो में हमने आसान तरीके से बताया है.

Video By Internet tips

इस तरह की जानकारी अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट को Bookmark ज़रूर करें.धन्यवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here