Raksha Bandhan 2023: यह त्योहार भारत में मनाया जाता है। यह आम तौर पर हिंदू पंचांग के आधार पर होता है और अधिकांश मामूली श्रावण मास के पूर्णिमा दिन को आता है, जो आम तौर पर अगस्त महीने में पड़ता है।

Raksha Bandhan 2023
Raksha Bandhan 2023

इस दिन बहनें अपने भाइयों के कलाई पर एक रस्मी धागा या “राखी” बांधती हैं जिसका मतलब होता है सुरक्षा और प्रेम का प्रतीक। उत्तराधिकारियों ने भी बहनों को उपहार देते हैं और उन्हें अपने पूरे जीवन के दौरान संरक्षण और समर्थन का वचन देते हैं। यह त्योहार भाई-बहन के प्यार और सम्बंध का खूबसूरत उत्सव है. Raksha Bandhan 2023 की तारीख सन्दर्भ के अनुसार परिवर्तित हो सकती है, इसलिए यदि आप वास्तविक तिथि जानना चाहते हैं, तो हम एक विश्वसनीय भारतीय कैलेंडर या हिंदू त्योहार तिथि वेबसाइट की जांच करने की सलाह देंगे।

रक्षाबंधन क्या है?

रक्षाबंधन ( Raksha Bandhan ) में बहनें अपने भाइयों की कलाई पर एक स्पेशल धागा या “राखी” बांधती हैं। यह राखी एक प्रकार की धागा होती है जिसमें धागा और श्रृंगारिक तार शामिल होते हैं। इससे भाई के हाथों की मुड़ी वाली कलाई पर बांधा जाता है। राखी के इस धागे को संरक्षा और सौभाग्य की प्रतीकता के रूप में माना जाता है और यह रिश्ते की मजबूती को दर्शाता है। भाई राखी बांधने के बाद अपनी बहन को उपहार देते हैं और उसे वचन देते हैं कि वे हमेशा उसके समर्थन में होंगे और उसकी सुरक्षा करेंगे। इस त्योहार का मुख्य उद्देश्य भाई-बहन के प्रेम और सम्बंधों को बढ़ावा देना है।

क्या है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat) क्या है?

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat) 30 अगस्त को lरात 09 बजकर 01 मिनट के बाद से शुरू होगा और इस मुहूर्त का समापन 31 अगस्त को सूर्योदय काल में सुबह 07 बजकर 05 बजे पर होगा।

भद्रा में राखी ना बाँधने का कारण?

इसके कुछ प्रमुख कारण हो सकते हैं:-

  • पितृ पक्ष: भद्रा मास का पितृ पक्ष होता है, जिसमें श्राद्ध और पितृ तर्पण के दिन होते हैं। पितृ पक्ष में भद्रा मास के दौरान राखी बांधने को विशेष रूप से नहीं समझा जाता है, क्योंकि इस समय अविद्यमान आत्मा को श्राद्धांजलि दी जाती है।
  • धार्मिक उपासना: कुछ लोग भद्रा मास को धार्मिक उपासना और तपस्या के लिए अर्पित करते हैं और इस समय राखी बांधने से इंकार कर सकते हैं।

किस धागे की राखी बांधनी रहती है शुभ?

रक्षाबंधन के दौरान भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए विभिन्न प्रकार के धागे उपयुक्त होते हैं और इनमें से कुछ धागे शुभ माने जाते हैं।

  • मौली धागा: मौली या कलाई सूत्र एक प्रकार का धागा होता है जिसे राखी के रूप में बांधा जाता है। यह धागा शुभ माना जाता है और रक्षाबंधन में अधिकांश बहनें इसी कलाई सूत्र का उपयोग करती हैं। मौली धागा भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की कृपा को प्राप्त करने के लिए शुभ माना जाता है।
  • परंपरागत धागा: कुछ परिवार और क्षेत्रों में परंपरागत धागे भी राखी को बांधने के लिए उपयोग किए जाते हैं, जिनमें धातु या प्राकृतिक धागे शामिल हो सकते हैं।
  • सिल्क धागा: रक्षाबंधन में सिल्क धागा भी उपयोग किया जाता है, और इसके पीछे आंतरिक सम्बंधों की भावना होती है।
  • जरी धागा: जरी धागा राखी को श्रृंगारिक और आकर्षक बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें सोने और चांदी की धाराएँ होती हैं और यह आकर्षक दिखता है।

यह भी पढ़ें – Weight Loss Tips in Hindi: वजन कम करने के उपाय

Raksha Bandhan 2023: बहन के लिए बेस्ट गिफ्ट लिस्ट क्या होंगे

रक्षा बंधन भाई-बहन के प्यार का एक खास त्योहार है। इस अवसर पर अपनी बहन को खुश करने के लिए आप कुछ विशेष और अनोखे गिफ्ट्स दे सकते हैं। नीचे कुछ बेहतरीन गिफ्ट विकल्प हैं, जिन्हें आप अपनी बहन को देने का विचार कर सकते हैं: 👍

1.Women’s Limited Edition Blush Perfume

एक अच्छी क्वालिटी का परफ्यूम या इत्र बहन को खुश करेगा.

2.GIVA 925 Sterling Silver Heartlock Bracelet

अपनी बहन को गिफ्ट करने के लिए सिल्वर के इस ब्रेसलेट से बढ़िया कोई ऑप्शन आपके लिए नहीं होगा। यह ब्रेसलेट बहुत ही सुंदर है, जो आपकी बहन को काफी पसंद आएगा और हा ये एडजस्टेबल चेन के साथ आता है।

3.Fire-Boltt Phoenix Ultra Luxury, Bluetooth Calling Smartwatch

यह Fire-Boltt Smartwatch मेटल बॉडी के साथ आती है, जो हार्ट रेट, ऑक्सीजन लेवल और 120+ Sports Modes से भी ज्यादा स्पोर्ट्स मोड को ट्रैक कर सकती है। और इसको आप फोटो पर क्लिक करके amazon से खरीद सकते है, Raksha Bandhan 2023 में इस watch को अपनी बहन को गिफ्ट करके उनके होटो पर प्यारी सी मुस्कान देख सकते है.

4.Anker Soundcore R50i Black True Wireless (TWS) Earbuds

क्या आपकी बहन बार-बार आपके Earbuds लेकर आपको परेशान करती है तो इससे अच्छा है कि इस बार आप अपनी बहन को Raksha Bandhan 2023 के इस अवसर पर क्यों ना एक अच्छे से यानि Best Earbuds खरीद के दे ऐसा करने से आपकी बहन बहुत खुश होगी.

5.THE CLOWNFISH Percy Printed Handicraft Fabric Handbag

वैसे इस रक्षाबंधन पर आप अपनी मर्जी से अपनी बहन को हैंडबैग ( Handbag ) गिफ्ट करके भी उनके होठों पर एक अच्छी मुस्कान ला सकते हैं. तो बिना देरी किए अभी ऑर्डर कर लीजिए सुंदर से दिखने वाले इस हैंडबैग को

FAQ : Raksha Bandhan 2023 पर पूछे जाने वाले कुछ सवाल जबाब

1. कब है रक्षा बंधन (Rakhi Kab Hai) ?

गूगल से मिली न्रयूज़ जानकारी के अनुसार रक्षाबंधन 30 अगस्त 2023 को सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर शुरू होगी और 31 अगस्त को सुबह 07 बजकर 05 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। इसलिए इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार 30 अगस्त और 31 अगस्त दोनों ही दिन मनाया जायेगा।

2. क्या होगा राखी बांधने का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat) ?

इस बार रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat) 30 अगस्त वाले दिन रात 09 बजकर 01 मिनट के बाद से शुरू होगा और Raksha Bandhan 2023 में इस मुहूर्त का समापन 31 अगस्त को  सुबह 07 बजकर 05 बजे पर होगा।

डिस्क्लेमर: यह सभी जानकारियां इंटरनेट के माध्यम से इकट्ठा करके आप सभी तक पहुंचाई गई है, और आपको बता दें इस आर्टिकल में शामिल सभी प्रोडक्ट के प्राइस से हमारे लेखकों का कोई लेना देना नहीं है इन प्रोडक्ट के सभी प्राइस सेट अमेज़न करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here