रक्षाबंधन कब है: रक्षाबंधन का पर्व बहन और भाई का प्यार का प्रतीक होता है. इस दिन सभी बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है. इस बार रक्षाबंधन की तारीख 30 या 31 अगस्त को लेकर सभी लोग कन्फ्यूजन में है ऐसे में आइए जानते हैं, रक्षाबंधन की सही तारीख और मुहूर्त क्या हो सकते है.

Raksha Bandhan Date 2023: रक्षाबंधन की दोनों तारीख को लेकर इस बार कंफ्यूजन है दरअसल, इस बार भद्रा होने के कारण रक्षाबंधन 30 और 31 अगस्त को मनाने को लेकर सभी लोग असमंजस में है। जहा तक हमे पता है रक्षाबंधन का त्योहार हर साल पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

इन दिन बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है, रक्षाबंधन के दिन अगर भद्रा होती है तब सभी बहनों को अपने-अपने भाईयों की कलाई पर राखी नहीं बांधनी चाहिए. आपको बता दे की भद्रा काल में राखी बांधना अशुभ माना जाता है. तो ऐसे समय में आपको बता दे की रक्षाबंधन का त्यौहार 30 या 31 अगस्त कब मनाया जाएगा. बस यही बात लोगों के दिल में कन्फ्यूजन पैदा कर रही है.

इन्हें भी पढ़ें….

1.Raksha Bandhan 2023: जानिए कब है रक्षाबंधन? किस समय है शुभ मुहूर्त? दूर करें कन्फ्यूजन

2.वजन कम करने के उपाय – Weight Loss Tips in Hindi

—————————————————————————

2023 में क्या है रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

चलो आपको बताते है की इस साल शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर प्रारंभ हो रही है। पूर्णिमा तिथि का समापन 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर होगा। ऐसे में रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त को ही मनाया जा सकता है।

क्या होगा राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

भद्रा 30 अगस्त को रात के समय 9 बजकर 1 मिनट पर समाप्त होगी। शास्त्रों में ऐसा विधान है की भद्रा स्थिति में भद्रा मुख का त्याग करके भद्रा पूंछ जब हो उस समय शुभ कार्य जैसे रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा सकता है। आपको बता दें की इस बार भद्रा पूंछ शाम के समय में 5 बजकर 30 मिनट से 6 बजकर 31 मिनट तक रहेगी। अगर आप चाहें तो इस समय रक्षाबंधन का त्यौहार आसानी से मना सकते हैं।

इस समय बांधे राखी भाई की कलाई में

आपको बता दें की 30 अगस्त को भद्रा काल रात 09 बजकर 02 मिनट तक रहेगा. इस समय के बाद ही राखी बांधना ज्यादा उपयुक्त रहेगा. राखी बांधने के लिए दोपहर का समय शुभ होता है. ऐसे में 30 अगस्त के दिन भद्रा काल के कारण राखी बांधने का मुहूर्त सुबह के समय नहीं होगा. 31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा सुबह 07 बजकर 05 मिनट तक है, इस समय भद्रा का साया नहीं है. इसलिए आप सुबह-सुबह भाई को राखी बांध सकती हैं.

रक्षाबंधन पर बहन को दे ये गिफ्ट, चेहरे पर आएगी मुस्कान

1.Fire-Boltt Phoenix Ultra Luxury, Bluetooth Calling Smartwatch

यह Fire-Boltt Smartwatch मेटल बॉडी के साथ आती है, जो हार्ट रेट, ऑक्सीजन लेवल और 120+ Sports Modes से भी ज्यादा स्पोर्ट्स मोड को ट्रैक कर सकती है। और इसको आप फोटो पर क्लिक करके amazon से खरीद सकते है, Raksha Bandhan 2023 में इस watch को अपनी बहन को गिफ्ट करके उनके होटो पर प्यारी सी मुस्कान देख सकते है.

2.Anker Soundcore R50i Black True Wireless (TWS) Earbuds

क्या आपकी बहन बार-बार आपके Earbuds लेकर आपको परेशान करती है, तो इससे अच्छा है कि इस बार आप अपनी बहन को Raksha Bandhan 2023 के इस अवसर पर क्यों ना एक अच्छे से यानि Best Earbuds खरीद के दे ऐसा करने से आपकी बहन बहुत खुश होगी.

3.GIVA 925 Sterling Silver Heartlock Bracelet

अपनी बहन को गिफ्ट करने के लिए सिल्वर के इस ब्रेसलेट से बढ़िया कोई ऑप्शन आपके लिए नहीं होगा। यह ब्रेसलेट बहुत ही सुंदर है, जो आपकी बहन को काफी पसंद आएगा और हा ये एडजस्टेबल चेन के साथ आता है।

डिस्क्लेमर: यह सभी जानकारियां इंटरनेट के माध्यम से इकट्ठा करके आप सभी तक पहुंचाई गई है, और आपको बता दें इस आर्टिकल में शामिल सभी प्रोडक्ट के प्राइस से हमारे लेखकों का कोई लेना देना नहीं है इन प्रोडक्ट के सभी प्राइस सेट अमेज़न करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here