करवा चौथ 2023 कब है,जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि || करवा चौथ 2023

कब है करवा चौथ 2023 जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि

हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ मनाया जाता है। आइए जानते हैं इस साल करवा चौथ का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और चांद दिखने का समय के बारे में… करवा चौथ 2023

करवाचौथ 2023: अखंड भारत में सुहाग के लिए रखे जाने वाले करवा चौथ व्रत का बहुत ही अधिक महत्व है। इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए यह व्रत निर्जला रखती हैं और अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं। अतः सोलह सिंगार कर चंद्र देव और करवे की पूजा करती हैं हर वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्यौहार बड़े ही हर्सोलाश के साथ पूरे भारत में मनाया जाता है।

करवा चौथ 2023 शुभ मुहूर्त

करवा चौथ 2023 शुभ मुहूर्त

इस वर्ष 2023 को कार्तिक कृष्ण पक्ष के चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर दिन मंगलवार को रात 9:30 से शुरू होकर एक नवंबर को रात 9:19 तक रहेगी। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर दिन बुधवार को रखा जाएगा। करवा चौथ की पूजा 1 नवंबर को शाम 5:44 से रात 7:02 तक की जा सकती है इस दिन चंद्रोदय 8:26 पर होगा।

PM Kisan 14th Installment Status: अटक गई है 14वी किस्त, जरूर पढ़ें यह खबर

करवा चौथ 2023 पूजा विधि

करवा चौथ 2023 पूजा विधि

करवा चौथ व्रत के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहने और निर्जला व्रत का संकल्प लें पूरे दिन निर्जला व्रत रखें। पूजा की सामग्री एकत्र कर लें मिट्टी से गोरी और गणेश को अच्छे से बनाएं माता गौरी को सुहाग की चीज जैसे चूड़ी, बिंदी, चुनरी, सिंदूर अर्पित करें करवा में गेहूं और उसके ढक्कन में चीनी या बुरा रखें रोली से करवा का स्वास्तिक बनाएं। और शाम के समय गोरी और गणेश की पूजा अर्चना करें और कथा का पाठ भी जरूर करें। रात्रि में चंद्रमा को देखकर पति से आशीर्वाद लें और व्रत का पारण करें।

किन व्यंजनों का लगता है भोग

किन व्यंजनों का लगता है भोग

करवा चौथ में पारण के लिए हलवा, पूरी, चूरमा और आलू की सब्जी और पूरी बनाई जाती है पर कहीं-कहीं पर इस दिन डाल के फरे और कड़ी भी बनाई जाती है।

आलू की सब्जी बनाने के लिए पहले आलू उबाल ले। यह सब्जी बिना लहसुन और प्याज के बनाएं। इसमें अदरक हरी मिर्च और हरा धनिया पत्ती के पेस्ट से बनाई जाती है। कड़ाही गर्म होने पर घी डालें और जीरे से छौक लगाएं इसके बाद टमाटर हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डाल दे थोड़ी देर बाद जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालकर हल्की आंच में फ्राइ करें अब उबले हुए आलू को तोड़कर उसमें डाल दें और पानी डालकर पकने दें कुछ देर पकाने के बाद धनिए के कटे पत्ते डालकर इस भोजन का पारण करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here