PM Kisan Yojana Status: पीएम किसान योजना (pm kisan yojana 2022) के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर करती है. अगर आप भी 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. अगर आपको भी ये पैसा चाहिए तो आप उससे पहले ये एक जरूरी काम कर लें वरना आपके खाते में यह पैसा नहीं आएगा.

जल्दी से करा लें ई-केवाईसी (eKYC)

इस स्कीम का फायदा कई अपात्र लोग ले रहे थे, मतलब जो लोग इस योजना के पात्र नहीं है उनको भी इस योजना का लाभ मिल रहा था इस वजह से सरकार ने सभी के लिए ई-केवाईसी (ekyc) जरूरी कर दी है. अगर आप ये केवाईसी नहीं कराएंगे तो आपके खाते में 11वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा. बिना e-KYC के आपकी 11वीं किस्त अटक जाएगी. आप ऑनलाइन ही घर बैठे ये केवाईसी करा सकते हैं. या फिर आप इसको किसी भी जन सेवा केंद्र पर आधार कार्ड की मदद से करा सकते है.

कैसे कराते है eKYC

  1. eKYC कराने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  2. यह आप आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर ekyc का ऑप्शन दिखाई देगा.
  3. आपको इस eKYC आप्शन पर क्लिक करना है.
  4. आपसे आधार कार्ड नंबर मांगा जायेगा अब आपको अपना आधार नंबर एंटर करना है.
  5. इसके बाद में आपको इमेज कोड एंटर करके सर्च बटन पर क्लिक करना है.
  6. अब आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और (OTP) फिल करना है.
  7. इसके बाद में अगर आपकी सारी डिटेल्स पूरी तरह से वैलिड होंगी तो आपका eKYC का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.

कब तक मिलेगा 11वीं किस्त का पैसा?

आपको बता दें PM Kisan Yojana के तहत किसानों को पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जाता है. वहीं, दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इसके अलावा तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इस हिसाब से देखें तो अप्रैल की शुरुआत में किसानों के खाते में 11 किस्त का पैसा ट्रांसफर हो जाना चाहिए था लेकिन यह सायद eKYC के प्रोसेस की वजह से लेट हो गया है. अब लगता है की लगभग यह 11वी क़िस्त का पैसा अप्रैल के लास्ट तक या फिर मई की शुरुआत में मिलेगा.

1. PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment : PM किसान सम्मान निधि योजना की 10वी किस्त कब तक मिलेगी

2. ऐसे बनाये | E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये

3. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 – Mgnrega Job Card List 2021

4. प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी

5. PM kisan yojana check status : 10वीं किस्त देखना सीखे अभी तक ₹2000 खाते में आए या नहीं

6. PM Kisan Yojana : खुशखबरी! इन किसानो की 10वी किस्त होगी 4000 की, कब तक मिलेगी 10वी किस्त

7. किसानों के लिए बड़ी खुसखबरी: इस तारिक को मिल गाएगी 10वी किस्त, खाते में आएंगे 4000रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अब सभी किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है. आपको बतादें इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर pm kisan samman nidhi status, pm kisan samman nidhi yojana rajistration, pm kisan samman nidhi yojana edit aadhar, pm kisan samman nidhi yojana failure records, pm kisan samman nidhi yojana app, pm kisan samman nidhi yojana benificiary list, pm kisan samman nidhi yojana eKYC आदि देख सकते है.

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और हमारे इस आर्टिकल से अगर आपको कुछ मदद मिली है तो इस आर्टिकल में हमें कमेंट करके जरूर बताना. धन्यवाद…

3 COMMENTS

  1. I was excited to discover this website. I want to to thank you for your time for this wonderful read!! I definitely liked every part of it and i also have you book-marked to look at new things on your website.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here