PM kisan yojana check status : जैसा कि सभी किसान भाई जानते हैं काफी समय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की तरफ से एक योजना का शुभारंभ किया गया था | जिसका नाम था पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan samman nidhi yojana) इस योजना के अंतर्गत छोटे किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक मदद मिलती है, यह ₹6000 हर साल 3 किस्तों में दिए जाते हैं यानी कि 4 महीनों में ₹2000 की एक किस्त की आर्थिक मदद मिलती है यह किस्त सभी किसान भाइयों को ऐसे समय पर मिलती है, जब किसी फसल को बोने का समय आता है और इस प्रकार 1 साल में इस योजना की सहायता से सभी किसान भाइयों को ₹6000 की आर्थिक मदद मिल जाती है. जिससे सभी छोटे किसान अपनी नई फसल को अच्छे से वो पाते हैं.

10वी क़िस्त कब तक मिलेगी

जिन किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है उन सभी को पता है कि सभी के खातों में 9 किस्त आ चुकी है. और अब समय चल रहा है 10वीं क़िस्त का ऐसे में सभी किसान भाई दसवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. यह किस्त दिसंबर माह में मिल जाएगी, और आज के इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि हम कैसे 10वीं किस्त मिलने पर देख सकते हैं की 10वीं किस्त के पैसे हमारे खाते में पहुंचे हैं या नहीं उसके लिए आपको क्लिक करें पर आना है. या नीचे इमेज पर भी क्लिक कर सकते हैं. उसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना की वेबसाइट ओपन होगी, और यह वेबसाइट आपको कुछ इस प्रकार की दिखाई देगी जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते हैं.

Beneficiary Status वाले बटन पर क्लिक करना है

जिस तरह फोटो में दिखाया गया है ऐसे ही आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे लेकिन हमें इस आर्टिकल की मदद से 10वीं किस्त मिली है, या नहीं सिर्फ यह देखना है तो उसके लिए आपको Beneficiary Status वाले बटन पर क्लिक करना होगा. हमने ऊपर रेड arrow बटन पर लगाया है जो आप ऊपर इमेज में देखकर यहां तक आए हैं, जैसे ही आप Beneficiary Status वाले बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है. आप नीचे वाले फोटो में देख सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें:-

1. PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment : PM किसान सम्मान निधि योजना की 10वी किस्त कब तक मिलेगी

2. ऐसे बनाये | E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये

3. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 – Mgnrega Job Card List 2021

4. प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी

फोटो में दिखाए गए पेज पर जब आप आ जाएंगे तो आपको यहां पर तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे यहां पर मैं आपको बताना चाहूंगा की अपनी 10वीं किस्त की जानकारी लेने के लिए आपको तीनों में से एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा, जैसे यहां पर आधार नंबर है, अकाउंट नंबर है, और मोबाइल नंबर है इस समय जो भी नंबर तीनों में से आपके पास उपलब्ध हो उस ऑप्शन के सामने एक छोटा सा गोल बिंदु दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर लेना है.

जैसे हम मोबाइल नंबर वाले बिंदु पर क्लिक कर लिए हैं आप जहां भी क्लिक करें क्लिक करने के बाद आपको बॉक्स में नंबर डालना होगा अगर आपने आधार नंबर सेलेक्ट किया है तो आपको बॉक्स में आधार नंबर डालना है, अगर आपने अकाउंट नंबर सेलेक्ट किया है तो आपको खाली बॉक्स में अकाउंट नंबर ही डालना होगा या फिर अगर आपने मोबाइल नंबर हमारी तरह सेलेक्ट किया है तो आपको मोबाइल खाली बॉक्स में डालना होगा जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते हैं

ऊपर दिखाए गए फोटो में मोबाइल नंबर वाले बिंदु पर हमने क्लिक किया है, और खाली बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डाल दिया है हालांकि प्राइवेसी के लिए हमने अपना मोबाइल नंबर आधा हाइड कर लिया है, ताकि हमें भविष्य में किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े आप भी अपनी पर्सनल डिटेल कभी भी किसी के साथ साझा ना करें फिलहाल आपको इस बॉक्स में नंबर डालने के बाद Get Data वाले बटन पर क्लिक करना है जैसा आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं.

Beneficiary Status Click Get Data

नंबर डालने के बाद जैसे ही आप Get Data वाले बटन पर क्लिक करते हैं, आपके सामने आपकी पूरी डिटेल खुलकर आ जाएगी आपको अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कितनी किस्ते मिली हैं. और आपको किस बैंक अकाउंट में मिली है इस तरह की सारी जानकारी आप इस पेज पर ले सकते हैं यह पेज आपको कुछ इस तरह का दिखाई देगा जैसा अभी आप नीचे वाले फोटो में देख सकते हैं.

इस फोटो में भी साफ साफ दिखाई दे रहा है कि हमें 9th installment payment done दिखा रहा है, यानी कि हमें नौवीं किस्त मिल चुकी है जब हमारी 10वी किस्त आ जाएगी, तब ठीक इसके आगे 10th installment payment done दिखाएगा यानी कि दसवीं किस्त आई हुई यहां पर दिखाने लगेगा, इस तरह से आप आसानी से अपने मोबाइल पर पता लगा सकते हैं कि हमारी 10वी किस्त अभी तक मिली है या फिर नहीं उम्मीद करते हैं इस जानकारी को आप अच्छे से समझ गए होंगे.

ये विडियो देखकर आसानी से समझो

Video By Internet Tips…

हमारे द्वारा दी गई जानकारियां आपको समझ में आ गई हैं और यह आपको पसंद आई हो और आगे भी इस तरह की जानकारी अपने मोबाइल पर देखने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करें. धन्यवाद…

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here