PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसानों के खाते में आज यानी 15 दिसंबर को पीएम किसान योजना का पैसा ट्रांसफर कर सकती है. किसानों के खाते में 10वीं किस्त (10th installment) के 2,000 रुपये आने हैं. सरकार ने इसकी पूरी तैयारी भी कर चुकी है. अब तक सरकार ने देश के 11.37 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे 1.58 लाख करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर कर चुकी है. जो अपने आप मे बहुत बड़ी रकम है.

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर मोदी सरकार ने शुरू की गई थी. इस योजना के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को सरकार 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता करती है. हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये मिल जाते हैं. अब तक किसानों के खातों में 2,000 रुपये की 9 किस्त भेजी जा चुकी हैं.

4000 रुपये अभी देंखे

आपको बता दें जिन किसानों को अभी तक 9वीं किस्त नहीं मिली है तो उन लोगों के खातों में एक साथ दो किस्तो का पैसा आएगा यानी उनके खाते में 4000 रुपये भेजे जाएंगे. लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन करा लिया था.

जानिए कैसे करें घर बैठे रजिस्ट्रेशन:-

अब आपको किसान सम्मान निधि के रजिस्ट्रेशन कराने के लिए इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है। आप अपने मोबाइल से ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बस आपको या तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना है, या आपको इस वीडियो को लास्ट तक देखना है अगर आप दोनों में से कोई भी काम ध्यान से करते है, तो आपका राजिस्ट्रेशन आपके मोबाइल से ही हो जाएगा.

इन्हें भी पढ़ें:-

1. PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment : PM किसान सम्मान निधि योजना की 10वी किस्त कब तक मिलेगी

2. ऐसे बनाये | E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये

3. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 – Mgnrega Job Card List 2021

4. प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी

5. PM kisan yojana check status : 10वीं किस्त देखना सीखे अभी तक ₹2000 खाते में आए या नहीं

कब तक मिलेगी 10वी क़िस्त

PM-Kisan Yojana New Update 2021: किसान आने वाले हफ्तों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 10वीं किस्त प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत आने वाले सप्ताह में किसानों के खाते में 10वीं किस्त का पैसा आने वाला है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) की अगली किस्त 15 से 25 दिसंबर तक आ सकती है.

इस योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में तीन किस्तों के रूप में 6000 रुपये, चार महीने पर एक बार 2000 रुपये दिए जाते हैं। यह राशि सीधे किसानों के खाते में भेजी जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

इस पीएम किसान योजना की शुरुआत भारत सरकार ने 2018 में किसानों की मदद के लिए की थी। इसके तहत केंद्र सरकार अब तक नौ किश्तें दे चुकी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 11.37 करोड़ से अधिक पात्र किसानों ( Farmer ) को सीधे उनके बैंक खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। 15 से 25 दिसंबर तक किसानों के खाते में 2000 रुपये यानि 10वी क़िस्त आने की उम्मीद है, लेकिन दूसरी ओर कुछ किसानों के खाते में 2000 की जगह 4000 रुपये मिल सकते हैं.

PM Kisan Yojana Latest New Update : ऐसे चेक करें लिस्ट

1.सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
2.वेबसाइट के बाईं ओर किसान कॉर्नर पर जाएं।
3.लाभार्थियों की सूची विकल्प चुनें।
4.अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव दर्ज करें।
5.‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ विकल्प चुनें।
6.ऐसे जानिए आपके अकाउंट में पैसा आएगा या नहीं

अगर आपने पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत आवेदन किया है तो आप पीएम किसान ( PM Kisan Yojana Official Website ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। यहां आपको जानकारी मिलेगी कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं। इसके लिए यहां किसान ( Farmer ) को फार्मर्स कार्नर में जाना होगा, इसके बाद बेनिफिशरी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अगले पेज पर आपको जानकारी मिलेगी कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं।

किन किसानों के खाते में आएंगे 4000 रुपये

जानकारी के मुताबिक PM किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) 10वीं किस्त के 2000 रुपये ज्यादातर किसानों के खाते में आने वाले हैं, वहीं कुछ किसानों के खाते में इस बार 4000 रुपये आने की उम्मीद भी है. ये वो किसान हैं जिनकी 9वीं किश्त नहीं मिली ! उन किसानों की संख्या लगभग 2 करोड़ के लगभग हो सकती है.

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क ज़रूर करें धन्यवाद…