PM किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस अधिकारिक वेबसाइट पर किया जा सकता है. पीएम किसान सम्मान योजना के सभी लाभार्थी pmkisan.gov.in पर 8वीं किस्त की स्थिति सीधे अपने बैंक खाते में देखते हैं. हम आपको बता दें आप इस वेबसाइट की मदद से किसान सम्मान निधि योजना में किसका नाम आया है और कितने फॉर्म को रिजेक्ट किया गया है. यह सभी जानकारी आसानी से ले सकते हैं. केंद्र सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को 6000 रुपए 1 वर्ष में उनके बैंक खातों में भेजती है. यह पैसा दो ₹2000 की तीन किस्तों में किसानों के खाते में आता है. भारत के प्रधानमंत्री ने जरूरतमंद किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए यह योजना शुरू की थी.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहीं रैली और अपने लाइव सेशन में इस योजना को लोगों तक पहुंचाया है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी को कुछ मापदंडों को पूरा करना होता है. तभी आप pm kisan yojna का लाभ उठा पाते हैं. हम आपको बता दें जिन लोगों ने नया रजिस्ट्रेशन किया है वह लोग 8वीं और 9वीं किसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं. यदि आपका नाम इस सूची में नहीं है तो आपके खाते में कोई गड़बड़ हो सकती है. आपको ध्यान देना होगा जब आप ने आवेदन करवाया था तो आपने किन-किन कागजातो का इस्तेमाल किया था.

1. PM किसान सम्मान निधि योजना क्या है, कैसे रजिस्टर करें-Click Here

2. PM kisan yojna check status 2021-22 Information App – Download Now

pm kisan status check 2021 – PM किसान सम्मान निधि 

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में 14 मई को लाभार्थियों को उनके खाते में 8वीं किस्त जमा कर दी गई थी. 8वीं किस्त की स्थिति आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर आपको farmer corner का विकल्प मिल जाएगा.रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी आप यहां पर क्लिक करके ले सकते हैं. तो दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने गांव की किसान सम्मान निधि योजना में सारे गांव की रिजेक्ट लिस्ट कैसे देखते हैं. यह जानने की कोशिश करेंगे.

अपना स्टेटस जानने के लिए इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट पर आने के बाद आपको farmer corner पर वाले ऑप्शन पर चले जाना है. इस विकल्प पर जाने के बाद आपको Beneficiary Status पर क्लिक करना है. और अधिक जानने के लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं. आपको अपना आधार कार्ड डालकर अपनी जानकारी को सबमिट करना है. और फिर आपकी सारी जानकारी है एक पेज पर खुलकर आ जाती है. यहीं से आप अपनी किस्त की पूरी जानकारी ले सकते हैं.

PM Kisan Beneficiary List 2021 all in one State Wise

पीएम किसान योजना की नई लिस्ट आ चुकी है. इस सूची में आपको 8वीं और 9वीं किस्त की जानकारी मिलती है. आप केंद्र सरकार की कृषि मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम सूची में देख सकते हैं. अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं आया है तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है. अब आपको यहां पर beneficiary list देखने के लिए अपना प्रदेश, जिला, तहसील, ब्लॉक, गांव को चुनना होता है. यह सब जानकारी भर देने के बाद हमें get report पर क्लिक कर देना होता है. आपके सामने एक लिस्ट दिखाई देगी वह लिस्ट आपके गांव की है आप उस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.

सबसे पहले आपको यहां पर beneficiary list वाले option पर क्लिक करके इस page पर आ जाना है जैसा कि आप फोटो में देख रहे हैं.

FAQ Regarding pm kisan check status, List and pmkisan.gov.in

Q1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं लिस्ट कब आएगी?
Ans. इस महीने के लास्ट में आने के पूरे पूरे चांस हैं.
Q2. हमारे पास पैन कार्ड नहीं है क्या हमें पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी?
Ans. नहीं, केवल आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है.आधार कार्ड को विशेष रूप से लिंक करें
Q3. क्या हमें पीएम किसान योजना का नवीकरण करना होगा?
Ans. नवीन करण की कोई आवश्यकता नहीं है. अगर ऐसा होगा तो पहले सूचित कर दिया जाएगा.
Q4. क्या हम अपने खाते में कोई सुधार कर सकते हैं?
Ans. आपको वेबसाइट पर डैशबोर्ड दिया गया है आप वहां से अपने खाते में सुधार कर सकते हैं.
Q5. पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त कब ट्रांसफर होगी?
Ans. अगस्त के महीने में।

15 COMMENTS

  1. सन 2021 में हमारे दवाई किस्त के भाई हैं और क्यों नहीं आई इसके विषय में पूरी मेरे को फुल जानकारी चाहिए

  2. हमे पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा नही आ रहा है दो बार आया अब नही आता है सर

LEAVE A REPLY

Please enter your name here
Please enter your comment!